Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खाना खज़ाना

भगवान गणेश को चढ़ाए बर्फी मोदक का भोग, जानिए बनाने की विधि

Wednesday, August 19, 2020 14:55 PM
बर्फी मोदक।

बर्फी मोदक सामग्री: 250 ग्राम काजू पेस्ट, 200 ग्राम मावा, 200 ग्राम शक्कर, 4 ग्राम इलायची, 50 ग्राम पिस्ता, सिल्वर वर्क, 20 ग्राम बादाम स्लाइस में काटें, 20 ग्राम पिस्ता स्लाइस में काटे, 600 मिली लीटर दूध, 200 ग्राम घी, केसर।

बनाने की विधि
सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें। फिर इसमें काजू पेस्ट डालकर फ्राई करें। इसमें 7-8 मिनट का वक्त लगेगा। इसे लगातार चलाते रहें। इसके बाद काजू पेस्ट में मावा और दूध डालकर इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। अब कड़ाही में शक्कर, बारीक कटे पिस्ता और केसर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे आंच से उतारकर हल्का ठंडा कर लें। मिश्रण को मोदक मोल्ड यानि सांचे में डालकर मोदक बना लें। सारे मोदक बनाने के बाद फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें। जब यह सेट हो जाएं तो चांदी वरक लगा दें और बादाम केसर से गार्निश कर दें। तैयार बर्फी मोदक को गणपति बप्पा को भोग में चढ़ाएं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गणेश चतुर्थी पर मोदक से भगवान गणेश जी को करें प्रसन्न, जानें रेसिपी

इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है। इस दिन भगवान गणेश को जन्म हुआ था। गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। ऐसे में आप मोदक का भोग लगाकर भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं मोदक के लिए रेसिपी।

19/08/2020

अलग तरह का व्यंजन है मूंगदाल सैंडविच, जानिए बनाने की विधि

धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी मिलाएं और दाल के सूखते ही आंच बंद कर दें। मूंग दाल तैयार है।

17/11/2020

हेल्दी और टेस्टी बाजरा पैनकेक, जानिए बनाने की रेसिपी

आलू बाजरा पैनकेक के लिए, एक गहरे कटोरे में सभी सामग्रियों को लगभग 5 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक तवे पर 1/2 टीस्पून तेल का डालें और फिर एक चम्मच बैटर डालें और चम्मच के पीछे के भाग का उपयोग करके इसे गोल आकार में हल्के से फैलाएं।

03/02/2021

मटर की चटपटी चाट

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

06/04/2019

हेल्थ भी और टेस्ट भी : बनाएं चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स

सर्दियों के मौसम में घर पर ही बनाएं हेल्दी रेसिपी और रखें सेहत का ख्याल। चटपटे ककड़ी स्प्राउट्स बनाने की आसान विधि।

23/10/2019

आज बनाएं मटर के समोसे, जानिए बनाने की रेसिपी

एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। उसमें डालें अजवाइन और हींग भूनें। उसमें अदरक पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, चीनी, काजू और किशमिश डालकर अच्छे से मिला कर भूनें। फि र मटर डालें, अच्छे से मिलाएं और भूनें। अब एक-चौथाई कप पानी डालें और 2 मिनट तक पकाएं।

22/01/2021

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020