Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
सिरोही

भुगतान के अभाव में सफाई कर्मचारियों ने सप्ताह भर से किया कार्य बंद

Friday, December 25, 2020 23:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

मंडार । मंडार पंचायत जिले की सबसे बड़ी पंचायत का दर्जा प्राप्त किए हुए हैं लेकिन वर्तमान पंचायत में यहां पर मूलभूत सुविधाओं के अभाव के साथ-साथ सफाई व्यवस्था में भी काफी परेशानियां देखने को मिल रही है हालांकि यहां पर विभागीय अधिकारियों की मॉनिटरिंग नहीं होने से इस पंचायत में विकास के कोई कार्य नहीं हो पा रहे। जानकारी के अनुसार वर्तमान पंचायत में सफाई का टेंडर विगत कुछ दिनों पूर्व हुआ था एवं यहां का टेंडर पाली के एक ठेकेदार के द्वारा लिया गया था।


लेकिन स्थानीय सफाई कर्मचारियों के विरोध के बाद ठेकेदार ने स्थानीय सफाई कर्मचारियों को कार्य पर लगाया एवं उसके बाद से लेकर ठेकेदार ने कभी मंडार की सूरत भी नहीं देखी लेकिन विगत माह में स्थानीय कर्मचारियों को सफाई का पैसा स्थानीय सरपंच के द्वारा दे दिया गया। लेकिन नवंबर माह का भुगतान आज दिन तक नहीं मिलने से सफाई कर्मचारियों ने भुगतान के अभाव में कार्य को करीब 1 सप्ताह भर पूर्व से बंद कर दिया। जिसके चलते अब बाजारों में वह गली मोहल्लों में भी कचरे के ढेर लगने शुरू हो चुके हैं। जिसके चलते बीमारी फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है।


सचिव की अनुपस्थिति से भी अटके कार्य
मंडार पंचायत में ग्राम विकास अधिकारी की अनुपस्थिति से भी कई कार्य अटके पड़े हैं एवं कई जगहों पर ग्रामीणों को निर्माण कार्य की एनओसी के लिए भी इंतजार करना पड़ रहा है हालांकि ग्राम विकास अधिकारी को कुछ समय पूर्व कोरोना हो जाने से अवकाश पर रहना पड़ा, लेकिन बीमारी से स्वस्थ होने के बाद भी अवकाश पर होने से कार्य भी प्रभावित हुए।


इनका कहना है
ग्राम विकास अधिकारी कोरोना के हिसाब से छुट्टी पर थे एवं वर्तमान में सफाई कार्य बंद है तो मैं इस संबंध में ग्राम विकास अधिकारी से जानकारी लेता हूं एवं भुगतान बाकी है तो उन्हें भुगतान दिलवाकर कार्य को चालू करवाने के लिए कहता हूं।- मनहर विश्नोई, विकास अधिकारी, रेवदर


मैं कोरोना के हिसाब से छुट्टी पर था आज ही ज्वाइन की है सफाई कार्य बंद है। इस बारे में ठेकेदार के नहीं आने से भुगतान नहीं किया जा रहा। टेंडर पाली के ठेकेदार का होने एवं कार्य स्थानीय कर्मचारियों के द्वारा किए जाने से इनको सीधा भुगतान नहीं कर सकते। इस हेतु अब पुन टेंडर बदलना पड़ेगा एवं स्थानीय कर्मचारियों को ही टेंडर देकर कार्य चालू करवाना पड़ेगा। कल इस संबंध में वार्ता कर सफाई कार्य चालू करवा दिया जाएगा। -प्रवीण कुमार सुथार, ग्राम विकास अधिकारी, मंडार

यह भी पढ़ें:

पार्षद पर जानलेवा हमले का आरोपी गिरफ्तार

10 दिसम्बर को गांधीनगर निवासी पार्षद कांतिलाल परिहार पर कातिलाना हमले के आरोपी को शहर पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। पार्षद परिहार पर धारदार हथियारों से हमला कर आरोपी ढाई माह से फरार चल रहे जिन्हें आज शहर पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

29/02/2020

गांधी जयंती पर 25 किमी लंबी पदयात्रा की

अक्षर देखा गया है कि सरकारी पद यात्राओं या रैलियों में आला अधिकारी हो या जनप्रतिनिधि केवल मात्र फोटो खिंचवाने तक ही नेतृत्व करते है। फिर अपने वाहन में सवार होकर चल देते है, लेकिन इस बार इतिहास रचते हुए जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पदयात्रा का नेतृत्व 25 किमी तक किया।

02/10/2019

साइकिल सवार को बचाने के चक्कर में पेड़ से टकराई यात्रियों से भरी बस

पूना से चलकर जोधपुर जा रही यात्रियों से भरी बस एक साईकिल सवार को बचाने के चक्कर में सड़क के किनारे खड़े बड़ के पेड़ से जा टकराई, जिससे बस में सवार यात्री घायल हो गये।

02/09/2019

जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाओं का जायजा लिया

विधायक संयम लोढा ने बुधवार को जिला कलेक्टर कक्ष में करीब एक घंटे तक सिरोही जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल व जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा के साथ बैठकर कोविड 19 को लेकर उपजी परिस्थितियों और आम जनता की हालत को लेकर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

15/04/2020

24 घंटे में 45 पॉजिटिव आए सामने, जिले में 445 हुए

जिले में शुक्रवार को सुबह 26 पॉजिटिव सामने आए तो शाम को आई रिपोर्ट में 11 पॉजिटिव फि र सामने आए। वहीं शनिवार को 8 पॉजिटिव सामने आए। इस प्रकार जिले का कुल पॉजिटिव आंकड़ा बढ़कर 445 हो गया।

27/06/2020

कोविड 19 मेटेरियल की आड में शराब की तस्करी का नया जुगाड़

जिला पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना द्वारा गुजरात राज्य में की जा रही अवैध तस्करी की रोकथाम एवं वांछित अपराधियों की धरपकड को लेकर चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत पुलिस चौकी मावल एक ट्रक को रूकवाकर तलाशी ली तो कोविड 19 मेटेरियल की आड में 380 कार्टुन शराब की बरामद कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया ।

21/08/2020

जिला स्तरीय स्वीकृति एवं छानबीन समिति की बैठक आयोजित

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में कलैक्ट्री सभागार में राज्य कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 की जिला स्तरीय स्वीकृति एवं छानबीन समिति की बैठक आयोजित हुई।

03/11/2020