Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खाना खज़ाना

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

Wednesday, February 03, 2021 11:10 AM
बाजरा पैनकेक।

सामग्री-: 1/2 कप छिले और कसे हुए कच्चे आलू, 3 टेबलस्पून बाजरे का आटा, 3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ प्याज, 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया, 1/4 टीस्पून हरी मिर्च की पेस्ट, 1 टीस्पून भुना हुआ जीरा पाउडर, नमक स्वादानुसार, 1 टीस्पून तेल चिकनाई और पकाने के लिए।

विधि-: आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं। इन्हें धीमी आंच पर, 1/2 टीस्पून तेल का इस्तेमाल करके, दोनों तरफ  से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। आलू बाजरा पैनकेक को तुरंत परोसें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021

मिक्स वेज खिचड़ी के अलावा टेस्ट करें फूलगोभी खिचड़ी, जानें रेसिपी

आपने सादी खिचड़ी और मिक्स वेज खिचड़ी तो टेस्ट की होगी, लेकिन हम आपके लिए लाएं हैं फूलगोभी खिचड़ी की रेसिपी।

23/10/2019

आज बनाएं मटर के समोसे, जानिए बनाने की रेसिपी

एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। उसमें डालें अजवाइन और हींग भूनें। उसमें अदरक पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, चीनी, काजू और किशमिश डालकर अच्छे से मिला कर भूनें। फि र मटर डालें, अच्छे से मिलाएं और भूनें। अब एक-चौथाई कप पानी डालें और 2 मिनट तक पकाएं।

22/01/2021

रशियन सैलेड बनाएंगी फिट एंड फाइन, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में दही, चीनी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर सलाद की ड्रेसिंग तैयार करें। अब छीलकर उबले हुए आलू और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें। खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर पानी निकाल दें। एक बाउल में सेब, अनानास के टुकड़े, अंगूर, अनार के दाने, कद्दूकस की हुई पत्तागोभी और खीरे को मिलाएं।

03/03/2021

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

15/10/2020