Dainik Navajyoti Logo
Monday 18th of January 2021
 
खाना खज़ाना

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

Thursday, October 15, 2020 13:15 PM
चिल्ली चीज टोस्ट।

सामग्री: 1 टेबलस्पून मैदा, 1/4 टीस्पून लहसुन का पेस्ट, 5 टेबलस्पून चीज कद्दूकस किया हुआ, 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 2 टेबलस्पून बटर, 1/4 टीस्पून कालीमिर्च पाउडर।

विधि: चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं। इस मिश्रण के गाढ़ा होने तक अलग रखें और उसमें पहले से कटी हुई हरी मिर्च डालकर मिक्स करें। अब ब्रेड स्लाइस पर मैदे और चीज वाला घोल लगाएं और ऊपर से कद्दूकस किया हुआ चीज रखें। माइक्रोवेब में इसे गर्म करें और चीज के पिघलने तक बेक करें। चिल्ली चीज टोस्ट को प्लेट में निकालें और बच्चों को नाश्ते में गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें:

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

मकर संक्रान्ति पर बनाएं बथुआ कचौड़ी, जानिए रेसिपी

पहले बथुए को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। मीडियम आंच पर एक पैन में पानी और बथुआ डालकर इसे उबाल लें। बथुए के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें। अब एक बड़े बर्तन में आटा, बथुआ, नमक और पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। इसे आधे घंटे तक सेट होने के लिए रख दें। इसी बीच एक दूसरे बर्तन में उबले आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करके स्टफिंग बना लें। अब आटे की लोईयां बना लें।

14/01/2021

मिक्स वेज खिचड़ी के अलावा टेस्ट करें फूलगोभी खिचड़ी, जानें रेसिपी

आपने सादी खिचड़ी और मिक्स वेज खिचड़ी तो टेस्ट की होगी, लेकिन हम आपके लिए लाएं हैं फूलगोभी खिचड़ी की रेसिपी।

23/10/2019

ब्रेड से बना शाही टुकड़ा, स्वाद लेते रह जाएंगे

शाही टुकड़ा बनाने के लिए पहले ब्रेड को लेकर उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। इसके बाद इन ब्रेड के मनचाहे चौकोर या तिकोने आकार के टुकड़े काट लें। अब एक पैन में रिफाइंड ऑयल को लेकर गर्म कर लें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का सुनहरा होने तक तलें।

06/11/2020

दो तरह की चटनी के साथ बनाए कॉर्न भेल

दो तरह की चटनी के साथ कॉर्न भेल बनाएं, जो कि चटपटी होने के साथ स्वादिष्ट भी है।

07/04/2019

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019