Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
सिरोही

सीएम से आग्रह के बाद राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर पाए प्रवासी

Saturday, March 28, 2020 00:10 AM
राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

आबूरोड । गुजरात की सीमा पर लगे मावल चैकपोस्ट पर रात्रि करीब सवा 8 बजे 500 से ज्यादा प्रवासी राजस्थानियों की खड़ी भीड शुक्रवार को उस समय निराश हो गई जब उन्हें कह दिया गया कि जहां से आये वहां वापस चले जाये बोर्डर सील कर दी गई है। अब किसी को भी राजस्थान की सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। माइक से घोषणा की जाने लगी और गाडियों व आये हुए प्रवासियों को पीछे धकेल दिया गया। प्रवासी राजस्थानियों ने पुलिस व परिवहन अधिकारियों से खूब मिन्नते की कि वह सैकडो किलोमीटर दूर से चलकर आये है। महिलाएं एवं बच्चे साथ में है उन्हें घर तक जाने दे।


नागरिकों व प्रशासन के बीच मिन्नत व मान मनोवल का खेल चलता रहा लेकिन कोई नतीजा कुछ नही निकला। मावल चैकपोस्ट से सिरोही निवासी दीपक कमलेश चौधरी ने विधायक संयम लोढा को रात्रि में मोबाइल पर सम्पर्क किया कि वे अपने परिजनों का इलाज कराने अहमदाबाद गये थे और अब उन्हें सिरोही में प्रवेश करने नही दिया जा रहा है और जिला परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा वापस लौटने के लिए कह रहे है। इस पर विधायक लोढा ने परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा से बात की और कहा कि जो लोग बोर्डर पर आ चुके है उन्हें वापस क्यों भेजा रहा है। लोगो की चिकित्सा जांच के बाद प्रवेश दिया जाए।


इस पर जिला परिवहन अधिकारी ने कहा कि जिला कलक्टर के आदेश है बोर्डर सील कर दी गई है किसी को भी अंदर प्रवेश नही दिया जाए। इस पर विधायक संयम लोढा ने जिला कलक्टर भगवती प्रसाद से दूरभाष पर बात कर सीमा पर खडेÞ लोगों को आने देने का आग्रह किया लेकिन उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार के आदेश का हवाला दिया। कलक्टर के सहमत नही होने पर विधायक लोढा ने राज्य के मुख्य सचिव देवेन्द्र भूषण गुप्ता से मोबाइल पर बात की। मुख्य सचिव ने लोढा से कहा कि भारत सरकार की केबिनेट सचिव के आदेश है सभी राज्यों की सीमाएं सील कर दी गई है।


इस पर लोढा ने रात्रि 9.30 बजे राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मोबाइल पर बातचीत की और मुख्यमंत्री से कहा कि सिरोही जिले के लोग है, महिलाएं बच्चे साथ में है, सैकडो किलोमीटर दूर से सफर तय कर राजस्थान की सीमा पर पहुंचे है, वे उन्हें व्यक्तिगत तौर पर जानते है, चिकित्सा जांच के बाद उन्हें राजस्थान की सीमा में आने दिया जाए।लोढा की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से हुई बातचीत के बाद राजस्थान की सीमा पर खडे लोगों को रात्रि में प्रवेश दिया गया और सवेरे 6 बजे तक 799 लोगों ने चिकित्सा जांच करवाकर सिरोही जिले की सीमा में प्रवेश कर अपने घर के लिए प्रस्थान किया। इसी तरह मंडार चैकपोस्ट से भी करीब 150 लोगो को प्रवेश दिया गया।

यह भी पढ़ें:

जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाओं का जायजा लिया

विधायक संयम लोढा ने बुधवार को जिला कलेक्टर कक्ष में करीब एक घंटे तक सिरोही जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल व जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा के साथ बैठकर कोविड 19 को लेकर उपजी परिस्थितियों और आम जनता की हालत को लेकर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

15/04/2020

सिरोही को बालविवाह मुक्त करने को लेकर कार्यशाला आयोजित

बालविवाह मुक्त राजस्थान, एक साझा पहल एवं बालविवाह रोकथाम के लिए गर्ल्स नॉट ब्राइडस् राजस्थान और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कलैक्ट्री सभागार में स्थानीय सामाजिक संगठन और प्रशासन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

19/07/2019

युवक ने गले में फांसी का फंदा लगाकर की आत्महत्या , परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

कस्बे के समीप जीरावल गांव में पिछले कई महिनो से थल निवासी एक युवक अपने संबंधियो के वहा कृर्षि कूएं पर काश्तकारी के रूप में खेती कार्य कर रहा था। लेकिन बुधवार को अचानक उक्त युवक की खेत में स्थित एक झोपडे में रस्सी के सहारे लटकर आत्महत्या करने का मामला सामने अया।

13/05/2020

शिविर में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को कलक्टर ने बांटे अंग उपकरण

राजकीय महाविद्यालय के सेमीनार हॉल में पूर्व चिह्नित बालक-बालिकाओं को एलिम्को कानपुर से प्राप्त अंग उपकरण का वितरण शिविर आयोजित किया गया।

02/08/2019

रूखाड़ा में डकैती का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार

क्षेत्र के रूखाड़ा गांव में स्थित 11 मई को स्व. मोडसिंह के कृषि कुएं पर रात्रि में उनकी पत्नी के साथ मारपीट कर घर से सोने-चांदी के जेवरात एवं नकदी लेकर फरार हुए अभियुक्तगणों में से 4 अभियुक्तगणों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

22/05/2020

अधूरे विकास कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण करें : जिला प्रमुख

जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया की अध्यक्षता में सोमवार को जिला परिषद के सभाकक्ष में जिला परिषद की समान्य बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रमुख ने कहा कि इस सदन के माध्यम से कई विकास के नए आयाम स्थापित किए है।

09/12/2019

सल्फास खाने से तीन महिलाओं की मौत

समीपवर्ती ग्राम पंचायत झाड़ोली में बुधवार सुबह एक परिवार में चार युवतियों ने सल्फास की गोलियां खा ली। इससे तीन महिलाओं की मौत हो गई जबकि एक को गंभीरावस्था में पालनपुर में भर्ती कराया गया। सूचना मिलने पर पर एसपी व उपखंड स्तरीय प्रशासन मौके पर पहुंचा और घटना की जानकारी ली।

08/04/2020