Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खाना खज़ाना

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

Wednesday, February 17, 2021 11:10 AM
मिक्स पंचरतन दाल।

सामग्री-: 1/4 कप उड़द दाल, 1/4 कप चना दाल, 1/4 कप मूंग दाल, 1/4 कप मसूर दाल, 1/4 कप अरहर या तूअर दाल, 2 प्याज टुकड़ों में कटा हुआ, 1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट, 2-3 हरी मिर्च, 2 टमाटर, स्वादानुसार नमक, 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1 टी स्पून धनिया पाउडर, 1 +1/2 टेबल स्पून तेल या घी, 1 टी स्पून जीरा, एक चुटकी हींग, हरा धनिया।

विधि-: सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें। ध्यान रहे कि पैन को ढक दें और बीच-बीच में दाल चलाते रहें। अगर पानी की जरूरत लगे तो बीच में और पानी भी डाल सकते हैं। इतने एक कढ़ाई या दूसरे पैन में घी डालकर गर्म करके उसमें जीरा और हींग भून लें। अब इसमें अदरक-लहसुन भूनें और प्याज डाल दें। हल्की भूरी होने तक प्याज को भूनें और उसके बाद उसमें टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पाउडर को तेल अलग होने तक पकाएं। प्रेशर कुकर खोल के दाल को थोड़ा फेंट लें और कढ़ाई में प्याज के मिश्रण में मिला दें। अगर पानी की जरूरत महसूस हो तो आप डाल सकते हैं, और उसे 15 मिनट के लिए हल्की आंच पर पकने के लिए छोड़ दें या फिर प्रेशर कुकर में तीन सीटी देकर पांच मिनट हल्की आंच पर भी रख सकते हैं। दाल देखने में क्रीमी लगनी चाहिए। हरे धनिये से सजाएं और चावल या रोटी के साथ दाल का स्वाद लें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

फ्राई मटर के लगाएं चटकारे, जानिए बनाने की विधि

एक कटोरी मटर, अदरक का टुकड़ा महीन कटा हुआ, थोड़ा धनिया कटा हुआ, आधे चम्मच काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च महीन कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, नमक स्वादानुसार, दो चम्मच रिफाइंड।

20/12/2020

खाएं चटपटा साउथ-स्टाइल राजमा राइस, जानिए बनाने की रेसिपी

एक पैन में तेल गरम करें। प्याज, लाल मिर्च और शिमला मिर्च को नरम होने तक फ्राई करें। मिर्च और टमाटर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। राजमा और चावल के साथ मिक्स। हर्ब और मसाले डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। बैजल के पत्ते डालकर से गार्निश करें।

11/02/2021

मिक्स वेज खिचड़ी के अलावा टेस्ट करें फूलगोभी खिचड़ी, जानें रेसिपी

आपने सादी खिचड़ी और मिक्स वेज खिचड़ी तो टेस्ट की होगी, लेकिन हम आपके लिए लाएं हैं फूलगोभी खिचड़ी की रेसिपी।

23/10/2019

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

ब्रेड और बटर पुडिंग बदल देगी आपका स्वाद, जानिए रेसिपी

180 डिग्री पर ओवन को प्रीहीट करें। एक तरफ मक्खन लगाएं और हर ब्रेड को 4 टुकड़ों में काटें और एक तरफ सेट करना शुरू करें। एक गहरी सॉस पैन में दूध गरम करें, लो कैलोरी स्वीटनर डालें और इसे घुलने तक हिलाएं। पैन को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। एक बेकिंग डिश लें और स्लाइस की बटर वाली साइड को उपर की तरफ रखते हुए सेट करें।

18/02/2021

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016