Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खाना खज़ाना

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

Thursday, March 25, 2021 10:55 AM
मल्टीग्रेन परांठा।

सामग्री-: 2 टेबल स्पून ज्वार का आटा, 2 टेबल स्पून रागी का आटा, 2 टेबल स्पून सोया आटा, 1 टी स्पून मेथी दाना, 1/2 टी स्पून अजवाइन, 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टी स्पून नमक, पकाने के लिए तेल, पानी आटा गूंधने के लिए।

विधि-: तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रशियन सैलेड बनाएंगी फिट एंड फाइन, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में दही, चीनी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर सलाद की ड्रेसिंग तैयार करें। अब छीलकर उबले हुए आलू और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें। खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर पानी निकाल दें। एक बाउल में सेब, अनानास के टुकड़े, अंगूर, अनार के दाने, कद्दूकस की हुई पत्तागोभी और खीरे को मिलाएं।

03/03/2021

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

आज बना लें ट्रेडिशनल आलू-बूंदी रायता, जानिए रेसिपी

सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन में पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें। पानी के गुनगुना होते ही गैस बंद कर बूंदी इसमें डालकर 2 मिनट तक भिगोकर रख दें और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक बर्तन में दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब पानी से बूंदी निकालकर फेंटी हुई दही में मिलाएं।

04/03/2021

हेल्थ भी और टेस्ट भी : बनाएं चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स

सर्दियों के मौसम में घर पर ही बनाएं हेल्दी रेसिपी और रखें सेहत का ख्याल। चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स बनाने की आसान विधि।

23/10/2019

सर्दी में गर्म रखते हैं मेथी के पकौड़े, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मेथी, प्याज, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, जीरा, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पकौड़े का घोल तैयार कर लें। मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। अब मिश्रण में कसूरी मेथी और बेकिंग सोडा मिला लें।

15/01/2021

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें।

17/02/2021

बनाए गरमागरम ओट्स पोहा, जानिए विधि

इन सर्दियों में सुबह के नाश्ते में हेल्थी रेसिपी का आनंद ले और घर पर ही आसानी से बनाएं गरमागरम ओट्स पोहा।

23/10/2019