Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
खाना खज़ाना

चाइनीज भेल चुरा लेगी आपका मन, जानिए बनाने की विधि

Thursday, March 18, 2021 12:50 PM
चाइनीज भेल।

सामग्री-: 1 पैकेट नूडल्स, 1 टेबल स्पून बारीक कटा लहसुन, 1 मध्यम प्याज लंबा कटा, 1/4 कप पतली लम्बी कटी शिमला मिर्च, 1/4 कप पतली लम्बी कटी गाजर, 1/4 कप पतली लम्बी कटी पत्ता गोभी, 5 बड़े चम्मच तेल, 2 टेबल स्पून शैज्वान सॉस, 2 टेबल स्पून टोमेटो सॉस, नमक स्वादानुसार।

विधि-: सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में थोड़ा-सा नमक और कुछ बूंदे तेल की डालें। पानी जब उबलने लगे, तब गैस बंद करके उसमे नूडल्स डाल दें। 7-8 मिनट के लिए बर्तन को ढक दें। अब नूडल्स को एक छन्नी में निकाल लें। और उपर से ठंडा पानी डालें जिससे ये चिपके नहीं। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, नूडल्स जब अच्छे से ठंडी हो जाए। तब गर्म तेल में हाथ से फैलाते हुए नूडल्स डालें और उन्हें कुरकुरा होने तक सेंकें। इन नूडल्स को एक पेपर में निकाल लें, जिससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाए। चाइनीज भेल बनाने के लिए अब एक पैन में 1 चमच तेल गर्म करें, तेल अच्छा गर्म होने पर तेज आंच पर ही लहसुन डालें। लहसुन तेज आंच पर पकाने के बाद इसमें प्याज डालें, शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी मिलाएं। इन्हें भी तेज आंच पर जल्दी-जल्दी हिलाएं और 1 मिनट तक पकाएं। अब इसमें नमक, शैज्वान सॉस और टोमेटो सॉस मिलाएं। 1/2 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। पैन से मिक्सचर को एक बाउल में निकालें और इसमें फ्राई नूडल्स डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें, जिससे सब्जियां और नूडल्स मिक्स हो जाएं। प्लेट में ऊपर से हरे प्याज के पत्ते से सजाकर सर्व करें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

15/10/2020

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

आज बना लें ट्रेडिशनल आलू-बूंदी रायता, जानिए रेसिपी

सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन में पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें। पानी के गुनगुना होते ही गैस बंद कर बूंदी इसमें डालकर 2 मिनट तक भिगोकर रख दें और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक बर्तन में दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब पानी से बूंदी निकालकर फेंटी हुई दही में मिलाएं।

04/03/2021

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं।

03/02/2021