Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खाना खज़ाना

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फ्राई मटर के लगाएं चटकारे, जानिए बनाने की विधि

एक कटोरी मटर, अदरक का टुकड़ा महीन कटा हुआ, थोड़ा धनिया कटा हुआ, आधे चम्मच काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च महीन कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, नमक स्वादानुसार, दो चम्मच रिफाइंड।

20/12/2020

भगवान गणेश को चढ़ाए बर्फी मोदक का भोग, जानिए बनाने की विधि

बर्फी मोदक सामग्री: 250 ग्राम काजू पेस्ट, 200 ग्राम मावा, 200 ग्राम शक्कर, 4 ग्राम इलायची, 50 ग्राम पिस्ता, सिल्वर वर्क, 20 ग्राम बादाम स्लाइस में काटें, 20 ग्राम पिस्ता स्लाइस में काटे, 600 मिली लीटर दूध, 200 ग्राम घी, केसर।

19/08/2020

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

पोहा से हो गए बोर तो बनाएं पोहा कटलेट, जानिए रेसिपी

पोहा को पानी से कुछ सेकेंड के लिए धो लें और 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। उबले आलू का छिलका छीलकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। एक बरतन में मैश्ड आलू, गाजर, पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।

18/01/2021

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

नूडल्स खा कर हो गए बोर, तो बनाएं नूडल्स पकौड़ा, जानिए रेसिपी

नूडल्स पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले इंस्टेंट नूडल्स को टेस्टमेकर में लगभग 300 मिली पानी डालकर पका लें। पकाते समय ध्यान रखें कि पैन में पानी ना बचे। इसके बाद आंच से पैन को उतारकर उसे ठंडा होने दें। एक बार जब नूडल्स रूम टैम्प्रेचर पर आ जाए, तो उसमें प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, आलू और 50 ग्राम ब्रेडक्रम्ब्स डालकर अच्छी तरह से मिलाकर 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें।

19/02/2021