Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 25th of November 2020
 
खास खबरें

मेघालय में दिखे 'इलेक्ट्रिक मशरूम', रात में छोड़ते हैं रोशनी

भारत में एक नई प्रजाति का मशरूम मिला है। इसकी खासियत ये है कि ये रात में चमकता है। वैज्ञानिकों ने रोरिडोमाइसेस फाइलोस्टैचिडिस नाम दिया है। इसे सबसे पहले मेघालय के ईस्ट खाली हिल्स जिले के मॉवलीनॉन्ग में एक जलस्रोत के पास देखा गया।

24 Nov 08:00 AM

न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बेचा गया

हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपए में बेचा गया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपए से ज्यादा में खरीद लिया।

18 Nov 11:00 AM

ग्रह-नक्षत्रों के दुर्लभ योग में मनाई जाएगी दीपावली, 1521 में बना था गुरु, शुक्र और शनि का ऐसा संयोग

कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। यह तिथि सर्वार्थसिद्धि देने वाली मानी गई है। इस वर्ष दीपावली का त्योहार 14 नवंबर को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। दीपावली पर धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन होता है। माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं पधारती हैं। इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ पूजन करने पर सुख-समृद्धि बनी रहती है।

13 Nov 11:30 AM

धनतेरस पर करें मां लक्ष्मी, कुबेर और धन्वंतरि की पूजा, राशि के अनुसार करें खरीदारी

धन्वंतरी को हिन्दू धर्म में देवताओं के वैद्य माना जाता है। हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये भगवान विष्णु के अवतार समझे जाते हैं। इनका पृथ्वी लोक में अवतरण समुद्र मंथन के समय हुआ था। शरद पूर्णिमा को चंद्रमा, कार्तिक द्वादशी को कामधेनु गाय, त्रयोदशी को धन्वंतरी, चतुर्दशी को काली माता और अमावस्या को भगवती लक्ष्मी जी का सागर से प्रादुर्भाव हुआ था, इसीलिए दीपावली के दो दिन पूर्व धनतेरस को भगवान धन्वंतरी का जन्म धनतेरस के रूप में मनाया जाता है।

13 Nov 10:40 AM

आईआईटी दिल्ली का कमाल, पेड़ पर लगेंगे शाकाहारी अंडे, असली जैसे होंगे गुणकारी

अब अंडे भी पेड़ पर लगेंगे! नहीं हो रहा है न यकीन। मगर, यह हकीकत है। देश में यह कमाल आईआईटी दिल्ली ने कर दिखाया है। हालांकि इससे पहले अमेरिका और इसके बाद इटली इसे ईजाद कर चुका है। आश्चर्य यह भी कि इस अंडे को सभी खा सकेंगे। यानी, यह शुद्ध शाकाहारी होगा और उसकी तासीर बिल्कुल मुर्गी के अंडे जैसी होगी। इस अंडे में अंदर की पीली जर्दी भी मिलेगी।

03 Nov 09:00 AM

मां की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र, ये हैं कलश स्थापना के शुभ चौघड़िया और अभिजीत मुहूर्त

शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र कल 17 अक्टूबर से पूरे देश में शुरू हो रहा है। कलश स्थापना के साथ ही 9 दिन तक मां की गुणगान शुरू हो जाएगा। नवरात्र की शुरूआत शनिवार को होने की वजह से मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं।

16 Oct 12:30 PM

मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था, अब रेलवे की तर्ज पर फोन पर आएगा ई-टिकट का मैसेज

प्रदेश में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था कर दी गई है। अब पर्यटक कहीं से भी और कभी भी मॉन्यूमेंट्स के टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अब रेलवे की तर्ज पर पर्यटकों के मोबाइल नम्बर पर भी मॉन्यूमेंट्स की ई-टिकट की जानकारी का मैसेज आएगा।

09 Oct 10:25 AM

मंत्रमुग्ध कर देने वाला वन्यजीव अभ्यारण्य पोबितोरा, एक सींग के गेंडे के लिए प्रसिद्ध है यह अभ्यारण्य

भ्रमण और अन्वेषण करने के इच्छुक लोग वनस्पति और जीव-जंतुओं से भरपूर खूबसूरत पूर्वोत्तेर भारत का रुख कर सकते हैं। ऐसा ही एक स्थान असम के मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर स्थित पोबितोरा वन्यजीव अभ्यारण्य है। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला वन्यजीव अभ्यारण्य है।

07 Oct 11:40 AM

अजमेर का राजकीय संग्रहालय प्रदेश का पहला ऐसा म्यूजियम, जहां पर्यटकों के लिए दो मूवी थिएटर

थिएटर में फिल्मों को देखने का एक अपना ही मजा है। हालांकि अभी कोविड-19 के चलते थिएटर बंद हैं, लेकिन क्या किसी ने ऐसा म्यूजियम देखा है जिसमें थिएटर भी हो। वो भी एक नहीं बल्कि दो। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अंतर्गत आने वाले राजकीय संग्रहालय अजमेर में यह थिएटर देखने को मिलेगा। दर्शक यहां ट्रेडिशनल, एजुकेशनल, साइंटिफिक, डॉक्यूमेंट्री, राजस्थानी एवं क्लासिकल मूवी देख सकते हैं।

24 Aug 11:20 AM

गणेश चतुर्थी 2020: कल से शुरू होगा गणेश जन्मोत्सव, जानिए गणपति की स्थापना का शुभ मुहूर्त

देशभर में गणेश चतुर्थी को लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं। गणपति को घर लाकर विराजमान करने से लेकर उनके विसर्जन को भी धूमधाम से करते हैं। 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना की जाती है। सनातन धर्म में गणपति का स्थान बेहद खास है, उन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी पुकारते हैं।

21 Aug 14:00 PM