Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
खाना खज़ाना

आलू का अचार जो हैं लीक से हटकर, जानिए बनाने की विधि

Friday, March 19, 2021 10:45 AM
आलू अचार।

सामग्री-: 4 मीडियम आलू उबले हुए, 1 प्याज टुकड़ों में कटी हुई, 2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 2 टेबल स्पून नींबू का रस, स्वादानुसार काला नमक, 1 टेबल स्पून धनिया पत्ती, 8-10 काली मिर्च, 2 टेबल स्पून सरसों का तेल, एक चुटकी मेथी के बीज।

विधि-: आलू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आलू, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, धनिया पत्ती, काली मिर्च और नमक लें। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया, जीरा और सफेद तिल डालकर सभी चीजें एक साथ अच्छे से मिला दें। अब एक तड़का पैन लेकर उसमें सरसों का तेल गर्म करके उसमें मेथी के बीज डालकर उसे थोड़ी देर गर्म होने दें। अब इस तड़के को आलू पर डालकर बाकी बची सब चीजें भी अच्छी तरह मिला लें। आपका टेस्टी इंस्टेंट चटपटा आलू का अचार बनकर तैयार है।

यह भी पढ़ें:

दो तरह की चटनी के साथ बनाए कॉर्न भेल

दो तरह की चटनी के साथ कॉर्न भेल बनाएं, जो कि चटपटी होने के साथ स्वादिष्ट भी है।

07/04/2019

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं।

03/02/2021

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

फ्राई मटर के लगाएं चटकारे, जानिए बनाने की विधि

एक कटोरी मटर, अदरक का टुकड़ा महीन कटा हुआ, थोड़ा धनिया कटा हुआ, आधे चम्मच काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च महीन कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, नमक स्वादानुसार, दो चम्मच रिफाइंड।

20/12/2020

सर्दी में गर्म रखते हैं मेथी के पकौड़े, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मेथी, प्याज, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, जीरा, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पकौड़े का घोल तैयार कर लें। मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। अब मिश्रण में कसूरी मेथी और बेकिंग सोडा मिला लें।

15/01/2021

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021

आज बनाएं मटर के समोसे, जानिए बनाने की रेसिपी

एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। उसमें डालें अजवाइन और हींग भूनें। उसमें अदरक पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, चीनी, काजू और किशमिश डालकर अच्छे से मिला कर भूनें। फि र मटर डालें, अच्छे से मिलाएं और भूनें। अब एक-चौथाई कप पानी डालें और 2 मिनट तक पकाएं।

22/01/2021