Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खाना खज़ाना

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

Wednesday, January 13, 2021 11:05 AM
मसालेदार चना दाल।

सामग्री-: 1 कटोरी चने की दाल, 1 साबुत सूखी लाल मिर्च, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 दालचीनी, 2 लौंग, 2 इलायची,1 तेजपत्ता, 1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 1 हरी मिर्च लंबे टुकड़ों में कटी हुई, चुटकीभर हल्दी, 1 छोटा चम्मच चीनी, नारियल छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, 1 बड़ा चम्मच घी, नमक स्वादानुसार, पानी जरूरत के अनुसार।

विधि-: चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें। अदरक के हल्का गोल्डन ब्राउन होते ही उबली हुई दाल, हरी मिर्च, नमक और थोड़ा चीनी मिलाएं और 2 मिनट तक उबलने दें। ऐसा करने से दाल सभी मसालों के साथ अच्छे से मिक्स हो जाएगी। तय समय के बाद आंच बंद कर दें। चने की दाल तैयार है। घी डालकर चावल के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

दो तरह की चटनी के साथ बनाए कॉर्न भेल

दो तरह की चटनी के साथ कॉर्न भेल बनाएं, जो कि चटपटी होने के साथ स्वादिष्ट भी है।

07/04/2019

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

18/01/2021

खाएं चटपटा साउथ-स्टाइल राजमा राइस, जानिए बनाने की रेसिपी

एक पैन में तेल गरम करें। प्याज, लाल मिर्च और शिमला मिर्च को नरम होने तक फ्राई करें। मिर्च और टमाटर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। राजमा और चावल के साथ मिक्स। हर्ब और मसाले डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। बैजल के पत्ते डालकर से गार्निश करें।

11/02/2021

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

सर्दी में गर्म रखते हैं मेथी के पकौड़े, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मेथी, प्याज, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, जीरा, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पकौड़े का घोल तैयार कर लें। मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। अब मिश्रण में कसूरी मेथी और बेकिंग सोडा मिला लें।

15/01/2021