Dainik Navajyoti Logo
Sunday 23rd of February 2020
 
ओपिनियन

जीवाश्म ईंधन से बढ़ता वायु प्रदूषण का खतरा

भारत में सरकार द्वारा महिलाओं को लकड़ी इकट्ठा करने और उससे होने वाले धुएं से राहत देने के उद्देश्य से चलाई जा रही उज्ज्वला योजना से कई गांवों में फायदा हुआ, लेकिन अभी तक ये योजना पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हुई है।

22 Feb 10:05 AM

राष्ट्रपति ट्रंप की पहली भारत यात्रा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आगामी दो दिवसीय भारतीय यात्रा से पूर्व ऐसे ही विवाद हो रहे हैं। भारत के लोगों के साथ सबसे बड़ी समस्या ये है कि वे अपनी बुद्धि व विवेक से बहुत कम सोचते-समझते हैं।

21 Feb 10:30 AM

कोई बहुमत संविधान से बड़ा नहीं

हम देख रहे हैं कि हमारे द्वारा चुना हुआ जन प्रतिनिधि ही हमारे संविधान और लोकतंत्र पर हमले कर रहा है और खुलेआम हमें धर्म के नाम पर राष्ट्रवाद की महाभारत में धकेल रहा है।

20 Feb 09:00 AM

रणनीतिक हिन्दुत्व की राजनीति सफल

अरविन्द केजरीवाल में वैचारिक गहराई का हमेशा अभाव रहा है, लेकिन राजनीतिक रणनीति एवं अभिनय के मामले में उनका लोहा मानना होगा।

19 Feb 10:05 AM

चीन से शुरु करना चाहिए ट्रेड वॉर

राष्ट्रपति ट्रम्प ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों के इस स्वार्थ का सामना किया और उनसे स्पष्ट रूप से कहा कि आप अमेरिका में वापस आईये और अपनी फैक्ट्रियां यहां लगाइए अन्यथा हम कार्यवाही करेंगे।

18 Feb 10:20 AM

देखें राज काज में क्या है खास

सचिवालय में इन दिनों मीटिंग, सिटिंग और ईटिंग का जुमला जोरों पर है। जुमला है कि अब ब्यूरोक्रेसी रोड मैप तैयार करने में बड़ी कंजूसी कर रही है, जबकि इतिहास गवाह है कि हर कोई बड़ा साहब राज को नई योजनाएं देकर जाता है, जिनसे सूबे की तकदीर तक बदलती है।

17 Feb 11:20 AM

प्रोन्नति में आरक्षण पर न्याय या राजनीति

वोट बैंक की राजनीति के लिए देश की सरकारी सेवाओं को आरक्षण या प्रोन्नति में आरक्षण के सहारे आधुनिक जन-जीवन के विभिन्न कार्यों के अनुरूप सिद्धहस्त बनाया जा सकता है क्या। सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की विसंगतियों और इस कारण संस्थाओं की सेवा गुणवत्ता में आ रही कमी को ध्यान में रखकर एक टिप्पणी ही तो की है।

17 Feb 10:30 AM

न्यायिक प्रक्रिया में संस्थागत मध्यस्थता

राष्ट्रीय न्यायिक डाटा ग्रीड के आंकडों के अनुसार 3 करोड़ 14 लाख न्यायिक प्रकरण देश की निचली एवं जिला अदालतों में ही लंबित चल रहे हैं।

15 Feb 10:20 AM

क्या बदलेगा राजनीति का चेहरा

भारतीय राजनीति में दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों ने वायदों को नकारने और हकीकत को स्वीकारने की एक नई शुरुआत कर दी है या भारतीय मतदाता ने अपनी परिपक्वता पर मुहर लगा बता दिया कि कौन कितने पानी में है।

13 Feb 10:00 AM

विकास और सद्भाव में क्यों राजनीति

हम ज्ञान-विज्ञान की चक्की में कुछ इस तरह पिस रहे हैं कि शासन का राजपथ तो अहंकार से गरज रहा है, लेकिन जनपथ की जनता तमाशबीन हो गई है।

13 Feb 10:25 AM