Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
खाना खज़ाना

हेल्थ भी और टेस्ट भी : बनाएं चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स

Wednesday, October 23, 2019 16:00 PM
ककड़ी स्प्राउट्स बनाने की विधि।

सामग्री: 2 कप कटी हुई ककड़ी, 1 कप मिले-जुले अंकुरित दानें (मूंग, चना, आदि), 1 चम्मच जीरा, एक चुटकी हींग, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया-जीरा पाउडर, नमक स्वादानुसार।

बनाने की विधि-:
एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करें और जीरा और हींग डालें। जब बीज चटकने लगे, मिले-जुले अंकुरित दानें, हल्दी पाउडर और 1 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। ढक्कन से ढककर, मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए, बीच-बीच में हिलाते हुए पका लें। ककड़ी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। ढक्कन से ढककर, धिमी आंच पर और 4-5 मिनट के लिए, बीच-बीच में हिलाते हुए पका लें। गरमा गरम परोसें।
 

यह भी पढ़ें:

मटर की चटपटी चाट

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

06/04/2019

पनीर कुलचा बनाएं, स्वाद में आनंद आ जाएगा

मैदा को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी, दूध, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें और स्मूथ आटा गूंथ लें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और सभी मसाले मिक्स करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालें।

04/02/2021

सर्दी में गर्म रखते हैं मेथी के पकौड़े, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मेथी, प्याज, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, जीरा, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पकौड़े का घोल तैयार कर लें। मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। अब मिश्रण में कसूरी मेथी और बेकिंग सोडा मिला लें।

15/01/2021

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

15/10/2020

खाएं चटपटा साउथ-स्टाइल राजमा राइस, जानिए बनाने की रेसिपी

एक पैन में तेल गरम करें। प्याज, लाल मिर्च और शिमला मिर्च को नरम होने तक फ्राई करें। मिर्च और टमाटर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। राजमा और चावल के साथ मिक्स। हर्ब और मसाले डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। बैजल के पत्ते डालकर से गार्निश करें।

11/02/2021

बनाए गरमागरम ओट्स पोहा, जानिए विधि

इन सर्दियों में सुबह के नाश्ते में हेल्थी रेसिपी का आनंद ले और घर पर ही आसानी से बनाएं गरमागरम ओट्स पोहा।

23/10/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016