Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खाना खज़ाना

आज बना लें ट्रेडिशनल आलू-बूंदी रायता, जानिए रेसिपी

Thursday, March 04, 2021 10:00 AM
आलू-बूंदी रायता।

सामग्री-: 2 कप दही , 2 उबले आलू, 1/2 कप बूंदी, 1/4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 1/4 टीस्पून भुना हुआ जीरा पाउडर, 1/4 टीस्पून काला नमक, 1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून हरा धनिया, चाट मसाला स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार।
 
विधि-: सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन में पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें। पानी के गुनगुना होते ही गैस बंद कर बूंदी इसमें डालकर 2 मिनट तक भिगोकर रख दें और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक बर्तन में दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब पानी से बूंदी निकालकर फेंटी हुई दही में मिलाएं। इसमें आलू डालकर मिक्स कर नमक और काला नमक डाल दें। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और चाट मसाला डाल दें। तैयार है आलू-बूंदी का रायता। हरा धनिया डालकर सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

पिज्जा डे पर बनाएं आटे का पिज्जा, जानिए बनाने की विधि

पिज्जा बेस बनाने के लिए, सूखे खमीर को गुनगुने पानी और चीनी में मिला लें। थोड़ी देर के लिए साइड रख दें। एक कटोरी में गेहूं का आटा, भुना चना, सोयाबीन का आटा, नमक और सभी प्रकार के बीज मिला लें। अब इसमें साइड रखा खमीर मिक्स करें। अच्छी तरह गूंथ लें। ऊपर से थोड़ा जैतून का तेल लगाकर गूंथें और साइड रख दें।

09/02/2021

मटर की चटपटी चाट

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

06/04/2019

रशियन सैलेड बनाएंगी फिट एंड फाइन, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में दही, चीनी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर सलाद की ड्रेसिंग तैयार करें। अब छीलकर उबले हुए आलू और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें। खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर पानी निकाल दें। एक बाउल में सेब, अनानास के टुकड़े, अंगूर, अनार के दाने, कद्दूकस की हुई पत्तागोभी और खीरे को मिलाएं।

03/03/2021

चाइनीज भेल चुरा लेगी आपका मन, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में थोड़ा-सा नमक और कुछ बूंदे तेल की डालें। पानी जब उबलने लगे, तब गैस बंद करके उसमे नूडल्स डाल दें। 7-8 मिनट के लिए बर्तन को ढक दें। अब नूडल्स को एक छन्नी में निकाल लें। और उपर से ठंडा पानी डालें जिससे ये चिपके नहीं। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, नूडल्स जब अच्छे से ठंडी हो जाए।

18/03/2021

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021