Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खाना खज़ाना

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

Thursday, March 25, 2021 10:55 AM
मल्टीग्रेन परांठा।

सामग्री-: 2 टेबल स्पून ज्वार का आटा, 2 टेबल स्पून रागी का आटा, 2 टेबल स्पून सोया आटा, 1 टी स्पून मेथी दाना, 1/2 टी स्पून अजवाइन, 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टी स्पून नमक, पकाने के लिए तेल, पानी आटा गूंधने के लिए।

विधि-: तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं।

03/02/2021

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

नूडल्स खा कर हो गए बोर, तो बनाएं नूडल्स पकौड़ा, जानिए रेसिपी

नूडल्स पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले इंस्टेंट नूडल्स को टेस्टमेकर में लगभग 300 मिली पानी डालकर पका लें। पकाते समय ध्यान रखें कि पैन में पानी ना बचे। इसके बाद आंच से पैन को उतारकर उसे ठंडा होने दें। एक बार जब नूडल्स रूम टैम्प्रेचर पर आ जाए, तो उसमें प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, आलू और 50 ग्राम ब्रेडक्रम्ब्स डालकर अच्छी तरह से मिलाकर 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें।

19/02/2021