Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 14th of July 2020
 
सिरोही

आदर्श सोसायटी में जमा निवेशकों की पूंजी वापस दिलवाई जाए : सांसद पटेल

Thursday, December 05, 2019 00:00 AM
17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान आदर्श क्रेडिट घोटाले का मामला उठाते जालोर—सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल

सिरोही । जालोर सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने 17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी में गरीब एवं किसान निवेशकों की जमा पूंजी संस्था से संबंधित व्यक्तियों की संपत्ती जब्त कर वापस दिलवाने का मुद्दा उठाया। जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र सहित देशभर के गरीब किसान को लाभकारी योजनाओं का झांसा देकर आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी नाम की संस्था क्रेडिट सोसायटी में धन जमा करवा रही थी। परिपक्व होने पर राशि चुकाने के बजाय हाथ खडे कर दिए है। ऐसे में आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी में लोगों की करोड़ों की धनराशि डूब गई है। यह राशि कभी मिलेगी भी या नहीं इसमें संशय बना हुआ है। एक मोटे आंकलन के मुताबित लोगों द्वारा लगभग 14 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया गया हैं।


ऐसे में हाथ खड़े किए जाने पर जमा धन भी सोसायटी में ही फंस गया हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के गरीब, दैनिक मंजदूर, ठेले वाले, रिक्षा वाले, फेरी वाले, नरेगा मजदूर, छोटे किसान, छोटे व्यापारियों, रिटायर्ड कर्मचारी ने अपनी मेहनत की गाढी कमाई यह सोच कर आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी में निवेश किया था कि कुछ साल बाद यह पैसा दुगुना होगा, जिससे वे अपना घर बनाएंगे, अपनी बेटी की शादी करेंगे, बच्चो की पढ़ाई एवं इसी धन से बुढ़ापे में आराम से जीवन यापन करूंगा, परंतु आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी ने उन सब अरमानों पर पानी फेरते हुए राजस्थान में करीब 8 हजार करोड रुपए की निवेशित रकम अपनी शैल कंपनी में निवेश कर इन गरीबों को ठेंगा दिखा दिया है। आज सोसायटी की सभी शाखाएं बंद कर दी गई है। निवेशक जब अपना निवेशित धन वापस लेने जाते है, तब शाखाओं पर ताला लगा नजर आता हैं।


मालिकों के रिश्तेदारों को भी किया जाए गिरफ्तार
सांसद पटेल ने बताया कि इस घोटाले में लिप्त उनके मालिकों को गिरफ्तार किया गया है, परंतु उन्होंने आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी में जमा धन में से ज्यादातर धन अपने रिश्तेदारों को दिया है इसलिए उनको भी गिरफ्तार किया जाए तथा जहां भी उन्होंने पूंजी निवेश की है उन संपत्तियों को जब्त कर गरीबों का पैसा वसुला जाए। सांसद पटेल ने बताया कि यह पैसा गरीब मजदूर एवं किसान का पैसा है, जिन्होंने अपना पेट काट यह पैसा जमा करवाया। आज स्थिति यह है कि उनके खाना पानी के भी लाले पड़ रहे है। इसलिए जिस-जिस ने निवेशकों का धन लिया, उन सभी को गिरफ्तार करना चाहिए, क्योंकि प्रदेश की राज्य सरकार कोई कठोर कार्यवाही नहीं कर रही है। वर्तमान राज्य सरकार लोकसभा चुनाव में आरोपियों को बचाने का प्रयास कर रही थी। सांसद पटेल ने केन्द्र सरकार से पूरजोर मांग करते हुए कहा की केन्द्र सरकार इस पर कठोर से कठोर कार्यवाही कर निवेशकों की जमा पुंजी वापस दिलवाए। 

यह भी पढ़ें:

24 घंटे में 6014 लोगों का प्रवेश

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बाद राजस्थान में मंगलवार शाम 4 बजे से लेकर आज बुधवार शाम 4 बजे तक 6 हजार 14 लोगो ने मावल के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया।

13/05/2020

दो पक्षों में मारपीट से दो की मौत, तीन घायल

सदर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत आज गण का गांव की सरहद पर हुए खूनी संघर्ष में दो लोगों की मौत हो गई 3 लोग घायल हो गए। घायलों का उपचार जारी है घटना की सूचना मिलते ही पुलिस उप अधीक्षक प्रवीण कुमार थाना अधिकारी आनंद कुमार मय जाब्ते के मौके पर पहुंचे एवं घायलों को अस्पताल पहुंचाया जहां उपचार के दौरान इन्होंने दम तोड़ दिया।

24/04/2020

शिवगंज में एक ही रात में 7 जगह हुई चोरियों की वारदात

शिवगंज शहर जो अमुमन शान्त एवं अपराध रहित शहर माना जाता है, पिछले लम्बे समय से विभिन्न प्रकार की चोरियों की वारदात से परेशान है। शहर में सोमवार अल सुबह चोरों ने होली चौक की चार दुकानों एवं मंडार कॉलोनी में तीन मकानों के ताले तोड़ सेंधमारी की।

02/09/2019

सीएमएचओ ने किया उपस्वास्थ्य केन्द्र रायपुर का औचक निरीक्षण

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का प्रमुख उद्देश्य है कि आमजन तक स्वास्थ्य सेवाए पहुंचाना यह अहम उद्देश्य है। सिरोही जिले के आम नागरिक तक विशेषकर ग्रामीण व शहरी इलाकों में रहने वाले लोगो को मिलने वाली सुविधाएं मुहैया कैसे हों, उसी को ध्यान में रखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने रेवदर तहसील में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर का औचक निरीक्षण किया।

20/02/2020

पुलिस ने 40 लाख की शराब पकडी

जिला पुलिस ने मंगलवार को प्लास्टिक के कट्टों के बंडलों के नीचे बने स्पेशल चैंबर में छुपाकर ले जाई जा रही 40 लाख रुपए की शराब जब्त की।

19/05/2020

ट्रैक्टर की टक्कर से एक की मौत, दो घायल

पुलिस थाना पालडी एम अन्तर्गत फोरलाइन हाइवे 62 आम्बेश्वरजी के समीप बुधवार शाम को ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार दो जने घायल हो गए।

12/12/2019

जवाई नदी की रपट पर अधेड़ का मिला शव

शहर के छीपावास होकर सुमेरपुर जाने वाली जवाई नदी की रपट पर सोमवार देर शाम को एक व्यक्ति का शव मिलने से लोगों में हड़कम्प मच गया।

24/03/2020