Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 24th of February 2021
 
खाना खज़ाना

अलग तरह का व्यंजन है मूंगदाल सैंडविच, जानिए बनाने की विधि

Tuesday, November 17, 2020 12:15 PM
मूंगदाल सैंडविच।

सामग्री-: 1 कटोरी मूंगदाल 3 से 4 घंटे भिगोई हुई, 4 ब्रेड स्लाइस, 1 टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून धनिया पाउडर
1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक, 2-3 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1 टेबलस्पून हरा धनिया बारीक कटा हुआ, दो चम्मच तेल, मक्खन जरूरत के अनुसार, नमक स्वादानुसार।

विधि: मूंग दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही पैन में अदरक और हरी मिर्च डालकर भूनें। अब भिगोई हुई मूंग दाल पैन में डालकर कड़छी से चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें। धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी मिलाएं और दाल के सूखते ही आंच बंद कर दें। मूंग दाल तैयार है। ऊपर से हरा धनिया डाल दें। अब ब्रेड की दो स्लाइस लें और दोनों के बीच में मूंग दाल का ये मिश्रण फैला दें। मीडियम आंच में एक तवा गरम करने के लिए रखें। तवे के गरम होते ही ब्रेड पर मक्खन लगाते हुए इसे दोनों तरफ से सेंक लें। तैयार है मूंगदाल सैंडविच। केचप के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

नूडल्स खा कर हो गए बोर, तो बनाएं नूडल्स पकौड़ा, जानिए रेसिपी

नूडल्स पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले इंस्टेंट नूडल्स को टेस्टमेकर में लगभग 300 मिली पानी डालकर पका लें। पकाते समय ध्यान रखें कि पैन में पानी ना बचे। इसके बाद आंच से पैन को उतारकर उसे ठंडा होने दें। एक बार जब नूडल्स रूम टैम्प्रेचर पर आ जाए, तो उसमें प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, आलू और 50 ग्राम ब्रेडक्रम्ब्स डालकर अच्छी तरह से मिलाकर 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें।

19/02/2021

सेहत के लिए बनाएं मेथी पुलाव, जानिए बनाने की विधि

मेथी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबालने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उन्हें प्रेशर कुकर में 2 सिटी आने तक पकाएं। अब एक कढ़ाई में घी गरम करके इसमें दाल चीनी, लौंग, इलाइची डालकर उसे 15 सेकंड तक पकाएं। 15 सेकंड बाद इसमें प्याज डालकर उसे नरम होने तक पकने दें।

05/02/2021

ब्रेड से बना शाही टुकड़ा, स्वाद लेते रह जाएंगे

शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें।

06/11/2020