Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खाना खज़ाना

खाएं चटपटा साउथ-स्टाइल राजमा राइस, जानिए बनाने की रेसिपी

Thursday, February 11, 2021 10:40 AM
साउथ-स्टाइल राजमा राइस।

सामग्री-: 175 ग्राम चावल उबलाकर पानी निकला हुआ, 4 टेबल स्पून तेल, 1 हरी शिमला मिर्च टुकड़ों में कटा हुआ, 1 लाल शिमला मिर्च टुकड़ों में कटा हुआ, 2 प्याज टुकड़ों में कटा हुआ, 3 टमाटर मोटे तौर पर कटे हुए, 100 ग्राम राजमा पका हुआ, 1 टेबल स्पून ताजा तुलसी के पत्ते, 1 टी स्पून ड्राई थाइम या आप अजवाइन का भी उपयोग कर सकते हैं, 1 टी स्पून चिली फलेक्स, 1/2 टी स्पून लहसुन पाउडर, 1/2 टी स्पून काली मिर्च क्रश, 1/2 टी स्पून ड्राई प्याज का पाउडर, नमक।

विधि-: एक पैन में तेल गरम करें। प्याज, लाल मिर्च और शिमला मिर्च को नरम होने तक फ्राई करें। मिर्च और टमाटर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। राजमा और चावल के साथ मिक्स। हर्ब और मसाले डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। बैजल के पत्ते डालकर से गार्निश करें।
 

यह भी पढ़ें:

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021

दो तरह की चटनी के साथ बनाए कॉर्न भेल

दो तरह की चटनी के साथ कॉर्न भेल बनाएं, जो कि चटपटी होने के साथ स्वादिष्ट भी है।

07/04/2019

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

मैग्नीशियम से भरपूर रेसिपी बादाम का हलवा, जानिए बनाने की विधि

एक गहरे बाउल में बादाम में जरुरत मात्रा में पानी डालकर, 8 घंटे के लिए भिगो दें। छानकर छिल्के निकालकर एक तरफ रख दें। बादाम को बिना पानी या दूध का प्रयोग किए मिक्सर में पीसकर दरदरा मिश्रण बना लें। एक तरफ रख दे। एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, बादाम का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आंच पर 7 मिनट तक पका लें। साथ ही, एक गहरे पैन में दूध और 1/2 कप पानी को मिलाकर 3 से 4 मिनट तक उबाल लें।

20/01/2021

चाइनीज भेल चुरा लेगी आपका मन, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में थोड़ा-सा नमक और कुछ बूंदे तेल की डालें। पानी जब उबलने लगे, तब गैस बंद करके उसमे नूडल्स डाल दें। 7-8 मिनट के लिए बर्तन को ढक दें। अब नूडल्स को एक छन्नी में निकाल लें। और उपर से ठंडा पानी डालें जिससे ये चिपके नहीं। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, नूडल्स जब अच्छे से ठंडी हो जाए।

18/03/2021

भूली बिसरी रेसिपीज से सजा मास्टर शेफ

शहर के लोगों के कुकिंग स्किल्स को परखने के लिए रिलाएबल मीडिया की ओर से फ ार्च्यून आयल मास्टर शेफ राजस्थान सीजन 2 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत न्यू गेट स्थित होटल स्वीट ड्रीम में आॅडिशन लिए गए। मास्टर शेफ के आॅडिशन में शहर के लोग भाग ले रहे हैं।

29/08/2019

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021