Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 26th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
खाना खज़ाना

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

Wednesday, August 19, 2020 14:50 PM
मोदक।

सामग्री: 1 कप गेहूं का आटा, 3/4 कप गुड़ कद्दूकस किया, 1/2 कप घी, 1 टीस्पून कटे हुए पिस्ता,1 टीस्पून कटे हुए काजू, 1 टीस्पून कटे हुए बादाम, 1 टीस्पून नारियल, 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर।

मोदक बनाने की विधि
सबसे पहले धीमी आंच पर एक पैन में घी गर्म करें। इसमें आटा डालकर लगातार चलाते हुए भूने। जब आटा थोड़ा भुन जाए तो इसमें एक टी-स्पून घी डाल दें। इसके बाद पिस्ता, काजू, बादाम और नारियल का बुरादा डालकर 2 से 3 मिनट तक चालते हुए भूनें। तय समय के बाद आंच बंद करें और कुछ देर हल्का ठंडा होने के लिए रख दें। इसमें इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। साथ ही गुड़ मिला लें, गुड़ तभी डालें जब आटा हल्का गर्म हो। अब मोदक बनाने के लिए मोदक का सांचा लें। मोदक के सांचे में मिश्रण को डालें और मोदक बना लें। अगर मोदक का मिश्रण सूखा लग रहा हो तो थोड़ा घी और थोड़ा सा दूध मिला सकते हैं। कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमें मोदक डालकर फ्राई कर लें। ब्राउन कलर के होने के बाद मोदक को प्लेट पर निकाल लें। गणेश जी को भोग लगाने के लिए तैयार हैं मोदक।

यह भी पढ़ें:

मकर संक्रान्ति पर बनाएं बथुआ कचौड़ी, जानिए रेसिपी

पहले बथुए को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। मीडियम आंच पर एक पैन में पानी और बथुआ डालकर इसे उबाल लें। बथुए के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें। अब एक बड़े बर्तन में आटा, बथुआ, नमक और पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। इसे आधे घंटे तक सेट होने के लिए रख दें। इसी बीच एक दूसरे बर्तन में उबले आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करके स्टफिंग बना लें। अब आटे की लोईयां बना लें।

14/01/2021

भगवान गणेश को चढ़ाए बर्फी मोदक का भोग, जानिए बनाने की विधि

बर्फी मोदक सामग्री: 250 ग्राम काजू पेस्ट, 200 ग्राम मावा, 200 ग्राम शक्कर, 4 ग्राम इलायची, 50 ग्राम पिस्ता, सिल्वर वर्क, 20 ग्राम बादाम स्लाइस में काटें, 20 ग्राम पिस्ता स्लाइस में काटे, 600 मिली लीटर दूध, 200 ग्राम घी, केसर।

19/08/2020

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

हेल्थ भी और टेस्ट भी : बनाएं चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स

सर्दियों के मौसम में घर पर ही बनाएं हेल्दी रेसिपी और रखें सेहत का ख्याल। चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स बनाने की आसान विधि।

23/10/2019

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

18/01/2021

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019