Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

BCCI की AGM: 2022 सत्र से IPL में खेलेगी 10 टीम, 2 नई टीमें शामिल करने की दी मंजूरी

Thursday, December 24, 2020 17:00 PM
बीसीसीआई की एजीएम में हिस्सा लेते अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह।

अहमदाबाद। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2022 सत्र से आईपीएल में 10 टीमों को शामिल करने की गुरुवार को मंजूरी दे दी। बीसीसीआई की अहमदाबाद में 89वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान आईपीएल की टीमों की संख्या 2022 में बढ़ाकर 10 करने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी। आईपीएल संचालन परिषद से इस बारे में काम करने के लिए कहा गया है। आईपीएल में फिलहाल 8 टीमें हिस्सा लेती हैं, जिनमें मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु शामिल हैं। आईपीएल संचालन परिषद को नई टीमों को शामिल करने के लिए तैयारी करने को कहा गया है।

राज्य संघ और बीसीसीआई के पदाधिकारी इस बात पर भी सहमत हुए कि 2021 सत्र के कम समय होने के कारण आईपीएल के 14वें सत्र में टीमों की संख्या नहीं बढ़ाई जा सकती है, इसलिए इसमें आठ ही टीमें हिस्सा लेंगी। बीसीसीआई ने तय किया है कि नई टीम उस राज्य से होगी जहां से अभी कोई टीम शामिल नहीं है। चर्चा है कि नई टीमों के लिए अहमदाबाद, राजकोट, विशाखापत्तनम, कोच्चि, तिरुवनंतपुर और लखनऊ शहर पसंदीदा हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन शर्मा सीनियर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष बनेंगे। मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नायक की क्रिकेट सलाहकार समिति ने सीनियर चयन समिति के तीन सदस्यों को चुना, जिसमें चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और देबाशीष मोहंती शामिल हैं। ये तीन नए सदस्य चयन समिति में सुनील जोशी और हरविंदर सिंह के साथ जुड़ेंगे। समिति ने चेतन शर्मा को चयन समिति का अध्यक्ष बनाने की सिफारिश की है, जो टेस्ट मैचों की संख्या के मामले में वरिष्ठ हैं। सलाहकार समिति एक साल की अवधि के बाद उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी और बीसीसीआई को अपनी सिफारिश देगी।

क्रिकेटरों और स्टॉफ को मिलेगा मुआवजा
बीसीसीआई घरेलू मुकाबले कम होने पर घरेलू क्रिकेटरों और स्टाफ को मुआवजा देगा। एजीएम में फैसला किया कि अगर घरेलू कलेंडर के अनुसार कम मुकाबले कराए जाते हैं तो घरेलू क्रिकटरों और स्टाफ को मुआवजा
दिया जाएगा।

रणजी ट्रॉफी पर फैसला टी-20 के बाद
बीसीसीआई ने यह भी फैसला लिया है कि मुश्ताक अली ट्राफी के समापन के बाद रणजी ट्रॉफी समेत अन्य घरेलू टूर्नामेंट कराने पर चर्चा की जाएगी। मुश्ताक अली ट्रॉफी की सफलता के आधार पर राज्य संघों के साथ चर्चा की जाएगी कि पुरुष और महिला क्रिकेट के कौन-कौन से टूर्नामेंट कराए जा सकते हैं।

अंपायर और स्कोरर की सेवामुक्त होने की उम्र बढ़ी
बीसीसीआई से जुड़े अंपायरों और स्कोरर की सेवामुक्त होने की उम्र 55 से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी गई है। बीसीसीआई फिलहाल 140 अंपायर जुड़े हैं। 2002 में बोर्ड ने अंपायरों के सेवामुक्त होने की उम्र 55 की थी जबकि अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने वालों की उम्र 58 थी।

जय शाह होंगे आईसीसी में बीसीसीआई के प्रतिनिधि
बीसीसीआई के सचिव जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी )में बीसीसीआई के प्रतिनिधि होंगे। बीसीसीआई की गुरुवार को यहां 89वीं वार्षिक आम बैक हुई जिसमें जय शाह को आईसीसी में बीसीसीआई का प्रतिनिधि चुना गया। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली आईसीसी बोर्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस बीच 2021 टी-20 विश्वकप के आयोजन के लिए आईसीसी को टैक्स में छूट देने के मामले के लिए बीसीसीआई ने थोड़ा और समय मांगा है। बीसीसीआई को इसके लिए भारत सरकार से इजाजत लेनी होगी जिसके बाद ही वह इस बाबत कोई अंतिम फैसला ले पाएगा। बीसीसीआई को 31 दिसंबर 2020 तक आईसीसी को इस बारे में जवाब देना था।

देश में चार और एनसीए खोले जाएंगे
बीसीसीआई ने देश में चार और शहरों में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) खोलने का निर्णय लिया है। अभी बेंगलुरु में एनसीए स्थित है लेकिन बोर्ड ने इसका विस्तार करने का निर्णय लिया है। इससे बेंगलुरु पर दबाव कम पड़ेगा और देश भर के खिलाड़ियों के लिए वहां पहुंचना आसान हो जाएगा।

राजीव शुक्ला बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बने
राजीव शुक्ला बीसीसीआई के निर्विरोध उपाध्यक्ष चुने गए हैं। एजीएम में शुक्ला को निर्विरोध उपाध्यक्ष चुना गया। शुक्ला माहिम वर्मा की जगह बोर्ड के उपाध्यक्ष बने हैं, जिन्होंने इस साल अपने पद से इस्तीफा दिया था। बृजेश पटेल और खैरुल मजूमदार ने आईपीएल संचालन परिषद में एक बार फिर जगह हासिल की है, जबकि टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा को आईसीए का प्रतिनिधि बनाया गया है।

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर चर्चा को टाला
बीसीसीआई ने 2028 में होने वाले लॉस एंजेलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर चर्चा को 2021 की शुरुआत तक टाल दिया है। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर लंबे समय से चर्चा चल रही है और बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक के एजेंडे में भी इसे शामिल किया गया था। लेकिन बोर्ड ने फिलहाल इस पर चर्चा को अगले साल की शुरुआत तक टालने का फैसला किया है।

अमीन पठान ने सौरव गांगुली से की आरसीए के नए स्टेडियम पर चर्चा
एजीएम में राजस्थान क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि के रूप में आरसीए उपाध्यक्ष आमीन पठान ने हिस्सा लिया। पठान ने बैठक से पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से अलग से मुलाकात कर जयपुर में प्रस्तावित आरसीए के नये स्टेडियम को लेकर चर्चा की। पठान ने कहा कि बीसीसीआई नए स्टेडियम में हरसंभव मदद को तैयार है। मुलाकात के दौरान गांगुली ने आश्वस्त किया कि आरसीए स्टेडियम का कार्य शुरू करे, बोर्ड की ओर से अनुदान राशि उपलब्ध करा दी जाएगी। गांगुली ने आरसीए की बकाया अनुदान राशि के भी जल्दी ही रिलीज करने का आश्वासन दिया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: मनीष पांडे के तूफान में उड़े रॉयल्स, 8 विकेट से जीत के बाद 5वें स्थान पर पहुंची SRH

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के 40वें मुकाबले में दो ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों के बीच जंग थी। बल्ले से तो दोनों कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराते हुए टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

23/10/2020

इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान, ईशान, सूर्यकुमार और तेवतिया की टीम में एंट्री, सैमसन बाहर

विजय हजारे ट्रॉफी में मात्र 94 गेंदों में 173 रन की विस्फोटक पारी खेलने वाले झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को इस पारी के कुछ घंटे बाद ही भारतीय चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को घोषित 19 सदस्यीय भारतीय टी-20 टीम में शामिल कर लिया।

21/02/2021

RCB के बायो बबल में देवदत्त पडिक्कल के सीधे प्रवेश से अन्य फ्रेंचाइजी नाखुश

सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल के होम क्वारेंटाइन में रह कर कोरोना से ठीक होने के बाद गत 7 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बायो बबल में सीधे प्रवेश को लेकर अन्य आईपीएल टीमों ने नाराजगी जाहिर की है। टीमों ने पडिकल के 7 दिन के अनिवार्य क्वारेंटाइन में रहे बिना अपनी टीम के बायो बबल में जाने पर उंगली उठाई है।

10/04/2021

भारत की 'विराट' जीत, वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराया

आईसीसी विश्वकप में भारत ने 125 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। जीत के लिए 269 रनों के लक्ष्य का पीछे करते हुए 143 रनों पर वेस्टइंडीज की टीम ऑल आउट हो गई।

27/06/2019

पंत को उम्मीदों पर खरा उतरना होगा : लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रिषभ पंत को अच्छा प्रदर्शन कर सभी की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। लक्ष्मण ने कहा है कि प्रबंधन और चयन समिति ने संजू सैमसन को टीम में शामिल कर साफ संदेश दिया है कि हमारे पास बैकअप मौजूद है।

28/11/2019

सुशीला को तिहरे खिताब

जयपुर की सुशील काजला ने रविवार को यहां एसएमएस स्टेडियम में सम्पन्न अखिल भारतीय मास्टर्स बैडमिंटन प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए तिहरे खिताब जीत लिए।

08/04/2019

IND vs NZ : पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश का खलल, भारत का स्कोर 5 विकेट पर 122 रन

तेज गेंदबाज काइल जैमिसन 38 रन पर 3 विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 122 रन पर रोके रखा। बारिश प्रभावित पहले दिन में केवल 55 ओवरों का ही खेल हो सका।

21/02/2020