Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
खाना खज़ाना

ब्रेड से बना शाही टुकड़ा, स्वाद लेते रह जाएंगे

Friday, November 06, 2020 13:15 PM
शाही टुकड़ा।

सामग्री: तीन से चार ब्रेड की स्लाइस, आधा लीटर दूध, दो चम्मच चीनी या फिर शुगर फ्री, एक से दो लच्छे केसर, थोड़े से किशमिश, थोड़े से काजू, तलने के लिए रिफाइंड।

विधि: शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें। अब इन लाइट गोल्डन ब्रेड के टुकड़ों को एक टिश्यू पेपर पर निकालकर रख दें। एक पैन में दूध, चीनी या फिर शुगर फ्री और केसर डालकर गर्म करें। अब इस दूध में किशमिश, काजू डालकर अच्छे से मिलाएं। अब एक प्लेट में ब्रेड के टुकड़ों को लगाकर उसके ऊपर इस दूध और केसर के मिश्रण को डालें। साथ ही कुछ टुकड़े ड्राई फ्रूट्स के ऊपर से सजाएं। तैयार है आपका शाही टुकड़ा। जो बनाने में आसान होने के साथ ही खाने में काफी स्वादिष्ट होगा।

यह भी पढ़ें:

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

मिक्स वेज खिचड़ी के अलावा टेस्ट करें फूलगोभी खिचड़ी, जानें रेसिपी

आपने सादी खिचड़ी और मिक्स वेज खिचड़ी तो टेस्ट की होगी, लेकिन हम आपके लिए लाएं हैं फूलगोभी खिचड़ी की रेसिपी।

23/10/2019

अलग तरह का व्यंजन है मूंगदाल सैंडविच, जानिए बनाने की विधि

धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी मिलाएं और दाल के सूखते ही आंच बंद कर दें। मूंग दाल तैयार है।

17/11/2020

पानी पूरी चाट, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में आलू का छिलका छीलकर मैश करें। उसमें चाट मसाला और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक दूसरे बाउल में दही, काला नमक और चीनी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। सर्विंग प्लेट में पानी पूरी रखें और एक-एक करके सारी पानी पूरी के बीच में छेद करें।

15/10/2020

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019