Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
सिरोही

आदर्श सोसायटी में जमा निवेशकों की पूंजी वापस दिलवाई जाए : सांसद पटेल

Thursday, December 05, 2019 00:00 AM
17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान आदर्श क्रेडिट घोटाले का मामला उठाते जालोर—सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल

सिरोही । जालोर सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने 17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी में गरीब एवं किसान निवेशकों की जमा पूंजी संस्था से संबंधित व्यक्तियों की संपत्ती जब्त कर वापस दिलवाने का मुद्दा उठाया। जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र सहित देशभर के गरीब किसान को लाभकारी योजनाओं का झांसा देकर आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी नाम की संस्था क्रेडिट सोसायटी में धन जमा करवा रही थी। परिपक्व होने पर राशि चुकाने के बजाय हाथ खडे कर दिए है। ऐसे में आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी में लोगों की करोड़ों की धनराशि डूब गई है। यह राशि कभी मिलेगी भी या नहीं इसमें संशय बना हुआ है। एक मोटे आंकलन के मुताबित लोगों द्वारा लगभग 14 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया गया हैं।


ऐसे में हाथ खड़े किए जाने पर जमा धन भी सोसायटी में ही फंस गया हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के गरीब, दैनिक मंजदूर, ठेले वाले, रिक्षा वाले, फेरी वाले, नरेगा मजदूर, छोटे किसान, छोटे व्यापारियों, रिटायर्ड कर्मचारी ने अपनी मेहनत की गाढी कमाई यह सोच कर आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी में निवेश किया था कि कुछ साल बाद यह पैसा दुगुना होगा, जिससे वे अपना घर बनाएंगे, अपनी बेटी की शादी करेंगे, बच्चो की पढ़ाई एवं इसी धन से बुढ़ापे में आराम से जीवन यापन करूंगा, परंतु आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी ने उन सब अरमानों पर पानी फेरते हुए राजस्थान में करीब 8 हजार करोड रुपए की निवेशित रकम अपनी शैल कंपनी में निवेश कर इन गरीबों को ठेंगा दिखा दिया है। आज सोसायटी की सभी शाखाएं बंद कर दी गई है। निवेशक जब अपना निवेशित धन वापस लेने जाते है, तब शाखाओं पर ताला लगा नजर आता हैं।


मालिकों के रिश्तेदारों को भी किया जाए गिरफ्तार
सांसद पटेल ने बताया कि इस घोटाले में लिप्त उनके मालिकों को गिरफ्तार किया गया है, परंतु उन्होंने आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी में जमा धन में से ज्यादातर धन अपने रिश्तेदारों को दिया है इसलिए उनको भी गिरफ्तार किया जाए तथा जहां भी उन्होंने पूंजी निवेश की है उन संपत्तियों को जब्त कर गरीबों का पैसा वसुला जाए। सांसद पटेल ने बताया कि यह पैसा गरीब मजदूर एवं किसान का पैसा है, जिन्होंने अपना पेट काट यह पैसा जमा करवाया। आज स्थिति यह है कि उनके खाना पानी के भी लाले पड़ रहे है। इसलिए जिस-जिस ने निवेशकों का धन लिया, उन सभी को गिरफ्तार करना चाहिए, क्योंकि प्रदेश की राज्य सरकार कोई कठोर कार्यवाही नहीं कर रही है। वर्तमान राज्य सरकार लोकसभा चुनाव में आरोपियों को बचाने का प्रयास कर रही थी। सांसद पटेल ने केन्द्र सरकार से पूरजोर मांग करते हुए कहा की केन्द्र सरकार इस पर कठोर से कठोर कार्यवाही कर निवेशकों की जमा पुंजी वापस दिलवाए। 

यह भी पढ़ें:

जिला कलक्टर ने सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर सुरेंद्र कुमार सोलंकी ने शहर के विभिन्न स्थानों पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। बंद पड़े नालो की साफ -सफाई व नालों को दुरुस्त करने के आदेश नगर पालिका ईओ को सात दिन में व्यवस्था में सुधार करने के आदेश दिए।

09/07/2019

खेलों से बढ़ता है आपसी प्रेम व विश्वास : विधायक लोढ़ा

विधायक संयम लोढा ने कहा कि खेल हम में आत्मविश्वास पैदा करता है, लीडरशीप सिखाता है। विपरित परिस्थितियों में विचलित न होने की क्षमता देता है, हमारा स्वास्थ्य तो बेहतर करता ही है। साथ ही इसके माध्यम से आपसी प्रेम और विश्वास भी बढ़ता है।

29/10/2019

अणगौर बांध में शुरू हुई पानी की आवक

पूरा जुलाई माह बारिश का इंतजार करते बीत गया। जिला मुख्यालय के लोगों ने इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए कई यज्ञ व अनुष्ठान किए, लेकिन बारिश नहीं हुई। एक अगस्त को अलसुबह चार बजे से नौ बजे तक हुई मूसलाधार बारिश ने जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में सभी नदी नालों में तेज पानी बहने लगा।

01/08/2019

पार्षद परिहार पर किया जानलेवा हमला

नगरपालिका आबूरोड में पिछले लंबे समय से पार्षद परिहार पर बीती रात्रि को कुछ लोगों ने धारदार हथियारों से अचानक हमला कर दिया। हमले में पार्षद गंभीर रूप से घायल हो गए।

11/12/2019

सिरणवा एकेडमी ने प्राप्त किया चैम्पियन होने का गौरव

जिला क्रिकेट संघ सिरोही के तत्वावधान में जिला अंडर 19 क्रिकेट प्रतियोगिता में ड्रॉम कल्ब शिवगंज बनाम सिरणवा एकेडमी सिरोही के मध्य फाइनल मैच खेला गया । सिरणवा के कप्तान ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का तय किया।

20/10/2019

फांसी का फंदा लगाकर विवाहिता ने की आत्महत्या

शहर के फतेहनगर में निवास करने वाली महिला ने फांसी का फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर दी।

25/07/2019

जावाल ठाकुरजी मंदिर में हुई चोरी के आरोपी गिरफ्तार

जावाल कस्बे में स्थित ठाकुरजी मंदिर के पुजारी मोहनदास पुत्र शिवराम जाति वैष्णव, निवासी जावाल ने थाने में रिपोर्ट दी कि गत 21 मई को पूजा करने के बाद मंदिर बंद कर घर पर गया था तथा 22 मई को सुबह वापस मंदिर में आया ओर देखा तो मंदिर मुख्य दरवाजे का ताला टूटा हुआ था, फिर मंदिर ट्रस्टियों को बुलाकर मंदिर को चैक किया तो ठाकुरजी की मूर्ति पर चढ़ाया हुआ छत्र बड़ा एवं छोटा नहीं थे, जो अज्ञात चोर चोरी कर ले गए

17/06/2019