Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खाना खज़ाना

दाल के अलग-अलग स्वाद, जानिए मिक्स पंचरतन दाल बनाने की रेसिपी

Wednesday, February 17, 2021 11:10 AM
मिक्स पंचरतन दाल।

सामग्री-: 1/4 कप उड़द दाल, 1/4 कप चना दाल, 1/4 कप मूंग दाल, 1/4 कप मसूर दाल, 1/4 कप अरहर या तूअर दाल, 2 प्याज टुकड़ों में कटा हुआ, 1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट, 2-3 हरी मिर्च, 2 टमाटर, स्वादानुसार नमक, 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1 टी स्पून धनिया पाउडर, 1 +1/2 टेबल स्पून तेल या घी, 1 टी स्पून जीरा, एक चुटकी हींग, हरा धनिया।

विधि-: सारी दालों को मिक्स करके, अच्छे से धो लें और एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें प्रेशर कुकर में थोड़े पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। हल्की आंच पर पकने दें और तीन-चार सीटी आने दें। अगर आप पैन में दाल पका रहे हैं, तो दाल से ऊपर तक पानी भर दें और हल्की गैस पर 30-40 मिनट तक पकने दें। ध्यान रहे कि पैन को ढक दें और बीच-बीच में दाल चलाते रहें। अगर पानी की जरूरत लगे तो बीच में और पानी भी डाल सकते हैं। इतने एक कढ़ाई या दूसरे पैन में घी डालकर गर्म करके उसमें जीरा और हींग भून लें। अब इसमें अदरक-लहसुन भूनें और प्याज डाल दें। हल्की भूरी होने तक प्याज को भूनें और उसके बाद उसमें टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पाउडर को तेल अलग होने तक पकाएं। प्रेशर कुकर खोल के दाल को थोड़ा फेंट लें और कढ़ाई में प्याज के मिश्रण में मिला दें। अगर पानी की जरूरत महसूस हो तो आप डाल सकते हैं, और उसे 15 मिनट के लिए हल्की आंच पर पकने के लिए छोड़ दें या फिर प्रेशर कुकर में तीन सीटी देकर पांच मिनट हल्की आंच पर भी रख सकते हैं। दाल देखने में क्रीमी लगनी चाहिए। हरे धनिये से सजाएं और चावल या रोटी के साथ दाल का स्वाद लें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

आज बना लें ट्रेडिशनल आलू-बूंदी रायता, जानिए रेसिपी

सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन में पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें। पानी के गुनगुना होते ही गैस बंद कर बूंदी इसमें डालकर 2 मिनट तक भिगोकर रख दें और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक बर्तन में दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब पानी से बूंदी निकालकर फेंटी हुई दही में मिलाएं।

04/03/2021

मिक्स वेज खिचड़ी के अलावा टेस्ट करें फूलगोभी खिचड़ी, जानें रेसिपी

आपने सादी खिचड़ी और मिक्स वेज खिचड़ी तो टेस्ट की होगी, लेकिन हम आपके लिए लाएं हैं फूलगोभी खिचड़ी की रेसिपी।

23/10/2019

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020

भगवान गणेश को चढ़ाए बर्फी मोदक का भोग, जानिए बनाने की विधि

बर्फी मोदक सामग्री: 250 ग्राम काजू पेस्ट, 200 ग्राम मावा, 200 ग्राम शक्कर, 4 ग्राम इलायची, 50 ग्राम पिस्ता, सिल्वर वर्क, 20 ग्राम बादाम स्लाइस में काटें, 20 ग्राम पिस्ता स्लाइस में काटे, 600 मिली लीटर दूध, 200 ग्राम घी, केसर।

19/08/2020

सेहत के लिए बनाएं मेथी पुलाव, जानिए बनाने की विधि

मेथी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबालने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उन्हें प्रेशर कुकर में 2 सिटी आने तक पकाएं। अब एक कढ़ाई में घी गरम करके इसमें दाल चीनी, लौंग, इलाइची डालकर उसे 15 सेकंड तक पकाएं। 15 सेकंड बाद इसमें प्याज डालकर उसे नरम होने तक पकने दें।

05/02/2021

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016