Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खाना खज़ाना

पिज्जा डे पर बनाएं आटे का पिज्जा, जानिए बनाने की विधि

Tuesday, February 09, 2021 11:10 AM
आटा पिज्जा।

सामग्री-: गूंथा हुआ आटा 3 कप गेहूं का आटा, 3 टेबल स्पून भुना चना, 3 टेबल स्पून सोयाबीन का आटा, 1 कप ओट्स, राई, सूरजमुखी के बीज, असली के बीज मिले हुए, 1 टेबल स्पून सूखा खमीर, 1 टी स्पून चीनी, 2 कप पानी, 2 टेबल स्पून जैतून का तेल, स्वादानुसार नमक।

सॉस तैयार करने के लिए-: 3-4 टमाटर छिला हुआ, 3 टेबल स्पून जैतून का तेल, 2 कप टमाटर पेस्ट, 10-12 ताजा पुदीने की पत्ती, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार।

पिज़्जा बनाने के लिए-: 600 ग्राम पिज्जा बेस के लिए गूंथा हुआ आटा, 1+1/2 टेबल स्पून मोजरेला चीज, 1+1/2 कप मशरूम कटे हुए और जैतून के तेल में हल्के भुने हुए, 3/4 कप सॉस, एक्सट्रा वर्जिन जैतून का तेल ऊपर से डालने के लिए।

विधि-: पिज्जा बेस बनाने के लिए, सूखे खमीर को गुनगुने पानी और चीनी में मिला लें। थोड़ी देर के लिए साइड रख दें। एक कटोरी में गेहूं का आटा, भुना चना, सोयाबीन का आटा, नमक और सभी प्रकार के बीज मिला लें। अब इसमें साइड रखा खमीर मिक्स करें। अच्छी तरह गूंथ लें। ऊपर से थोड़ा जैतून का तेल लगाकर गूंथें और साइड रख दें। पिज्जा सॉस बनाने के लिए, टमाटर को मिक्सी में प्यूरी कर लें। एक पैन में तेल गर्म करें उसमें प्यूरी करे टमाटर डालें। पहले उबाल लें फि र आंच को हल्का कर दें। इसके बाद इसमें टमाटर का पेस्ट, बैजल की पत्तियां, नमक और काली मिर्च मिलाएं। साइड रख दें।
पिज्जा तैयार करने के लिए, गूंथे हुए आटे की 12 गोल डिस्क बना लें। ऊपर से जैतून का तेल और सॉस लगाएं। इसके बाद चीज और मशरूम डाल कर 10 मिनट के लिए बेक कर लें। ध्यान रहे आपका ओवन पहले प्रीहीट हुआ हो। बेक हो जाने के बाद इसके ऊपर थोड़ा जैतून का तेल डालें। गार्निशिंग के लिए बैजल की पत्तियों का इस्तेमाल कर सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

मिक्स वेज खिचड़ी के अलावा टेस्ट करें फूलगोभी खिचड़ी, जानें रेसिपी

आपने सादी खिचड़ी और मिक्स वेज खिचड़ी तो टेस्ट की होगी, लेकिन हम आपके लिए लाएं हैं फूलगोभी खिचड़ी की रेसिपी।

23/10/2019

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021

बनाएं समोसा चाट, जानें विधि

सामग्री: 2 समोसा, 6 पापड़ी, 1/2 कप दही, 1 प्याज (कटा), 1 टमाटर (कटा), बारीक कटा हरा धनिया2 चम्मच धनिया-पुदीने की चटनी, 2 चम्मच इमली की चटनी, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच चाट मसाला, 1 कप सेव भुजिया, स्वादानुसार नमक।

28/08/2019

आज बनाएं मटर के समोसे, जानिए बनाने की रेसिपी

एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। उसमें डालें अजवाइन और हींग भूनें। उसमें अदरक पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, चीनी, काजू और किशमिश डालकर अच्छे से मिला कर भूनें। फि र मटर डालें, अच्छे से मिलाएं और भूनें। अब एक-चौथाई कप पानी डालें और 2 मिनट तक पकाएं।

22/01/2021

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

18/01/2021

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें।

17/02/2021