Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
खेल

BCCI की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं, संन्यास की अटकलें तेज

Thursday, January 16, 2020 14:25 PM
महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं है। धोनी ने जुलाई 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला है। ऐसे में उनके करियर पर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं। समर्थकों की ओर से सवाल पूछा जा रहा है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी का करियर खत्म हो गया है।

बीसीसीआई के पूर्व कप्तान को केंद्रीय अनुबंध से बाहर करने के फैसले के बाद माना जा रहा है कि धोनी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलने का रास्ता अब मुश्किल हो गया है। धोनी को क्रिकेट बोर्ड द्वारा घोषित अनुंबध सूची में किसी भी कैटेगरी में जगह नहीं दी गई है। बीसीसीआई का यह सालाना अनुबंध सितंबर 2020 तक जारी रहेगा। इस लिस्ट में उन सभी तीस खिलाड़ियों के नाम हैं जो टीम इंडिया के लिए हर तरह के फॉर्मेट में खेलते हैं। बीसीसीआई की ओर से जारी लिस्ट में ग्रेड A+ की लिस्ट में तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। इनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

बीसीआई ने A ग्रेड में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, अजिंक्या रहाणे, शिखर धवन, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत को शामिल किया है। जबकि ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल को ग्रेड B में और केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर को ग्रेड C में शामिल किया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ईशान किशन के आतिशी अर्धशतक से भारत ए की जीत

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (55 रन) के शानदार अर्धशतक से भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए को वर्षा बाधित दूसरे गैर आधिकारिक वनडे में दो विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली।

01/09/2019

ब्रिस्बेन टेस्ट: दूसरे दिन बारिश ने किरकिरा किया मैच का मजा, भारत के 62 रन पर 2 विकेट आउट

भारत के लिए पदार्पण टेस्ट खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन, ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और दो साल के लंबे अंतराल के बाद अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 3-3 विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के वर्षा बाधित दूसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 369 रन पर समेट दिया। भारत ने इसके जवाब में स्टंप्स तक 2 विकेट खोकर 62 रन बना लिए हैं।

16/01/2021

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : कबड्डी में राजस्थान की विजयी शुरुआत, लड़कियां छत्तीसगढ़ से हारीं

गुवाहाटी में तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में गुरुवार को राजस्थान को कबड्डी में मिश्रित सफलता हाथ लगी। अंडर-17 वर्ग में राजस्थान के लड़कों ने जहां कर्नाटक को हरा विजयी शुरुआत की, वहीं लड़कियों को छत्तीसगढ़ के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

10/01/2020

चेन्नई की रोमांचक जीत

मिशेल सेंटनेर ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर आईपीएल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान रायल्स पर चार विकेट से जीत दिलाई।

12/04/2019

इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले बोले कप्तान विराट, मानसिक स्वास्थ्य बड़ा फैक्टर, इसकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर खेल में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया है, क्योंकि उनकी टीम एक और लंबे दौरे के लिए बायो-बबल में प्रवेश करने वाली है। उन्होंने कहा है कि क्रिकेट में इस समय मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ा फैक्टर है, इसलिए इसकी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

03/06/2021

IPL-2020: जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स दूसरे स्थान पर, रन रेट के आधार पर बैंगलोर ने भी किया क्वालीफाई

अजिंक्या रहाणे (60) के इस सत्र के पहले अर्धशतक और बड़े मैचों के बड़े खिलाड़ी शिखर धवन (54) के बेहतरीन अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को निर्णायक आईपीएल मुकाबले में सोमवार को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ में दूसरा स्थान हासिल कर लिया, जबकि बैंगलोर ने हारने के बावजूद बेहतर नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया।

03/11/2020

भारतीय कप्तान विराट कोहली का करेंगे हर तरह से पूरा समर्थन : गांगुली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने बुधवार को अपना पदभार संभालने के बाद कहा कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भारतीय क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और वह उन्हें अपना पूरा समर्थन देंगे।

23/10/2019