Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
सिरोही

झोलाछाप डॉक्टर ने युवक को लगाया इंजेक्शन, थोड़ी देर बाद हुई मौत, मौत की सूचना मिलते ही हुआ फरार

Wednesday, July 31, 2019 01:00 AM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

रेवदर । कस्बे के समीपवर्ती थल गांव में एक झोलाछाप डॉक्टर द्वारा इंजेक्शन लगाने से युवक की मौत हो गई। मौत होने की जानकारी मिलते ही मौके से झोलाछाप डॉक्टर फरार हो गया। जानकारी के अनुसार के कस्बे के समीप थल गांव में एक युवक को हाथ पर सीमेंट की एजर्ली थी जिसको लेकर थल गांव में पिछले कई महिनों से अपना अड्डा जमाए हुए बैठे एक झोलाछाप के पास में युवक एलर्जी का इलाज करवाने के लिए गया था।


झोलाछाप डॉक्टर द्वारा युवक के एलर्जी वाले हाथ को देखकर उसका ईलाज हेतु इंजेक्शन लगाने की बात कहकर युवक के एलर्जी वाला इंजेक्शन लगाया। कुछ देर बाद ही युवक वहीं बेहोश गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त युवक के इंजेक्शन लगाते ही युवक के बेहोश होने पर रिक्शा चालक को बुलाकर वो झोलाछाप डॉक्टर अनादरा के राजकीय अस्पताल में ईलाज हेतु स्वयं ले गया लेकिन जैसे ही अस्पताल पहुंचे और डॉक्टर ने जांच करके मौत होना बताया। इस दौरान ही झोलाछाप डॉक्टर चिकित्सकों को चकमा देकर फ रार हो गया। उसके पश्चात चिकित्सकों ने थाने में संपर्क कर सूचना दी तो युवक के परिजन अस्पताल में पहुंचे।


गठित टीम की खुली पोल
हालांकि उपखण्ड मुख्यालय सहित आस-पास के गांवो में झोलाछाप डॉक्टरों के प्रति कार्रवाही करने के लिए उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित होती है। जिसके माध्यम से उक्त झोलाछापों के प्रति कार्रवाही की जाती है। लेकिन पिछले करीबन चार-पांच साल से उक्त गठित टीम द्वारा एक भी झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ  कार्रवाही नहीं की गई।


उपखण्ड अधिकारी ने नही दिया कोई जवाब
मामले के बारे में जब दैनिक नवज्योति संवाददाता द्वारा उपखण्ड अधिकारी से सम्पर्क कर मामले के बारे में बात करनी चाही लेकिन पहले तो उपखण्ड अधिकारी ने फोन उठाते ही कट कर दिया उसका पश्चात दो बार पुन: कॉल किया गया। लेकिन एसडीएम ने संवाददाता का फोन उठाना उचित नही समझा।


झोलाछाप की गिरफ्तारी पर अड़े परिजन
थल गांव में झोलाछाप डॉक्टर द्वारा इंजेक्शन लगाने से युवक की मौत होने के बाद परिजनों को सूचना मिलने पर परिजन भी अस्पताल में पहुंचे लेकिन तब तक झोलाछाप डॉक्टर थल गांव में स्थित क्लीनिक से फ रार हो गया था। जिसको लेकर परिजन झोलाछाप डॉक्टर को गिरफतार करने की मांग को लेकर पोस्टमार्टम करने से इंकार करते रहे। जिस पर अनादरा थानाधिकारी द्वारा उचित जांच कर दोषी को गिरफ्तार करने की बात कर सख्त कार्रवाही का अश्वासन देने पर परिजन माने। उसके पश्चात युवक के शव का पोस्टमार्टम करवाया गया।


सीएचएमओ का कहना है
थल गावं में झोलाछाप डॉक्टर के इंजेक्शन लगाने से एक युवक के मौत होने की बात सुनी है। उसका बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। परिजनों द्वारा थाने में रिपोर्ट दी है झोलाछाप के खिलाफ  कार्रवाही होनी ही है। उपखण्ड क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टरो का डेरा लगा हुआ उसके लिए उपखण्ड अधिकारी की निगरानी में कमेटी बनी हुई है उसके अध्यक्ष भी एसडीएम होते है। जिसको लेकर झोलाछाप डॉक्टरों के प्रति जल्द ही कार्रवाही की जाएगी। -राजेश कुमार, सीएचएमओ, सिरोही ।

यह भी पढ़ें:

अच्छी जिंदगी के लिए लड़कियों को अपने पैरों पर खड़ा होना पड़ेगा : विधायक लोढ़ा

विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि लड़किया अच्छी जिंदगी जीना चाहती हैं तो उन्हें पैरों पर खड़ा होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आर्थिक तरक्की के बिना औरत अपने निर्णय स्वयं लेने में दिक्कते महसूस करेगी।

03/12/2019

लंबित मांगों को लेकर रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने किया प्रदर्शन

भारत सरकार व रेल मंत्रालय के मनमाने तरीके से कार्य करने के विरुद्ध, भारतीय रेल के संचालन एवं परिचालन में बाहरी लोगों के प्रवेश, रेलों पर प्राइवेट गाड़ियां दौड़ाने, नीति निर्धारण में हस्तक्षेप, विभिन्न कैटेगरी की लंबित मांगों में रेल मंत्रालय का नकारात्मक रुख को लेकर ....

05/01/2020

केन्द्रीय निरीक्षण दल ने किया चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण

भारत सरकार के केन्द्रीय निरीक्षण दल ने शनिवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरोही व जिला अस्पताल का निरीक्षण किया।

19/10/2019

तेज गर्मी के बाद भी अघोषित विद्युत कटौती, आमजन का जीना दुर्भर

शहर में जहां पारा 43 से 44 डिग्री तक पहुंचने लगा है। वहीं लोगों के लिए अघोषित विद्युत कटौती कोड में खाज का काम कर रही है। दिन हो या रात अचानक विद्युत कटौती खंडित हो जाती है ओर इस संबंध में जब विद्युत विभाग को दूरभाष पर सूचना देने का प्रयास किया जाता है तो उनके फोन लगातार बिजी आते है।

28/05/2019

गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न

जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने कहा कि गणतंत्र दिवस के सफलता पूर्वक आयोजन के लिए अधिकारी उन्हें सौंपे गए दायित्वों की पालना निष्ठा से करें। जिला कलक्टर ने आज कलेक्ट्रेट के सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह के संबंध में तैयारियों की बैठक ले रही थी।

03/01/2020

राष्ट्रीय महिला आयोग सदस्य की अध्यक्षता में हुई चर्चा

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य डॉ. राजूल बेन एल देसाई की अध्यक्षता में कृषि के आत्मा परियोजना के सभागार में राज्य एवं केन्द्रीय सरकार द्वारा संचालित महिला विकास संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं सतत मॉनेटरिंग के लिए बैठक हुई।

23/09/2019

कारगिल युद्ध के शहीद जवानों को नमन किया

कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय महाविद्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन कर कारगिल युद्ध में वीर जवानों की शहादत को नमन किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों व समस्त संकाय सदस्यों ने कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

26/07/2019