Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
सिरोही

माउंट आबू का नगर पालिका टोल नाका बना भ्रष्टाचार का अड्डा, प्रशासन ने जब भी छापा मारा अनियमितता ही मिली

Thursday, October 14, 2021 00:20 AM
पुख्ता कार्रवाई के अभाव में कार्मिकों की बल्ले बल्ले

माउंट आबू । राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू नगर पालिका राजस्थान की धनाढ्य नगर पालिकाओं में शुमार है। हालांकि यहां भ्रष्टाचार के अलग-अलग रूप विद्यमान है। किंतु स्थानीय टोल नाका यात्री कर नाका पिछले कुछ समय से खासा सुर्खियों में है। माउंट आबू नगर पालिका के टोल नाके पर स्थानीय प्रशासन एवं उप जिला कलक्टर अभिषेक सुराना की ओर से कार्मिकों के खिलाफ समय-समय पर जांच की जाती रही है। कार्यवाही के दौरान नाका कर्मी भ्रष्टाचार में लिप्त पाए गए उनके पास से हिसाब से ज्यादा पैसा पाया गया।

 

गौरतलब है कि इतना कुछ होने के बावजूद नाका कर्मी बेखौफ होकर बार-बार प्रशासनिक कार्रवाई को धता बताते हुए खुला भ्रष्टाचार करते हैं। आने वाले यात्रियों से पैसा वसूल कर उन्हें टोल नाके की रसीद नहीं देते है। और पैसा सीधा अपनी जेब में डालते हैं। गौरतलब है कि बेखौफ  कार्मिकों द्वारा बार-बार कार्रवाई के दौरान पकड़े जाना और इनके खिलाफ  पुख्ता कार्रवाई नहीं होना इनका हौसला अफजाई करता है। गौरतलब है कि बुधवार को भी माउंट आबू नगर पालिका में टोल नाके पर टोल वसूल कर टिकट नहीं देने की शिकायत सही पाई गई। पालिका अध्यक्ष जीतू राणा और सहायक अभियंता नवोदित सिंह राजपुरोहित ने टोल नाके पर जाकर जांच की तो 500 ज्यादा पाए गए।

 

कार्मिकों द्वारा वाहनों की जांच की

उप जिला कलक्टर अभिषेक सुराना को मिली शिकायत पर बुधवार को ढूंढाई पुल पर मुख्य जमादार तरुण कुमार अन्य कार्मिकों द्वारा वाहनों की जांच की गई जिसमें कुछ वाहनों के पास से पैसा लिया गया किंतु उन्हें टोल टिकट नहीं दिया गया था।

 

पूर्व में भी हो चुकी है कार्यवाही

ज्ञातव्य है कि यात्री कर नाके पर गत 2 सितंबर 2021 को भी पालिका अध्यक्ष जीतू राणा ने टोल नाके का निरीक्षण किया था जिसमे अस्थाई कार्मिक टोल टिकट काट रहे थे। और स्थाई कर्मचारी काम नहीं करते पाए गए थे एवं काउंटर नंबर 1 से कर्मचारी के हिसाब में टिकट के मुताबिक 680 कम मिले थे। इससे पूर्व भी भ्रष्टाचार निरोधक विभाग की कार्रवाई हुई थी।

 

इनका कहना है

बहुत जल्द ही माउंट आबू नगर पालिका के द्वारा यात्री कर नाके को पूर्णतया कंप्यूटराइज कर दिया जाएगा। जिसमें वाहनों की संख्या एवं उनसे लिए गए अमाउंट की जानकारी मिलेगी। -अभिषेक सुराना, उप जिला कलक्टर

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजघराना पाडीव के पाग-दस्तुरी राजतिलक में उमड़ा जनसैलाब

उपखंड क्षैत्र के पाडीव राजघराना के ठाकुर राजेंद्रसिंह देवड़ा के गत दिनों 16 मार्च को आकस्मिक देवलोकगमन हुआ था। तत्पश्चात शनिवार को राजघराना के राजसिंहासन पर उनके सुपुत्र राजकुंवर समरवीरसिंह देवड़ा की पाग-दस्तूरी राजतिलक कार्यक्रम पाडीव ठिकाणा के राजमहल में भव्य आयोजन किया गया।

30/03/2021

माउंट आबू में 24 घंटे में 35 मिलीमीटर बारिश

राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में इंद्र देवता की मेहरबानी के चलते यहां पर रिमझिम बरसात का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में यहां पर 35 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई।

12/09/2021

पिंडवाड़ा नगरपालिका अध्यक्ष का अतिक्रमण हटाने गए दस्ते में शामिल ग्राम विकास अधिकारी पर हमला

कस्बे के बायपास रोड पर स्थित सरकारी बिलानाम भूमि पर पिंडवाड़ा नगरपालिका अध्यक्ष सीमा भाटिया द्वारा गरीब परिवार से औने पौने दाम में खरीदकर अवैध रूप से बनाए जा रहे व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स को हटाने के लिए पिंडवाड़ा तहसीलदार के नेतृत्व में दस्ते में शामिल भांवरी ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी पर नगरपालिका अध्यक्ष के रिश्तेदारों ने हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया।

26/09/2019

कांग्रेस जिलाध्यक्ष आर्य ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व जिला प्रभारी मंत्री को समस्याओं से कराया अवगत

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा एवं सिरोही जिले के प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया के निवास स्थान पर सोमवार को जयपुर में कांग्रेस जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने भेंट कर सिरोही जिले की राजनीतिक हालात पर चर्चा कर विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुये उनके निराकरण करने का आग्रह किया।

11/01/2021

चुनावों में वीडियोग्राफी को लेकर सात लाख का टेंडर हुआ प्रकाशित

गत विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की ओर से चुनावों में वीडियोग्राफी को लेकर सात लाख का टेंडर प्रकाशित किया गया था, जिस फर्म की निविदा स्वीकृत की गई थी, उस फर्म ने अधिकारियों व कर्मचारियों से मिली भगत कर सात लाख के टेंडर का 30 लाख रुपए का भुगतान उठा लिया।

19/06/2019

एकजुट होकर कार्य योजना के अनुरुप कार्य करें : भाटी

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, कृषि सिंचित क्षेत्र क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता तथा जिले के प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी ने वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।

09/05/2020

पचास श्रमिकों को सिलिकोसिस प्रमाण पत्र जारी

जिला क्षय निवारण केन्द्र में न्यूमोकोनिओसिस बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बोर्ड सदस्य डॉ. संजय गहलोत जिला क्षय रोग अधिकारी, डॉ. विरेन्द्र महात्मा एमडी फिजिशियन, डॉ. गौरव भट्टाचार्य सीसीएस रेडियोडायग्नोसिस ने अपनी सेवाएं दी।

24/05/2019