Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खाना खज़ाना

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

Thursday, February 04, 2021 10:50 AM
पनीर कुलचा।

सामग्री-: आटे के लिए- मैदा 2 कप, बेकिंग पाउडर 1/2 चम्मच, बेकिंग सोडा 1/4 चम्मच, दूध 1/2 कप, दही 1 बड़ा चम्मच, तेल आवश्यकतानुसार, नमक 1/2 चम्मच, चीनी 1 चम्मच।

स्टफिंग के लिए-: धनिया पत्ती 1 चम्मच, बारीक कटी हुई शिमला मिर्च 1/4 कप, कटी हुई हरी मिर्च 2, सरसों के बीज 1 चम्मच, पिसी हुई काली मिर्च 1/2 चम्मच, टोमैटो केचप 2 बड़े चम्मच, घी 2 बड़ा चम्मच, जीरा 1 चम्मच, चाट मसाला पाउडर 1/2 चम्मच, अमचूर पाउडर 1/4 बड़ा चम्मच, नमक आवश्यकतानुसार, हरी चटनी 1 चम्मच, कद्दूकस हुआ पनीर 200 ग्राम, कटा हुआ अदरक 1 छोटा चम्मच, कटा हुआ टमाटर 1/4 कप, कटा प्याज 1/2 कप।

विधि-: मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें। अब आटे की बॉल लें और इसे छोटा-छोटा रोल करें और पनीर का मिश्रण लेकर इसे सेंटर में रखें। आटा के सर्कल्स के सभी साइड्स को सील करें और बेलन के इस्तेमाल से परांठे की तरह बेलें। थोड़ा सा घी लगाकर इसे मीडियम आंच पर ही पकाएं। दोनों तरफ से गोल्डन और कुरकुरा होने तक पकाएं। फि र इसे काटें और केचप या हरी चटनी के साथ गर्मा-गर्म परोसें।

यह भी पढ़ें:

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

बनाएं समोसा चाट, जानें विधि

सामग्री: 2 समोसा, 6 पापड़ी, 1/2 कप दही, 1 प्याज (कटा), 1 टमाटर (कटा), बारीक कटा हरा धनिया2 चम्मच धनिया-पुदीने की चटनी, 2 चम्मच इमली की चटनी, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच चाट मसाला, 1 कप सेव भुजिया, स्वादानुसार नमक।

28/08/2019

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

ब्रेड से बना शाही टुकड़ा, स्वाद लेते रह जाएंगे

शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें।

06/11/2020

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021