Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खाना खज़ाना

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

Monday, January 18, 2021 11:50 AM
पोहा कटलेट।

सामग्री-: पोहा 2 कप, उबले आलू 3, कद्दूकस किया पनीर 1/4 कप, कद्दूकस किया गाजर 1/4 कप, गरम मसाला पाउडर 1/2 चम्मच, काली मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच, चाट मसाला पाउडर 1 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच, बारीक कटा अदरक 1 टुकड़ा, बारीक कटी मिर्च 2, नींबू का रस 1 चम्मच, मैदा 2 चम्मच, धनिया पत्ती 4 चम्मच, ब्रेड क्रम्ब्स 1/2 कप, तेल आवश्यकतानुसार, नमक स्वादानुसार।

विधि-: पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण से कटलेट तैयार कर लें। एक बाउल में मैदा डालें और उसमें पानी मिलाकर पतला पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में थोड़ा-सा नमक और काली मिर्च पाउडर भी डालें। हर कटलेट को पहले मैदा वाले इस पेस्ट में डुबोएं और उसके बाद ब्रेड क्रम्ब्स पर रोल करें। पैन गर्म करें और उसमें हल्का-सा तेल डालकर कटलेट को दोनों ओर से सुनहरा होने तक फ्राई करें। इसे धनिया-पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

मकर संक्रान्ति पर बनाएं बथुआ कचौड़ी, जानिए रेसिपी

पहले बथुए को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। मीडियम आंच पर एक पैन में पानी और बथुआ डालकर इसे उबाल लें। बथुए के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें। अब एक बड़े बर्तन में आटा, बथुआ, नमक और पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। इसे आधे घंटे तक सेट होने के लिए रख दें। इसी बीच एक दूसरे बर्तन में उबले आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करके स्टफिंग बना लें। अब आटे की लोईयां बना लें।

14/01/2021

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

ब्रेड से बना शाही टुकड़ा, स्वाद लेते रह जाएंगे

शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें।

06/11/2020

सेहत के लिए बनाएं मेथी पुलाव, जानिए बनाने की विधि

मेथी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबालने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उन्हें प्रेशर कुकर में 2 सिटी आने तक पकाएं। अब एक कढ़ाई में घी गरम करके इसमें दाल चीनी, लौंग, इलाइची डालकर उसे 15 सेकंड तक पकाएं। 15 सेकंड बाद इसमें प्याज डालकर उसे नरम होने तक पकने दें।

05/02/2021

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

सर्दी में गर्म रखते हैं मेथी के पकौड़े, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मेथी, प्याज, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, जीरा, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पकौड़े का घोल तैयार कर लें। मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। अब मिश्रण में कसूरी मेथी और बेकिंग सोडा मिला लें।

15/01/2021