Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खेल

BCCI का बड़ा फैसला, आईपीएल 2021 में नहीं होगा विवादित सॉफ्ट सिग्नल नियम

Tuesday, March 30, 2021 17:50 PM

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2021 सत्र की शुरुआत से पहले एक और बड़ा फैसला लेते हुए इस पूरे सत्र में सॉफ्ट सिग्नल आउट नियम को हटा दिया और साथ ही एक पारी को खत्म करने पर समय की पाबंदी लगा दी है। ये संशोधन एक अप्रैल से लागू होंगे। बीसीसीआई ने संशोधित खेल शर्तों को सभी आईपीएल फ्रेंचाइजियों के बीच साझा कर दिया है, जिसके मुताबिक अब गेंदबाजी टीम को किसी भी हाल में खेल के 90वें मिनट में 20 ओवर पूरे करने होंगे। इससे पहले आईपीएल में 20वां ओवर 90वें मिनट में शुरू करना अनिवार्य था।

बीसीसीआई ने सभी टीमों को भेजे मेल में कहा कि मैच के समय को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में प्रत्येक पारी में 20वें ओवर को अब 90वें मिनट में खत्म करना अनिवार्य किया गया है, जबकि इससे पहले 20वां ओवर 90वें मिनट या उससे पहले शुरू होना जरूरी था। अब आईपीएल मैचों में औसतमन न्यूनतम ओवर रेट 14.11 ओवर प्रति घंटा (टाइम आउट समय के बगैर) होगी। इस हिसाब से निर्बाध मैचों में पारी की शुरुआत होने के बाद 20वां ओवर 90 मिनट (85 मिनट का खेल समय और 5 मिनट का टाइम आउट समय) के भीतर समाप्त होना चाहिए, जबकि विलंबित या बाधित मैचों में दोनों पारियों में 90 मिनट के अधिकतम समय को 4 मिनट 15 सेकेंड के लिए कम कर दिया जाएगा।

बीसीसीआई ने आईपीएल में सॉफ्ट सिग्नल के नियम को भी हटा दिया है। नए नियम के अनुसार ऑन-फील्ड अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल आउट देने के फैसले का थर्ड अंपायर के फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बीसीसीआई ने इस बारे में कहा कि थर्ड अंपायर के फैसले में ऑन-फील्ड अंपायर का सॉफ्ट सिग्नल आउट देने का फैसला लागू नहीं होगा। ऑन-फील्ड अंपायरों को निर्णय लेने के लिए थर्ड अंपायर से सहायता की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे पहले बॉलर्स एंड पर खड़े अंपायर को लेग अंपायर के साथ परामर्श करने के बाद एक निर्णय लेना चाहिए। इसके बाद यह तीसरे यानी टीवी अंपायर का निर्णय होगा कि बल्लेबाज कैच आउट हुआ है, गेंद बाउंस हुई या बल्लेबाज ने जानबूझकर क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाई है नहीं।

उल्लेखनीय है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में संपन्न इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के दौरान सॉफ्ट सिग्नल आउट नियम के खिलाफ आपत्ति जताई थी। यहां तक कि उन्होंने पगबाधा फैसलों में अंपायर कॉल्स नियम पर भी सवाल उठाया था। बीसीसीआई के आगामी आईपीएल सत्र में सॉफ्ट सिग्नल आउट नियम को हटाने के फैसले को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है। बीसीसीआई ने आईपीएल में ऑन फील्ड अंपायरों द्वारा शॉर्ट रन कॉल नियम में भी बदलाव करते हुए इसकी जिम्मेदारी भी तीसरे अंपायर को दे दी है। इसके मुताबिक थर्ड अंपायर अब ऑन फील्ड अंपायर के शॉर्ट रन कॉल के फैसले को बदल सकता है। पिछले आईपीएल सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए मैच में इस मामले को लेकर काफी विवाद हुआ था।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

ओपनर इमाम उल-हक (100) के शानदार शतक से पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में शुक्रवार को 94 रन से जीत हासिल की लेकिन इस जीत के बावजूद उसे नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से पिछड़कर आईसीसी विश्व कप से बाहर हो जाना पड़ा।

06/07/2019

विनेश फोगाट को टोक्यो ओलंपिक-2020 का टिकट, विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज की रेस में

स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के अपने 53 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक मुकाबले के लिए क्वालिफाई करने के साथ ही देश को टोक्यो ओलंपिक-2020 का कोटा दिला दिया।

18/09/2019

प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, सचिन के विदाई मैच में ही खेले थे आखिरी बार

भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। ओझा ने 2008 में एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में अपना पदार्पण किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2013 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था।

21/02/2020

गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध अजीब फैसला: मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गेंदबाजों के मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक और पसीने की इजाजत देने के फैसले को अजीब करार दिया है।

20/05/2020

एबी डीविलियर्स भी कर सकते हैं रिटायरमेंट से वापसी

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डीविलियर्स अगले वर्ष होने वाले टी-20 विश्वकप के मद्देनजर अपने रिटायरमेंट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने इसकी पुष्टि की है।

17/12/2019

धोनी के बिना फिर हारी चेन्नई, मुंबई की उम्मीदें कायम

करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बिना चेन्नई सुपरकिंग्स की ताकत आधी हो जाती है और इसका नमूना आईपीएल-12 में एक बार फिर देखने को मिला।

27/04/2019

टेस्ट सीरीज में विराट के निशाने पर कई रिकॉर्ड, तोड़ सकते हैं पोंटिंग का तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक

भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से चेन्नई में होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के दो दिग्गज खिलाड़ियों ब्रायन लारा और क्लाइव लॉयड तथा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं।

04/02/2021