Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
खाना खज़ाना

फ्राई मटर के लगाएं चटकारे, जानिए बनाने की विधि

Sunday, December 20, 2020 13:40 PM
फाइल फोटो।

सामग्री-: एक कटोरी मटर, अदरक का टुकड़ा महीन कटा हुआ, थोड़ा धनिया कटा हुआ, आधे चम्मच काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च महीन कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, नमक स्वादानुसार, 2 चम्मच रिफाइंड।

विधि-: मटर को पानी से अच्छी तरह से धो लें। अब कढ़ाई में रिफाइंड डालें। उसे धीमी आंच पर चढ़ा दें। तेल के गर्म होते ही उसमें जीरा डालें। उसके हल्का भुनते ही तुरंत हरी मटर डाल दें। अब इसे चलाएं। इसके बाद इसमें अदरक कटी हुई, काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च कटी हुई। स्वादानुसार नमक डालकर चलाएं। इसके बाद प्लेट से ढक दें। करीब 5 मिनट बाद आप देखेंगे कि मटर गलना शुरू हो जाएगी। तभी इसमें कटी हुई धनिया की पत्ती डाल दे और फिर चलाकर फिर से प्लेट से ढक दें। थोड़ी देर बाद आप प्लेट हटाकर इसे चलाते रहे। मटर को फोड़ कर देखें कि वो गली या फिर नहीं। जैसे ही मटर गल जाए तो गैस बंद कर मटर को बाउल में निकाल लें। अब आपकी फ्राई हरी मटर बन गई है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं।

03/02/2021

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

आलू का अचार जो हैं लीक से हटकर, जानिए बनाने की विधि

आलू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आलू, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, धनिया पत्ती, काली मिर्च और नमक लें। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया, जीरा और सफेद तिल डालकर सभी चीजें एक साथ अच्छे से मिला दें।

19/03/2021

चाइनीज भेल चुरा लेगी आपका मन, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में थोड़ा-सा नमक और कुछ बूंदे तेल की डालें। पानी जब उबलने लगे, तब गैस बंद करके उसमे नूडल्स डाल दें। 7-8 मिनट के लिए बर्तन को ढक दें। अब नूडल्स को एक छन्नी में निकाल लें। और उपर से ठंडा पानी डालें जिससे ये चिपके नहीं। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, नूडल्स जब अच्छे से ठंडी हो जाए।

18/03/2021