Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
सिरोही

अभियान बना गरीबों का सारथी, पट्टे मिलने से ग्रामीणों में दिखी खुशी

Monday, October 18, 2021 22:00 PM
शिविर में फरियाद लेकर आई महिला को हाथो हाथ पट्टा व भूमि आवास की स्वीकृति देते हुए ( रोहुआ में प्रशासन गांवों के संग अभियान आयोजित )

रेवदर । प्रशासन गांवों के संग अभियान रोहुआ में आयोजित हुआ। अभियान के दौरान वगलुबाई लवजीराम भील ने शिविर प्रभारी रामजी भाई कलबी के समक्ष अपनी समस्या बताई कि निवास हेतु न तो घर है और न ही कोई भूमि। ऐसी फरियाद करते हुए उसकी आंखे नम हो गई। उपखण्ड अधिकारी ने विकास अधिकारी मनहर विश्नोई को आवश्यक चर्चा कर समस्या का निदान शिविर में करने हेतु कहा गया।


विकास अधिकारी ने सरपंच एवं उपसरपंच महिपेन्द्र सिंह देवड़ा तथा ग्राम विकास अधिकारी से चर्चा कर आज ही आबादी भूमि में पट्टा देने तथा प्रधानमंत्री आवास में आवास स्वीकृत होने से ले.आउट देने हेतु कहा। पंचायत द्वारा आबादी भूमि में भूखण्ड का निशुल्क पट्टा आवश्यक कार्यवाही कर जारी किया। उपखण्ड अधिकारी ने पट्टा दिया। वालुबाई को भूखण्ड मय उसका वैधानिक हक पाकर चेहरे पर खुशी दिखी। ले.आउट देखकर विधवा की आंखों में खुशी देखी गई।


जोगी समाज के लोगों की आबादी में मिले पट्टे
शिविर में जोगी समाज के लोगों ने पटे बनाने हेतु परियाद की गई। जांच करने पर सामने आया कि 8-10 घर बिलानामा भूमि पर कब्जा कर निवास कर रहे है। जिस पर ग्राम पंचायत ने ग्राम रोहुआ की आबादी भूमि में भूमि का आवंटन कर पट्टे जारी किये गये। कालाराम, भाणाराम, ईश्वरराम जोगी एवं अन्य को आबादी भूमि का पट्टा मिलने तथा वैधानिक अधिकार प्राप्त होने से शिविर में झूम उठे तथा प्रशासन का आभार व्यक्त किया। प्रशासन की तत्परता से बिलानामा भूमि से अतिक्रमण भी हटे एवं लोगों को अधिकार भी मिला।


शिविर में 104 पट्टों का हुआ वितरण
रोहुआ ग्राम पंचायत में पंचायत द्वारा 104 पट्टे जारी कर लोगों को वैधानिक हक दिया गया। शिविर में नायब तहसीलदार रामलाल कलबी, सहायक अभियंता विद्युत लवकुमार मीणा, अति विकास अधिकारी शंकरलाल, तहसीलदार जितेन्द्र सिंह ने भी प्राप्त फ रियादों का निस्तारण किया गया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

होटल-पर्यटन कारोबार को करोड़ों का नुकसान

कोरोना के कहर से पर्यटन कारोबार से जुड़े व्यवसायियों को करोड़ों का नुकसान हुआ है। अप्रैल माह केसीजन में पर्यटन नगरी आबूरोड की वादिया पर्यटकों से गुलजार रहती थी। बावजूद इसके कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते लोगों की हिफाजत और सुरक्षा के मद्देनजर लगाए कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान पर्यटन नगरी में सन्नाटा पसरा है।

07/06/2020

विधायक लोढ़ा ने मंडार में आमजन की समस्याओं को सुन कर समाधान का दिया आश्वासन

कस्बे में शुक्रवार को दिव्यांग छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम में आये विधायक संयम लोढ़ा ने स्थानीय ग्रामीणों एवं कार्यकर्ताओं की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण करने का आश्वासन दिया।

25/12/2020

आपसी रंजिश के चलते मौसेरे भाई ने किया भाई का मर्डर

शहर के संतोषी नगर क्षेत्र में आपसी रंजीश के चलते शनिवार की सुबह एक अपराधिक प्रवृति के युवक ने खाट पर सो रहे अपने मौसेरे भाई के सिर में डंडे से हमला कर उसका कत्ल कर मौके से फरार हो गया। बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

06/03/2021

रेलवे के निजीकरण के विरोध में किया प्रदर्शन

नार्थ वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन ने रणकपुर एक्सप्रेस पर रेलवे के निजीकरण के विरोध किया प्रदर्शन।

02/07/2019

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आमजन को दी यातायात नियमों की जानकारी

परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस ने बुधवार को शहर में सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया।

20/01/2021

प्रेम विवाह के छह माह बाद मौत, हत्या का मामला दर्ज

कस्बे के समीप डाक गांव में गत दिनों हुई रतन कुंवर कि मौत ने अब एक नया मोड़ ले लिया है। हालांकी 25 अगस्त को डाक में अपने सुसराल में हुई रतन कुंवर मौत का नया मोड़ सामने आ रहा है।

27/08/2019

विश्व में शांति, सद्भाव और समृद्धि का संदेश दे रहा भारत: ओम बिरला

वर्तमान में मानवीय मूल्य कम हो रहे हैं। कई देश आपस में लड़ रहे हैं, हिंसा का वातावरण फैला रहे हैं। एक देश से दूसरे देश में युद्ध का तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में भारत ही है जो संपूर्ण विश्व में शांति, सद्भाव और समृद्धि का संदेश दे रहा है। यह बात लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कही। वे पांच दिवसीय वैश्विक शिखर के समापन पर बोल रहे थे।

01/10/2019