Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
खाना खज़ाना

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

Thursday, March 25, 2021 10:55 AM
मल्टीग्रेन परांठा।

सामग्री-: 2 टेबल स्पून ज्वार का आटा, 2 टेबल स्पून रागी का आटा, 2 टेबल स्पून सोया आटा, 1 टी स्पून मेथी दाना, 1/2 टी स्पून अजवाइन, 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टी स्पून नमक, पकाने के लिए तेल, पानी आटा गूंधने के लिए।

विधि-: तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

मटर की चटपटी चाट

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

06/04/2019

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें।

17/02/2021

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

स्वाद और सेहत दोनों के लिए हैं बेहतर हरा चना मसाला, जानिए रेसिपी

लगभग एक घंटे तक हरे चने को भिगोएं, फिर नरम होने तक नमक के साथ पकाएं। चने अच्छी तरह से धो लें। अब कांटे से मैश कर लें। आलू को हल्का मैश करके अलग रख दें। एक पैन में, तेल या घी गरम करें। जीरा डालें और उनके चटकने तक का इंतजार करें। कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और कसा हुआ लहसुन डालें।

29/01/2021

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021