Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खाना खज़ाना

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पिज्जा डे पर बनाएं आटे का पिज्जा, जानिए बनाने की विधि

पिज्जा बेस बनाने के लिए, सूखे खमीर को गुनगुने पानी और चीनी में मिला लें। थोड़ी देर के लिए साइड रख दें। एक कटोरी में गेहूं का आटा, भुना चना, सोयाबीन का आटा, नमक और सभी प्रकार के बीज मिला लें। अब इसमें साइड रखा खमीर मिक्स करें। अच्छी तरह गूंथ लें। ऊपर से थोड़ा जैतून का तेल लगाकर गूंथें और साइड रख दें।

09/02/2021

बनाए गरमागरम ओट्स पोहा, जानिए विधि

इन सर्दियों में सुबह के नाश्ते में हेल्थी रेसिपी का आनंद ले और घर पर ही आसानी से बनाएं गरमागरम ओट्स पोहा।

23/10/2019

सर्दी में गर्म रखते हैं मेथी के पकौड़े, जानिए बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मेथी, प्याज, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, जीरा, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पकौड़े का घोल तैयार कर लें। मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। अब मिश्रण में कसूरी मेथी और बेकिंग सोडा मिला लें।

15/01/2021

चना का नया वर्जन है मसालेदार चना दाल, जानिए रेसिपी

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें।

13/01/2021

मल्टीग्रेन परांठा, स्वाद भी और सेहत भी, जाने रेसिपी

तेल को छोड़कर सभी चीजों एक साथ मिलाएं और पानी के साथ नरम आटा गूंथे। आटा को समान भागों में विभाजित करें और हर भाग को गोलाकार में रोल करें। अब नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें और हर हिस्से को एक के बाद एक थोड़े से तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। गर्म-गर्म परोसें।

25/03/2021

आलू का अचार जो हैं लीक से हटकर, जानिए बनाने की विधि

आलू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आलू, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, धनिया पत्ती, काली मिर्च और नमक लें। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया, जीरा और सफेद तिल डालकर सभी चीजें एक साथ अच्छे से मिला दें।

19/03/2021

रशियन सैलेड बनाएंगी फिट एंड फाइन, जानिए बनाने की विधि

एक बाउल में दही, चीनी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर सलाद की ड्रेसिंग तैयार करें। अब छीलकर उबले हुए आलू और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें। खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर पानी निकाल दें। एक बाउल में सेब, अनानास के टुकड़े, अंगूर, अनार के दाने, कद्दूकस की हुई पत्तागोभी और खीरे को मिलाएं।

03/03/2021