Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
खाना खज़ाना

चिल्ली चीज टोस्ट, जानिए रेसिपी

Thursday, October 15, 2020 13:15 PM
चिल्ली चीज टोस्ट।

सामग्री: 1 टेबलस्पून मैदा, 1/4 टीस्पून लहसुन का पेस्ट, 5 टेबलस्पून चीज कद्दूकस किया हुआ, 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 2 टेबलस्पून बटर, 1/4 टीस्पून कालीमिर्च पाउडर।

विधि: चिल्ली चीज टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में बटर यानि मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें। थोड़ी सी मैदा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। कढ़ाही में दूध, पानी मिला लें, चीज, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं। इस मिश्रण के गाढ़ा होने तक अलग रखें और उसमें पहले से कटी हुई हरी मिर्च डालकर मिक्स करें। अब ब्रेड स्लाइस पर मैदे और चीज वाला घोल लगाएं और ऊपर से कद्दूकस किया हुआ चीज रखें। माइक्रोवेब में इसे गर्म करें और चीज के पिघलने तक बेक करें। चिल्ली चीज टोस्ट को प्लेट में निकालें और बच्चों को नाश्ते में गर्मागर्म सर्व करें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आ गए सर्दी के दिन, खाएं गाजर का गर्मागर्म हलवा

गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनने वाला गाजर का टेस्टी टेस्टी और पौष्टिक हलवा, खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियों का एक लाजवाब तोहफा है। आयुर्वेद में गाजर के हलवे को कई मर्जों की एक दवा माना गया है। इसकी वजह यह है कि गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

24/11/2020

बनाएं समोसा चाट, जानें विधि

सामग्री: 2 समोसा, 6 पापड़ी, 1/2 कप दही, 1 प्याज (कटा), 1 टमाटर (कटा), बारीक कटा हरा धनिया2 चम्मच धनिया-पुदीने की चटनी, 2 चम्मच इमली की चटनी, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच चाट मसाला, 1 कप सेव भुजिया, स्वादानुसार नमक।

28/08/2019

रशियन सैलेड बनाएंगी फिट एंड फाइन, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में दही, चीनी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर सलाद की ड्रेसिंग तैयार करें। अब छीलकर उबले हुए आलू और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें। खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर पानी निकाल दें। एक बाउल में सेब, अनानास के टुकड़े, अंगूर, अनार के दाने, कद्दूकस की हुई पत्तागोभी और खीरे को मिलाएं।

03/03/2021

फ्राई मटर के लगाएं चटकारे, जानिए बनाने की विधि

एक कटोरी मटर, अदरक का टुकड़ा महीन कटा हुआ, थोड़ा धनिया कटा हुआ, आधे चम्मच काली मिर्च कुटी हुई, 1 हरी मिर्च महीन कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, नमक स्वादानुसार, दो चम्मच रिफाइंड।

20/12/2020

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

सर्दी के मौसम में लें धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की, जानें बनाने की विधि

सर्दी के मौसम की शुरुआत होने वाली है। सुबह-सुबह एक अच्छी ड्रिंक से हेल्थ को लाभ होता है। ऐसे में धनिया-शहद ड्रिंक की चुस्की आपको स्फूर्ती दे सकती है और तरोताजा भी कर सकती है।

23/10/2019

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021