Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
खेल

शुरू हुए 32वें ओलंपिक खेल: कोरोना के साए में रंगारंग आगाज, 33 खेलों में 339 गोल्ड के लिए रहेगी होड़

Saturday, July 24, 2021 10:50 AM
ओलंपिक खेलों का रंगारंग आगाज।

टोक्यो। कोरोना महामारी के कारण एक साल की देरी से हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों का शुक्रवार की शाम रंगारंग आगाज हुआ लेकिन कोरोना के कारण सिर्फ एक हजार खिलाड़ी और अधिकारी ही कार्यक्रम में मौजूद रहे। जापान के सम्राट नारु हितो ने खेलों के शुरू होने की घोषणा की। आम तौर सभी देशों के खिलाड़ियों का मार्च पास्ट ओलंपिक खेलों का मुख्य आकर्षण होता है लेकिन इस बार खिलाड़ियों ने खाली स्टेडियम में ही मार्चपास्ट किया। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में करीब 350 करोड़ लोगों ने टेलीविजन, स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे डिवाइसों पर उद्घाटन समारोह का प्रसारण देखा।

उद्घाटन समारोह बिना दर्शकों के आयोजित किया गया, लेकिन जापान के सम्राट नारु हितो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रान और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन समेत कई बड़ी हस्तियों ने कार्यक्रम में शिरकत की। समारोह का आगाज काफी शानदार अंदाज में हुआ। नोबेल शांति पुरस्कार जीत चुके बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस को विशेष ओलंपिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ब्रिटेन के मोहम्मद सबीही ओलंपिक खेलों के इतिहास में ब्रिटेन के पहले मुस्लिम ध्वजवाहक बने। मार्च परेड का एक अन्य आकर्षण 12 वर्षीय टेबल टेनिस खिलाड़ी हेंड जारा थे, जो सबसे युवा ध्वजवाहक बने। जारा ने अहमद साबेर हमचो के साथ सीरिया के ध्वजवाहक की भूमिका निभाई। जमैका के दल का नेतृत्व यहां ब्लैक ने किया जबकि टीम में आमतौर पर रहने वाले फर्राटा लीजेंड यूसैन बोल्ट इस बार नदारद थे।

मनप्रीत और मैरीकॉम बने भारत के ध्वजवाहक
भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और अनुभवी स्टार बॉक्सर मैरी कॉम ने उद्घाटन समारोह में ध्वजवाहक बनकर भारतीय दल का नेतृत्व किया। खिलाड़ियों के मार्च पास्ट में भारतीय दल 21वें नंबर पर आया। भारत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए 127 एथलीट टोक्यो भेजे हैं। जो ओलंपिक के इतिहास में सबसे बड़ा दल है। भारतीय दल की परेड के दौरान देश के खेलमंत्री अनुराग ठाकुर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते दिखे।

ग्रीस ने की मार्चपास्ट की शुरुआत
खिलाड़ियों का मार्च पास्ट 1896 में हुए पहले समर ओलिंपिक गेम्स के आयोजक ग्रीस के दल के साथ शुरू हुआ। इसके बाद रिफ्यूजी खिलाड़ियों का मार्च पास्ट हुआ। मेजबान जापान का दल मार्च मास्ट में सबसे आखिर में आया।

स्टेडियम के बाहर विरोध प्रदर्शन भी
टोक्यो के निवासी कोरोनाकाल में हो रहे इस ओलिंपिक का विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार को भी ओपनिंग सेरेमनी से पहले मुख्य स्टेडियम के बाहद प्रदर्शनकारी जमा हुए और ओलिंपिक के विरोध में नारे लगाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्मिथ और वॉर्नर का दर्शकों ने किया विरोध, स्टेडियम में सैंड पेपर पहनकर पहुंचे

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर डेविड वॉर्नर ने करीब एक साल बाद राष्ट्रीय टीम के लिए वापसी की है। दोनों ने पहला मैच वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला।

03/06/2019

अंडर-23 क्रिकेट टूर्नामेंट : दिल्ली ने राजस्थान को 125 रन से हराया

सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए अंडर 23 के मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 272 रन बनाएं। जवाब में राजस्थान की टीम 40.5 ओवर में 147 रन पर ऑल आउट हो गई।

01/11/2019

सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : राहुल चाहर-चंद्रपाल सिंह की शानदार गेंदबाजी, राजस्थान ने महाराष्ट्र को हराया

भारतीय गेंदबाज राहुल चाहर (5 रन पर तीन विकेट) और चंद्रपाल सिंह (21 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर राजस्थान ने महाराष्ट्र को 6 विकेट से हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के सुपर लीग ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

26/11/2019

बरखा, सत्यवीर सिंह, सोहन और कोशम्बिका शीर्ष पर

बरखा चौहान, सत्यवीर सिंह भाटी, सोहन कुमार और कोशम्बिका चिल्लर महावीर टॉप शॉट शूटिंग चैम्पियनशिप के तीसरे दिन अपने-अपने वर्ग में सर्वाधिक अंको के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं।

12/08/2019

नांदू गुट ने धिक्कार दिवस मनाया

राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू गुट ने रविवार को राज्य में क्रिकेट की दुर्गति को लेकर रविवार को धिक्कार दिवस मनाया।

03/06/2019

कार्यकारिणी भंग करने का एजेंडा फुस, रजिस्ट्रार के नोटिस का जवाब देंगे सचिव

जयपुर जिला क्रिकेट संघ की कार्यकारिणी को समय पहले ही भंग कर नये चुनाव में जाने का हिडन एजेंडा गुरुवार को फुस हो गया। हल्की सी चर्चा के साथ ही पदाधिकारियों ने इसे सिरे से खारिज कर दिया और जिले में क्रिकेट गतिविधियां शुरू करने का निर्णय लिया।

21/11/2019

टीम इंडिया से प्रभावित श्रीलंकाई कोच मिकी आर्थर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को दी ये सलाह

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर ने कहा है कि भारत में युवा प्रतिभाओं को जिस तरह से तैयार किया जाता है वह उससे बहुत प्रभावित हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत को इससे सीखने की जरूरत है।

08/01/2020