Dainik Navajyoti Logo
Monday 25th of January 2021
 
खाना खज़ाना

बनाए गरमागरम ओट्स पोहा, जानिए विधि

Wednesday, October 23, 2019 16:55 PM
बनाए गरमागरम ओट्स पोहा।

सामग्री: 200 ग्राम ओट्स, 100 ग्राम पोहा, 1 प्याज बारीक कटा हुआ, 2 हरी मिर्च, 1/2 चम्मच चीनी, 1/2 नीबू का रस, 8-10 करी पत्ते, आवश्यकतानुसार हरी धनिया बारीक कटी हुई, 1/2 चम्मच राई दाना, 1/2 चम्मच जीरा, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक, 50 ग्राम मूंगफली के दाने।

बनाने की विधि-:
सबसे पहले पोहे को धोकर अच्छी तरह चलनी में निकाल ले और ओट्स को एक कप में लेकर उसमें धुले हुए पोहे डाल दें और उनको पानी का छींटा देते हुए उनको मिला दें। पानी ज्यादा नहीं डालना है सिर्फ उनको मिलाना है, मिलाकर उनको फिर 5 मिनट के लिए ढककर रख दें। जिससे वह मुलायम हो जाए कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें मूंगफली के दाने बाउल कर निकाल लें। अब उसी कढ़ाई में राई, जीरा, करी पत्ता, प्याज, हरी मिर्च डालकर भूनें। प्याज भूनते समय उसमें नींबू निचोड़ दें। फिर उस में हल्दी डालकर उसके ऊपर पोहे डालकर मिलाएं। पोहे में नमक, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और हरी धनिया मूंगफली के दानें डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए उस पर गरमागरम सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020

मकर संक्रान्ति पर बनाएं बथुआ कचौड़ी, जानिए रेसिपी

पहले बथुए को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। मीडियम आंच पर एक पैन में पानी और बथुआ डालकर इसे उबाल लें। बथुए के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें। अब एक बड़े बर्तन में आटा, बथुआ, नमक और पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। इसे आधे घंटे तक सेट होने के लिए रख दें। इसी बीच एक दूसरे बर्तन में उबले आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करके स्टफिंग बना लें। अब आटे की लोईयां बना लें।

14/01/2021

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

15/10/2020

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

18/01/2021

अलग तरह का व्यंजन है मूंगदाल सैंडविच, जानिए बनाने की विधि

धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी मिलाएं और दाल के सूखते ही आंच बंद कर दें। मूंग दाल तैयार है।

17/11/2020

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

मटर की चटपटी चाट

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

06/04/2019