Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
खाना खज़ाना

खाना-खजाना : पालक खिचड़ी ,स्वाद भी सेहत भी

Thursday, December 23, 2021 12:55 PM
पालक खिचड़ी

खाना-खजाना : पालक खिचड़ी ,स्वाद भी सेहत भी

सामग्री: चावल 1 कप, मूंग दाल 1/2 कप, नमक स्वादानुसार, पानी आवश्यकतानुसार, हरी मिर्च 1-3 कटी हुई, पालक 1 कप, लहुसन की कलियां 8, अदरक 1-2 इंच, घी 3 टेबलस्पून, जीरा 1 टेबलस्पून, प्याज 1, गरम मसाला 1 टीस्पून, काला नमक 1 टीस्पून।
विधि: चावल को पानी से धोकर अच्छी तरह पानी निकाल कर रख दें।
कुकर में दाल, चावल, पानी, नमक सब डालकर 5-6 मिनट पकने दें और कुकर का प्रेशर खुद से निकलने दें। अब एक बड़े बर्तन में 8-10 कप उबालें। इसमें हरी मिर्च, पालक के पत्ते डालकर 1-2 मिनट पकने दें।
इसके बाद इन्हें ठंडे पानी में डाल दें जिससे कलर बना रहें। अब मिक्सी में पालक, लहुसन, अदरक, हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से पीस लें। पूरा प्यूरी बनाने की जगह हल्का मोटा ही रहने दें।  अब एक पैन में घी गर्म करें। उसमें जीरा डालकर तड़काएं। फिर कटे हुए प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इसके बाम इसमें गरम मसाला, नमक, पालक प्यूरी डालकर 1 मिनट तक पकाएं। अब बारी है चावल डालने की। सारी चीजों को मिक्स करें। तैयार है पालक खिचड़ी, सर्व करते समय ऊपर से घी डाल दें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आलू का अचार जो हैं लीक से हटकर, जानिए बनाने की विधि

आलू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आलू, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, धनिया पत्ती, काली मिर्च और नमक लें। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया, जीरा और सफेद तिल डालकर सभी चीजें एक साथ अच्छे से मिला दें।

19/03/2021

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें।

17/02/2021

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021