Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 26th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
खाना खज़ाना

भगवान गणेश को चढ़ाए बर्फी मोदक का भोग, जानिए बनाने की विधि

Wednesday, August 19, 2020 14:55 PM
बर्फी मोदक।

बर्फी मोदक सामग्री: 250 ग्राम काजू पेस्ट, 200 ग्राम मावा, 200 ग्राम शक्कर, 4 ग्राम इलायची, 50 ग्राम पिस्ता, सिल्वर वर्क, 20 ग्राम बादाम स्लाइस में काटें, 20 ग्राम पिस्ता स्लाइस में काटे, 600 मिली लीटर दूध, 200 ग्राम घी, केसर।

बनाने की विधि
सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें। फिर इसमें काजू पेस्ट डालकर फ्राई करें। इसमें 7-8 मिनट का वक्त लगेगा। इसे लगातार चलाते रहें। इसके बाद काजू पेस्ट में मावा और दूध डालकर इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। अब कड़ाही में शक्कर, बारीक कटे पिस्ता और केसर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे आंच से उतारकर हल्का ठंडा कर लें। मिश्रण को मोदक मोल्ड यानि सांचे में डालकर मोदक बना लें। सारे मोदक बनाने के बाद फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें। जब यह सेट हो जाएं तो चांदी वरक लगा दें और बादाम केसर से गार्निश कर दें। तैयार बर्फी मोदक को गणपति बप्पा को भोग में चढ़ाएं।

यह भी पढ़ें:

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

ब्रेड से बना शाही टुकड़ा, स्वाद लेते रह जाएंगे

शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें।

06/11/2020

पानी पूरी चाट, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में आलू का छिलका छीलकर मैश करें। उसमें चाट मसाला और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक दूसरे बाउल में दही, काला नमक और चीनी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। सर्विंग प्लेट में पानी पूरी रखें और एक-एक करके सारी पानी पूरी के बीच में छेद करें।

15/10/2020

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

15/10/2020

मटर की चटपटी चाट

गर्मियों में कुछ हल्का खाने का मन हो तो ये मटर की चाट आपके लिए है। जो स्वाद में बेहतर है।

06/04/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

18/01/2021