Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
सिरोही

समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम आईएचआईपी का प्रशिक्षण दिया, बैठक में सीएमएचओ ने दिए दिशा-निर्देश

Monday, November 29, 2021 01:25 AM
कोरोना महामारी में गर्भवती महिला व बच्चें का टीकाकरण से वंचित नहीं रहे इसलिए आंगनवाड़ी केन्द्र व चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण समय पर करवाने के निर्देश दिए

सिरोही । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम आईडीएसपी के अंतर्गत स्वास्थ्य भवन के सभागार में सिरोही ब्लॉक के सभी चिकित्सा अधिकारियों, एलएचवी कम्प्यूटर ऑपरेटर को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार की अध्यक्षता में समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम आईएचआईपी का प्रशिक्षण दिया गया।

 

सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार ने साथ ही सभी चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए आमजन में जागरूकता लाकर कोविड टीकाकरण की दोनों डोज समय पर लगवाने कोविड सैम्पलिंग अधिक से अधिक करने के निर्देश दिये। सीएमएचओ ने बैठक में जिले में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम योजना कोरोना संक्रमण के बचाव की अब तक की स्थिति के बारे में चिकित्सा अधिकारियों से वार्तालाप कर समीक्षा की साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी में गर्भवती महिला बच्चों का टीकाकरण से वंचित नही रहे इसलिए आंगनवाड़ी केन्द्र चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण समय पर करवाने के निर्देश दिए।

 

उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य डॉ.विवेक कुमार ने बताया कि समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम आईएचआईपी एक रियल टाइम आधारित वेब इनेबल्ड इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ इनफार्मेशन सिस्टम है। जिसमें किसी भी बीमारी के केस के आधार पर स्वास्थ्य संस्था के डाटा को एकत्रित किया जावेगा। जिला एपिडेमियोलॉजीस्ट धनीराम झा द्वारा भी प्रशिक्षण में ओपीडी में आने प्रत्येक मरीज की एन्ट्री सॉफ्टवेयर में प्रतिदिन करवाने के बारे में चिकित्सा अधिकारीयों कम्प्यूटर आॅपरेटरों को जानकारी दी।  

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जावाल ठाकुरजी मंदिर में हुई चोरी के आरोपी गिरफ्तार

जावाल कस्बे में स्थित ठाकुरजी मंदिर के पुजारी मोहनदास पुत्र शिवराम जाति वैष्णव, निवासी जावाल ने थाने में रिपोर्ट दी कि गत 21 मई को पूजा करने के बाद मंदिर बंद कर घर पर गया था तथा 22 मई को सुबह वापस मंदिर में आया ओर देखा तो मंदिर मुख्य दरवाजे का ताला टूटा हुआ था, फिर मंदिर ट्रस्टियों को बुलाकर मंदिर को चैक किया तो ठाकुरजी की मूर्ति पर चढ़ाया हुआ छत्र बड़ा एवं छोटा नहीं थे, जो अज्ञात चोर चोरी कर ले गए

17/06/2019

वन धन योजना की बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में वन धन योजना की बैठक कलक्ट्रेट में सम्पन्न हुई। कलक्टर ने वन धन योजना पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को सूचना तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए ताकि योजना प्रांरभ की जा सके।

10/12/2020

31 लाख में बिका मालाणी नस्ल का घोडा

निकटवर्ती दूदवा गांव में किसान भंवरसिंह पुत्र हीरसिंह राजपूत के यहां पल रहा चार साल का 5 फीट 4 इंच लंबाई का मालानी नस्ल का घोडा 31 लाख रूपये में बिका है। घोडे को सिरोही पिंडवाड़ा के बंटू भाई राजपुरोहित ने खरीदा है ।

25/09/2019

कसिन्द्रा नदी किनारे मिला युवक का शव

समीपवर्ती कसिन्द्रा नदी के किनारे रविवार को एक युवक का शव मिला है। पुलिस व प्रशासन मौके पर पहुंचकर कर शव की शिनाख्त की गई। जो 30 अगस्त को अचपुरा में नागपुरा रोड स्थित गबिर नाले में बहे युवक का शव होने की हुई पुष्टि। मृतक युवक की पुलिस शिनाख्ती कर रही है।

06/09/2020

देर रात को सरूपगंज पुलिस चौकी की दीवार तोड़कर कब्जा करने की कोशिश

स्थानीय कस्बे में स्थित पुलिस चौकी के पीछे से पुरानी दीवार तोड़कर कब्जा करने की कोशिश करते जेसीबी चालक, एक महिला सहित चार जनों के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का चौकी प्रभारी की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया गया।

08/04/2021

कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा तो निषेधाज्ञा लागू

जिला कलक्टर ने कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति से मानव जीवन एवं स्वास्थ्य को खतरा लगातार बना हुआ है एवं इस खतरे से निवारण एवं बचाव के लिए शीघ्र निरोधात्मक उपाय वांछित है।

15/04/2021

शिवगंज में फ्री वाईफाई सेवा का हुआ शुभारंभ

सिरोही के प्रभारी मंत्री एवं राज्य के खनन व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि आज के समय में वहीं सच्चा जनप्रतिनिधि है जो समय के अनुसार आम जन की आकांक्षाओं को समझ सके तथा उस जरुरत के आधार पर जनता को उसका लाभ प्रदान करवाए।

19/02/2021