Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
संपादकीय

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों दो लेडी ब्यूरोक्रेटस को लेकर काफी चर्चा है। दोनों काफी सीनियर हैं और उनका उत्तरप्रदेश से बहुत ही गहरा नाता है। इनमें से एक आठ साल से लालकिले वाली नगरी में रह कर सेन्ट्रल गवर्नमेंट की कुर्सी को सुशोभित कर रही हैं, तो दूसरी सूबे की सरकार में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

01 Jun 15:15 PM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

हाथ वाले भाई लोगों को इस साल मानसून का बेसब्री से इंतजार है। मजे की बात यह है कि उनका खेतीबाड़ी से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं है, परन्तु वे एक-एक दिन गिन रहे हैं। राज का काज करने वालों में चर्चा है कि दिल्ली में गठित हो रही कांग्रेस वर्किंग कमेटी में राहुल जी पर्दे के पीछे से इसमें अपनी टीम के लोगों को शामिल कर रहे हैं।

25 May 12:55 PM

फारूक की रिहाई

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कश्मीर के वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला की अचानक रिहाई किसी आश्चर्य से कम नहीं है। जम्मू-कश्मीर प्रदेश शासन और केन्द्र सरकार ने अपनी तरफ से ऐसा संकेत तक नहीं दिया। पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बांट देने के साथ ही सरकार ने राज्य के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर दिया था।

18 Mar 12:10 PM

राजस्थान से राहत की खबर

राजस्थान में कोरोना वायरस के खौफ के चलते एक बड़ी राहत की खबर आई है। एसएमएस अस्पताल के डॉक्टरों ने इटली की महिला को ठीक करने के बाद अब दो और मरीजों को संक्रमण मुक्त कर दिया है।

17 Mar 12:30 PM

कोरोना का कहर

करीब ढ़ाई महीने पहले चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के कहर का दायरा बढ़ता जा रहा है। अब तक चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों में महामारी बन चुका कोरोना वायरस बचाव के तमाम उपायों के बावजूद आखिरकार भारत भी पहुंच गया।

06 Mar 10:20 AM

जीडीपी में गिरावट

सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी को लेकर सरकार ने जो आंकड़े जारी किए हैं, वे अर्थव्यवस्था की निराशाजनक तस्वीर ही पेश करते हैं।

05 Mar 09:00 AM

संसद में हंगामा

दिल्ली दंगों को लेकर संसद के दोनों सदनों में सरकार और विपक्ष के बीच जबर्दस्त हंगामा हुआ। बजट सत्र के दूसरे चरण में कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों ने लोकसभा में केन्द्र सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

04 Mar 10:05 AM

कोरोना की मार

देश-विदेश के अर्थशास्त्रियों तथा प्रसिद्ध वित्तीय संस्था और रेटिंग एजेंसी मूडीज का मानना है कि कोरोना वायरस का कहर अगर इसी तरह जारी रहा, तो पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था एक बार फिर गहरी मंदी की चपेट में आ सकती है। इस संक्रमण के कारण चीन से होने वाला निर्यात काफी घट गया है।

02 Mar 11:45 AM

बढ़ती आबादी की चिंता

देश में बढ़ती आबादी चिंता का विषय बनी हुई है। हमारे नेता और जन प्रतिनिधि आए दिन अपने बयानों में जनसंख्या वृद्धि पर चिंता जताते सुनाई देते हैं, लेकिन इसका व्यावहारिक और सर्वमान्य समाधान निकालने पर विचार कम व्यक्त किया जाता है।

29 Feb 10:10 AM

जिम्मेदार कौन

जिम्मेदारों की लापरवाही ने एक बार फिर 24 निर्दोषों की जान ले ली। पूरा परिवार उजड़ गया, जो बचे हैं, उनके लिए यह ऐसा दंश है, जिसे शायद ही कभी भुलाया जा सके।

28 Feb 10:55 AM