Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
सिरोही

आदर्श सोसायटी में जमा निवेशकों की पूंजी वापस दिलवाई जाए : सांसद पटेल

Thursday, December 05, 2019 00:00 AM
17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान आदर्श क्रेडिट घोटाले का मामला उठाते जालोर—सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल

सिरोही । जालोर सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने 17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी में गरीब एवं किसान निवेशकों की जमा पूंजी संस्था से संबंधित व्यक्तियों की संपत्ती जब्त कर वापस दिलवाने का मुद्दा उठाया। जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र सहित देशभर के गरीब किसान को लाभकारी योजनाओं का झांसा देकर आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी नाम की संस्था क्रेडिट सोसायटी में धन जमा करवा रही थी। परिपक्व होने पर राशि चुकाने के बजाय हाथ खडे कर दिए है। ऐसे में आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटीव सोसायटी में लोगों की करोड़ों की धनराशि डूब गई है। यह राशि कभी मिलेगी भी या नहीं इसमें संशय बना हुआ है। एक मोटे आंकलन के मुताबित लोगों द्वारा लगभग 14 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया गया हैं।


ऐसे में हाथ खड़े किए जाने पर जमा धन भी सोसायटी में ही फंस गया हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के गरीब, दैनिक मंजदूर, ठेले वाले, रिक्षा वाले, फेरी वाले, नरेगा मजदूर, छोटे किसान, छोटे व्यापारियों, रिटायर्ड कर्मचारी ने अपनी मेहनत की गाढी कमाई यह सोच कर आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी में निवेश किया था कि कुछ साल बाद यह पैसा दुगुना होगा, जिससे वे अपना घर बनाएंगे, अपनी बेटी की शादी करेंगे, बच्चो की पढ़ाई एवं इसी धन से बुढ़ापे में आराम से जीवन यापन करूंगा, परंतु आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी ने उन सब अरमानों पर पानी फेरते हुए राजस्थान में करीब 8 हजार करोड रुपए की निवेशित रकम अपनी शैल कंपनी में निवेश कर इन गरीबों को ठेंगा दिखा दिया है। आज सोसायटी की सभी शाखाएं बंद कर दी गई है। निवेशक जब अपना निवेशित धन वापस लेने जाते है, तब शाखाओं पर ताला लगा नजर आता हैं।


मालिकों के रिश्तेदारों को भी किया जाए गिरफ्तार
सांसद पटेल ने बताया कि इस घोटाले में लिप्त उनके मालिकों को गिरफ्तार किया गया है, परंतु उन्होंने आदर्श को-ऑपरेटीव सोसायटी में जमा धन में से ज्यादातर धन अपने रिश्तेदारों को दिया है इसलिए उनको भी गिरफ्तार किया जाए तथा जहां भी उन्होंने पूंजी निवेश की है उन संपत्तियों को जब्त कर गरीबों का पैसा वसुला जाए। सांसद पटेल ने बताया कि यह पैसा गरीब मजदूर एवं किसान का पैसा है, जिन्होंने अपना पेट काट यह पैसा जमा करवाया। आज स्थिति यह है कि उनके खाना पानी के भी लाले पड़ रहे है। इसलिए जिस-जिस ने निवेशकों का धन लिया, उन सभी को गिरफ्तार करना चाहिए, क्योंकि प्रदेश की राज्य सरकार कोई कठोर कार्यवाही नहीं कर रही है। वर्तमान राज्य सरकार लोकसभा चुनाव में आरोपियों को बचाने का प्रयास कर रही थी। सांसद पटेल ने केन्द्र सरकार से पूरजोर मांग करते हुए कहा की केन्द्र सरकार इस पर कठोर से कठोर कार्यवाही कर निवेशकों की जमा पुंजी वापस दिलवाए। 

यह भी पढ़ें:

चाकू दिखाकर लूटपाट को अंजाम देने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

चाकू दिखाकर मोटसाईकिल के साथ मोबाईल व कनदी लूटने का मामले में सदर पुलिस ने दो लोगो को गिरफ्तार किया।

04/08/2019

जिला कलक्टर ने किया विवेकानंद मॉडल स्कूल झाड़ोली का निरीक्षण

जिला कलक्टर सिरोही सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने बुधवार को राजकीय विवेकानंद मॉडल स्कुल झाड़ोली का निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चों के आवागमन, पोषाहार, शिक्षण कार्य आदि समस्याओं पर विद्यार्थिओं से चर्चा कर जानकारी ली।

18/12/2019

बैंक अधिकारी बनकर फर्जी कॉलर कर रहे हैं ठगी

शिवगंज में फर्जी कॉल करने वालों की बाढ़ सी आ गई है। बैंकों के नाम से जनता को फर्जी कॉल कर उनके बैंक खाता नंबर व एटीएम नंबर की जानकारी लेकर उनके खातों से नए तरीके व आधुनिक रूप से रूपए निकालने का सिलसिला काफी लम्बे समय से चला आ रहा है मगर जागरूकता के अभाव में ठगी की घटनाएं बढ़ती जा रही है।

10/08/2019

एमवी एक्ट के भारी भरकम चालान से बचाने में कारगर साबित होंगे डिजिटल दस्तावेज

देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आरसी इन्सुरेंस सर्टिफिकेट पॉल्युशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य दस्तावेज तत्काल नहीं दिखाने पर ताबड़तोड़ चालान और भारी भरकम जुर्माने की खबरे सामने आ रही हैं।

15/09/2019

माउंट आबू में गहराया जल संकट, मात्र ढाई महीने का पेयजल शेष

माउंट आबू मात्र ढाई माह 75 दिन का पानी शेष बचा है। यहां के प्रमुख पेयजल स्त्रोत लोवर कोदरा कोदरा बांध का जल स्तर डेड स्टोरेज पर पहुंचा। गौरतलब है कि माउंट आबू का प्रमुख पेयजल स्त्रोत के डेड स्टोरेज हो जाने पर अब माउंट आबू की हृदय स्थली एवं पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र नक्की झील से जल सप्लाई प्रारंभ कर दी गई है।

15/05/2019

विधायक लोढा ने सुनी सरकारी कर्मचारियों की परिवदेना

विधायक संयम लोढा के आबूरोड प्रवास के दौरान स्थानीय लोगों एवं सरकारी कर्मचारियों की परिवदेनाएं सुनी। सोमवार को आबूरोड पहुंचे विधायक संयम लोढा के आगमन की सूचना मिलने पर शहर के जनप्रतिनिधि, स्थानीय लोग व सरकारी कर्मचारी चैकपोस्ट पहुंचे एवं विधायक लोढा को अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

09/10/2019

विश्व जनसंख्या दिवस पर निकाली जनजागरूकता रैली

विश्व जनसंख्या दिवस पर शहर में जनजागरूकता रैली का आयोजन जिला अस्पताल परिसर से किया गया। रैली को जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश गौतम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

11/07/2019