Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
खाना खज़ाना

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

Wednesday, October 23, 2019 17:10 PM
धनिया-शहद ड्रिंक।

सामग्री: 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद, 1 चम्म्च जीरा, 1 चम्मच धनिया के बीज, 1/2 चम्मच काली मिर्च, 1/2 चम्मच मेथीदाना।

बनाने की विधि-:
धनिये का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी लें। इसमें जीरा, धनिया के बीज, मेथी के दाने और काली मिर्च डालकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह होने पर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। तैयार है धनिये की ड्रिंक। इसे खाली पेट पीएं। अगर जीरा, धनिया के बीज, मेथी के बीज, और काली मिर्च नहीं खाना चाहते तो छलनी से छान कर अलग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

फ्राई मटर के लगाएं चटकारे, जानिए बनाने की विधि

एक कटोरी मटर, अदरक का टुकड़ा महीन कटा हुआ, थोड़ा धनिया कटा हुआ, आधे चम्मच काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च महीन कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, नमक स्वादानुसार, दो चम्मच रिफाइंड।

20/12/2020

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

खाएं चटपटा साउथ-स्टाइल राजमा राइस, जानिए बनाने की रेसिपी

एक पैन में तेल गरम करें। प्याज, लाल मिर्च और शिमला मिर्च को नरम होने तक फ्राई करें। मिर्च और टमाटर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। राजमा और चावल के साथ मिक्स। हर्ब और मसाले डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। बैजल के पत्ते डालकर से गार्निश करें।

11/02/2021

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

सेहत के लिए बनाएं मेथी पुलाव, जानिए बनाने की विधि

मेथी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबालने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उन्हें प्रेशर कुकर में 2 सिटी आने तक पकाएं। अब एक कढ़ाई में घी गरम करके इसमें दाल चीनी, लौंग, इलाइची डालकर उसे 15 सेकंड तक पकाएं। 15 सेकंड बाद इसमें प्याज डालकर उसे नरम होने तक पकने दें।

05/02/2021

दो तरह की चटनी के साथ बनाए कॉर्न भेल

दो तरह की चटनी के साथ कॉर्न भेल बनाएं, जो कि चटपटी होने के साथ स्वादिष्ट भी है।

07/04/2019

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019