Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
सिरोही

भुगतान के अभाव में सफाई कर्मचारियों ने सप्ताह भर से किया कार्य बंद

Friday, December 25, 2020 23:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

मंडार । मंडार पंचायत जिले की सबसे बड़ी पंचायत का दर्जा प्राप्त किए हुए हैं लेकिन वर्तमान पंचायत में यहां पर मूलभूत सुविधाओं के अभाव के साथ-साथ सफाई व्यवस्था में भी काफी परेशानियां देखने को मिल रही है हालांकि यहां पर विभागीय अधिकारियों की मॉनिटरिंग नहीं होने से इस पंचायत में विकास के कोई कार्य नहीं हो पा रहे। जानकारी के अनुसार वर्तमान पंचायत में सफाई का टेंडर विगत कुछ दिनों पूर्व हुआ था एवं यहां का टेंडर पाली के एक ठेकेदार के द्वारा लिया गया था।


लेकिन स्थानीय सफाई कर्मचारियों के विरोध के बाद ठेकेदार ने स्थानीय सफाई कर्मचारियों को कार्य पर लगाया एवं उसके बाद से लेकर ठेकेदार ने कभी मंडार की सूरत भी नहीं देखी लेकिन विगत माह में स्थानीय कर्मचारियों को सफाई का पैसा स्थानीय सरपंच के द्वारा दे दिया गया। लेकिन नवंबर माह का भुगतान आज दिन तक नहीं मिलने से सफाई कर्मचारियों ने भुगतान के अभाव में कार्य को करीब 1 सप्ताह भर पूर्व से बंद कर दिया। जिसके चलते अब बाजारों में वह गली मोहल्लों में भी कचरे के ढेर लगने शुरू हो चुके हैं। जिसके चलते बीमारी फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है।


सचिव की अनुपस्थिति से भी अटके कार्य
मंडार पंचायत में ग्राम विकास अधिकारी की अनुपस्थिति से भी कई कार्य अटके पड़े हैं एवं कई जगहों पर ग्रामीणों को निर्माण कार्य की एनओसी के लिए भी इंतजार करना पड़ रहा है हालांकि ग्राम विकास अधिकारी को कुछ समय पूर्व कोरोना हो जाने से अवकाश पर रहना पड़ा, लेकिन बीमारी से स्वस्थ होने के बाद भी अवकाश पर होने से कार्य भी प्रभावित हुए।


इनका कहना है
ग्राम विकास अधिकारी कोरोना के हिसाब से छुट्टी पर थे एवं वर्तमान में सफाई कार्य बंद है तो मैं इस संबंध में ग्राम विकास अधिकारी से जानकारी लेता हूं एवं भुगतान बाकी है तो उन्हें भुगतान दिलवाकर कार्य को चालू करवाने के लिए कहता हूं।- मनहर विश्नोई, विकास अधिकारी, रेवदर


मैं कोरोना के हिसाब से छुट्टी पर था आज ही ज्वाइन की है सफाई कार्य बंद है। इस बारे में ठेकेदार के नहीं आने से भुगतान नहीं किया जा रहा। टेंडर पाली के ठेकेदार का होने एवं कार्य स्थानीय कर्मचारियों के द्वारा किए जाने से इनको सीधा भुगतान नहीं कर सकते। इस हेतु अब पुन टेंडर बदलना पड़ेगा एवं स्थानीय कर्मचारियों को ही टेंडर देकर कार्य चालू करवाना पड़ेगा। कल इस संबंध में वार्ता कर सफाई कार्य चालू करवा दिया जाएगा। -प्रवीण कुमार सुथार, ग्राम विकास अधिकारी, मंडार

यह भी पढ़ें:

जिले में जलापूर्ति एवं परियोजना प्रगति के संबंध में बैठक आयोजित

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद के कक्ष में जिले की शहरी व ग्रामीण पेयजल योजना एवं नई स्वीकृत बत्तीसा नाला व जवाई बांध से संबंधित पेयजल परियोजना के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई।

10/06/2020

सिरोही ब्लॉक की मासिक बैठक में स्वास्थ्य गतिविधियों की हुई समीक्षा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सिरोही ब्लॉक की मासिक समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन के सभागार में कोविड-19 के संक्रमण बचाव लेकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते आयोजित हुई ।

14/08/2020

अब छोटे व्यापारी भी बुक करा सकेंगे 10 वेगन की मालगाड़ी

रेलवे द्वारा अपने माल और पार्सल के परिवहन के लिए माल ढुलाई करने वालों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की गयी हैं। वर्तमान बाजार परिदृश्य को देखते हुए और मौजूदा यातायात पैटर्न के आधार परए इस तरह की योजनाओं के परिणाम स्वरूप रेलवे तथा माल यातायात ग्राहकोंए दोनों को फायदा मिलता है।

19/08/2020

विभागीय कार्यों की क्रियान्विति में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : महाजन

जिले के प्रभारी सचिव एवं खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देश दिए कि विभागीय कार्यों की क्रियान्विति में किसी प्रकार की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

10/12/2019

चालक को झपकी आने से ट्रक पुल की रेलिंग तोड़ते हुए नीचे गिरा, हादसे में तीन की मौत

शहर के रीको पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत चंद्रावती गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने पुल से ट्रक के नीचे गिर जाने से ट्रक में सवार तीन लोगो की मौके पर मौत हो गई जबकि ट्रक का खलासी गंभीर रूप से घायल हो गया।

29/12/2019

कुएं से निकला श्रमिक का शव

पंचदेवल में एक कृषि कुएं की मरम्मत के दौरान मिट्टी ढह जाने से वहां काम कर रहे तीन मजदूरों में से एक मजदूर कुएं में मिट्टी में दब गए व दो मजदूर रस्सी की सहायता से बाहर आ गए।

15/10/2020

प्रवासियों को राज्य में वापस लाने के दौरान कोई लापरवाही नहीं बरतें : देवासी

कोरोना संक्रमण के चलते मोडीफाईड लॉकडाउन व प्रवासियों को अपने राज्य में वापस लाने के दौरान लोगों द्वारा कोई लापरवाही नहीं बरतें, उसकी जागरूकता एवं अभावों की जानकारी लेने को लेकर रेवदर तहसील के विभिन्न गांवों एवं गुजरात सीमा का कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी रतन देवासी ने दौरा किया।

02/05/2020