Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
खेल

ललित मोदी के बेटे रुचिर को अलवर क्रिकेट संघ से हटाया, चुनाव में जितेन्द्र गुप्ता बने अध्यक्ष

Friday, October 16, 2020 10:25 AM
जितेन्द्र गुप्ता अध्यक्ष और पवन गोयल सचिव निर्वाचित।

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट संघ (RCA) के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी को अलवर जिला क्रिकेट संघ से हटा दिया गया है। रुचिर मोदी को हटाए जाने के साथ ही राजस्थान की क्रिकेट से ललित मोदी युग समाप्त हो गया है। अलवर जिला क्रिकेट संघ के गुरुवार को हुए चुनाव में ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी की जगह जितेन्द्र गुप्ता को अध्यक्ष चुना गया है, जबकि पवन गोयल फिर से सचिव निर्वाचित हुए हैं। चुनाव अधिकारी बाबूलाल सिंगारिया के अनुसार सभी पदों के लिए निर्विरोध चुनाव हुआ, लेकिन चुनाव के दौरान ना तो आरसीए का पर्यवेक्षक मौजूद था और ना ही जिला खेल परिषद का प्रतिनिधि।
 
नए क्रिकेट कानून की मदद से आरसीए पर काबिज हुए थे ललित मोदी
डेढ़ दशक पूर्व 2005 में राजस्थान में नए क्रिकेट कानून की मदद से रूंगटा परिवार का वर्चस्व तोड़कर ललित मोदी राजस्थान क्रिकेट संघ पर काबिज हुए थे। ललित बीसीसीआई के उपाध्यक्ष और आईपीएल के कमिश्नर भी बने लेकिन वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में बोर्ड ने उन्हें बर्खास्त कर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। मोदी इसके बाद देश छोड़ लंदन में जा बसे। पिछले वर्ष ललित मोदी को भी नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था।

आरसीए को उठाना पड़ा है भारी नुकसान
ललित मोदी की वजह से आरसीए को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। बीसीसीआई के प्रतिबंध के बाद जब ललित 2014 में आरसीए अध्यक्ष बने तो आरसीए को निलंबित किया गया और वित्तीय मदद के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी भी रोक दी गई। 2017 में सीपी जोशी के अध्यक्ष बनने के बाद भी आरसीए विवादों में घिरा रहा था। अब वैभव गहलोत आरसीए के अध्यक्ष बने हैं। उम्मीद की जा रही है कि आरसीए को बोर्ड से वित्तीय मदद मिल सकेगी।

चुनी गई अलवर की नई कार्यकारिणी
अध्यक्ष- जितेन्द्र गुप्ता, उपाध्यक्ष- अशोक कुमार गोयल, सचिव- पवन गोयल, कोषाध्यक्ष- अशोक खण्डेलवाल, संयुक्त सचिव- अशोक सिंघानिया, प्रमोद यादव, सदस्य कार्यकारिणी- डॉ. बिजेन्द्र गर्ग, रामबाबू शर्मा, अनिल यादव।

चुनाव अमान्य, आरसीए को सूचना ही नहीं दी: महेन्द्र शर्मा
आरसीए के सचिव महेन्द्र शर्मा ने अलवर जिला क्रिकेट संघ के चुनाव को अवैध बताया। शर्मा ने कहा कि नियमानुसार 21 दिन पूर्व आरसीए, खेल परिषद और रजिस्ट्रार कार्यालय को चुनाव की सूचना दिया जाना जरूरी है लेकिन आरसीए को इसकी कोई सूचना नहीं दी गई। दो दिन पूर्व पर्यवेक्षक नियुक्त करने की बात कही गई, जो नियमानुसार नहीं था।

चुनाव अधिकारी ने समय पर सभी को सूचना भेज दी थी: गोयल
अलवर जिला क्रिकेट संघ के सचिव पवन गोयल ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में व्यक्तिश: सभी को नोटिस पहुंचाना संभव नहीं था। चुनाव नोटिस जारी होने के बाद चुनाव अधिकारी ने आरसीए और जिला खेल परिषद को ई-मेल के जरिए समय रहते सूचना भेज दी थी।
 

यह भी पढ़ें:

टीम इंडिया सिर्फ विराट पर निर्भर नहीं : शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने विश्वकप जीतने के लिए कप्तान विराट कोहली पर अत्यंत निर्भरता से इंकार करते हुए कहा है कि पिछले पांच वर्षाें के प्रदर्शन से स्पष्ट है

19/04/2019

वार्नर-बेयरस्टो के तूफान में उड़ा कोलकाता

खतरनाक ओपनरों डेविड वार्नर (67) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 80) के तूफानी अर्धशतकों तथा उनके बीच 131 रन की जबरदस्त शतकीय साझेदारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स

22/04/2019

सानिया की कोर्ट पर शानदार वापसी, होबार्ट में बनीं चैंपियन

अनुभवी भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने टेनिस कोर्ट पर शानदार वापसी करते हुये होबार्ट इंटरनेशनल महिला युगल का खिताब अपने नाम कर लिया।

18/01/2020

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित, धोनी को नहीं मिली जगह, सैमसन बाहर

पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को न्यूजीलैंड दौरे में टी-20 सीरीज के लिए रविवार रात घोषित की गई 16 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है, जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम से बाहर कर दिया गया है।

13/01/2020

विराट ने जड़ा दोहरा शतक, 601 रन पर पारी घोषित

कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन सातवा दोहरा शातक बनाने और सात हजार टेस्ट रन पूरे करने की दोहरी उपलब्धि एक साथ हासिल कर ली।

11/10/2019

IND vs AUS : राजकोट वनडे में भारत से बड़े बदलावों और सुधारों की अपेक्षा

भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज के ओपनिंग मुकाबले में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद अब खिलाड़ियों के बीच आत्ममंथन शुरू हो गया है और राजकोट में शुक्रवार को दूसरे मुकाबले से पहले उसके सामने बल्लेबाजी में सुधार और बड़े बदलावों का दबाव पैदा हो गया है।

16/01/2020

आरसीए के चुनाव घोषित, 6 पदों के लिए 22 सितंबर को वोटिंग

राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू ने शनिवार देर रात राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। राजस्थान क्रिकेट संघ से निलंबित आरएस नांदू द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 6 पदों के लिए चुनाव 22 सितंबर को आरसीए एकेडमी पर आयोजित किए जाएंगे।

25/08/2019