Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 19th of November 2019
 
ओपिनियन

साहस शक्ति की प्रतीक श्रीमती इन्दिरा गांधी

पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी ने अपनी पुस्तक ‘मेरी संसदीय यात्रा’ में लिखा है ‘ बंगलादेश निर्माण में इन्दिरा जी की भूमिका सदैव ही सराही जाएगी।

19 Nov 10:00 AM

मंदी तोड़ने के उपाय

भारतीय अर्थव्यवस्था पर संकट के बादल छंटते नहीं दिख रहे हैं। तमाम संस्थाओं का अनुमान है कि वर्तमान आर्थिक विकास दर चार से पांच प्रतिशत के बीच रहेगी

19 Nov 10:30 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

कई महीनों बाद भगवा वालों को अक्ल आई। एक-दूसरों की अहमियत समझ में आ गई। दिल्ली में बैठे नेता भी अब बगलें झांक रहे हैं। मंद-मंद मुस्करा रहे हाथ वालें भाइयों के भी चेहरों की हवाइयां उड़ती नजर आ रही हैं।

18 Nov 12:30 PM

कर्नाटक में फिर राजनैतिक अस्थिरता का दौर

कर्नाटक में दल-दल बदलुओं के समर्थन से बनी येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली चार महीने पुरानी बीजेपी सरकार के वर्चस्व के लिए आगामी 5 दिसम्बर को होने वाले विधानसभा के 15 उप चुनाव एक चुनौती हैं। अगर बीजेपी इनमें से आधी सीटें भी जीत गई तो वह सत्ता में बने रहने में सफल होगी नहीं तो राज्य में एक बार फिर राजनीतिक अस्थिरता का दौर आरंभ हो जाएगा।

18 Nov 12:10 PM

वायु प्रदूषण बना बड़ी चुनौती

वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकारों को लताड़ा- आप सड़क की धूल निर्माण, ध्वंस और कूड़े के निस्तारण से नहीं निपट सकते हैं तो आप इस पद पर क्यों बने हुए हैं? आपको लोगों के अरमानों को पूरा करना है। अगर आप ये नहीं कर सकते तो आप यहां क्यों रहेंगे? आप अपनी ड्यूटी निभाने में पूरी तरह नाकाम रहे हैं। आपने किस तरह का रोडमैप अपनाया है?

18 Nov 12:05 PM

बच्चों के लिए सुकुन भरा होगा यह फैसला

चीन सरकार का हालिया फैसला बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सरकार की गंभीरता को दर्शाता है। अब चीन में बच्चों को रात दस बजे के बाद अनिवार्यत: सोना होगा। हालांकि इस पर दुनिया के देशों में बहस शुरु हो चुकी है।

15 Nov 10:00 AM

ब्रिक्स : आपसी हितों का प्रभावी मंच

वैश्विक स्तर पर वित्तीय मामलों में परामर्श देने वाली संस्था गोल्डमैन शश के प्रमुख कार्यकारी निदेशक जिम-ओ-नील ने 2001 में अपने एक लेख में लिखा था कि ब्राजील, रूस, भारत और चीन (बीआरआईसी) की अर्थव्यवस्था इतनी मजबूत होगी कि साल 2050 तक यह देश दुनिया के आर्थिक ढांचे का निर्धारण करते दिखेंगें।

15 Nov 10:50 AM

चित्तौड़ के महंत दिग्विजयनाथ, जिन्होंने 9 दशक पहले राम मंदिर आंदोलन को दी थी धार

हालात चाहे जितने विषम हों, जिस काम को ठान लिया बिना नतीजे की फिक्र किए उसे करेंगे ही।

14 Nov 13:10 PM

जानें राज काज में क्या है खास

असर तो असर ही होता है और जब अपने खुद ही विरोध करे, तो उसके असर और भी ज्यादा बढ़ जाता है। अब देखो ना पिछले दिनों इंदिरा गांधी भवन में बने हाथ वालों के ठिकाने में पर इसका असर कुछ ज्यादा ही दिखाई दिया।

11 Nov 10:10 AM

जलवायु परिवर्तन से बंजर होती जमीन

जलवायु परिवर्तन समूची दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बन चुका है। जलवायु परिवर्तन से जहां समुद्र का जलस्तर बढ़ने से कई द्वीपों और दुनिया के तटीय महानगरों के डूबने का खतरा पैदा हो गया है।

08 Nov 11:20 AM