Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
राजसमन्द

अब हमें विकास की नई अवधारणा पर करना होगा विचार: डॉ जोशी

Wednesday, February 17, 2021 23:40 PM
जन संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी।

राजसमंद। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि अब हमें विकास की नई अवधारणा पर विचार करना होगा और तभी परिवर्तन आ पाएगा अन्यथा विकास को लेकर अब तक चल रही स्थिति आगे भी चलती रहेगी और हम पिछड़ जाएंगे। सिर्फ नए स्कूल खोलना, नई सड़कें बनाना, पानी-बिजली के नए इंतजाम करना यही विकास नहीं है वरन हमें अपनी यह सोच बदलते हुए नई दिशा में अग्रसर होना होगा।

डॉ. जोशी बुधवार को यहां नगर परिषद परिसर में आयोजित राजसमन्द विकास संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।  उन्होंने रेलमगरा क्षेत्र में सिल्वर डिपोजिट के अलावा जिले मे प्रचुर मात्रा में उपलब्ध फैल्सपार जैसे खनिज आदि के नए कारखाने स्थापित किए जाने तथा युवाओं को रोजगार देने के लिए तकनीकी शिक्षा की पुख्ता व्यवस्था करने पर भी बल दिया।

विशिष्ट अतिथि जिला प्रभारी एवं सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि डीएमएफटी सहित अन्य मदों से विकास कार्य कराए जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि राजसमन्द झील को भरने वाली खारी फीडर को चौड़ा कराने के लिए शीघ्र कार्रवाई शुरू होने तथा पंचायतों में विभिन्न सड़कों की मंजूरी की घोषणा की।

शहर विकास को नए आयाम देने का दिलाया विश्वास
प्रारम्भ में नगर परिषद के नव निर्वाचित सभापति अशोक टांक ने स्वागत उद्बोधन दिया। उप सभापति चुन्नीलाल पंचोली ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन शिक्षाविद् दिनेश श्रीमाली एवं कृषि अनाज मण्डी समिति अध्यक्ष डालचंद कुमावत लवाणा ने किया। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने चिकित्सा क्षेत्र में प्रदेश में हुई उन्नति तथा नि:शुल्क दवा योजना आदि पर चर्चा की। इस दौरान चिकित्सा मंत्री ने जिले के गिलूण्ड स्थित पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने एवं जिले में चिकित्सकों सहित नर्सिंग स्टाफ के रिक्त पद शीघ्र भरने के साथ ही चिकित्सा संसाधन उपलब्ध कराने की बात भी कही।

शहरी क्षेत्र के विकास के लिए हम पूरी तरह तत्पर है
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने जोर देकर कहा कि शहरी क्षेत्र के विकास के लिए हम पूरी तरह तत्पर है। रूडिप के चतुर्थ चरण में राजसमन्द शहर में कुल 335 करोड़ रूपए लागत के कार्य कराए जाएंगे जो निकट भविष्य में शुरू होंगे। इसके तहत 200 करोड़ रुपए शहरी जलापूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ीकरण पर व्यय होंगे तथा इसके बाद शहर को नियमित 24 घंटे जलापूर्ति होगी। 135 करोड़ रूपए सीवरेज कार्य पर व्यय किए जाएंगे। इसी तरह 12 करोड़ रुपए लागत से ऑडिटोरियम निर्माण, 30 करोड़ रुपए सेवाली एनएच आठ से नौ चौकी, हुसैनी मस्जिद, सलूस रोड व जूना अखाड़ा होते हुए द्वारकाधीश मंदिर तक एलिवेटेड मार्ग व पार्किंग निर्माण, छह करोड़ लागत से तालेड़ी नदी को कनोल का रूप देकर जीर्णोद्धार, अन्नपूर्णा माता मंदिर विकास एवं सौन्दर्यकरण तथा 33 करोड़ की लागत से झील से शहरी क्षेत्र में गुजरने वाली नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य कराने की घोषणाएं भी की।

जिला राज माली सेवा संस्थान के जिलाध्यक्ष बीएल माली ने नगर परिषद पार्षद चम्पालाल भोई माली के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने जिला मुख्यालय के आसपास निवासरत समाज के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास निर्माण के लिए जमीन आवंटन कराने की मांग को लेकर विधानसभा अध्यक्ष को मांग पत्र सौंपा। इधर, जिला खाद्यान व्यापार मण्डल जिलाध्यक्ष प्रकाश सोनी व महामंत्री महेन्द्र देवपुरा ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी को मण्डी सेस, मण्डी शुल्क, कृषक कल्याण फीस व विकास शुल्क को 50 पैसा प्रति सैकड़ा कराने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हॉर्न बजाने की बात पर दो समुदायों में मारपीट

नाथद्वारा/राजसमंद। शहर में शुक्रवार की शाम को बस स्टैण्ड पर दो समुदायों के बीच हॉर्न बजाने तथा साईड नही देने की बात पर खड़ा हुआ विवाद मारपीट तक पंहुच गया।

19/02/2021

ट्रांसफार्मर पर चढ़ने से पैंथर की मौत

राजसमंद। कोविड-19 को लेकर जारी किए गए लॉकडाउन के बाद से ही गांव व शहरों के पास के जंगलों से जंगली जानवरों ने भी अपना विचरण करने का दायरा बढ़ा लिया है। वे जंगलों से निकल कर शहरों की सड़कों व ग्रामीण क्षेत्रों की गलियों में बेखौफ घुमने लगे है।

03/05/2020

आंखों में मिर्ची झोंक लूटे साढ़े आठ लाख रुपए

कुरज चौराहे पुल के पास करीब शाम 4 के चार लुटेरों ने बाइक सवार के आंखों में मिर्च झोंकने के साथ चाकू दिखाकर करीब साढ़े आठ लाख रूपए लूटकर फरार हो गए।

30/05/2021

नाथद्वारा में PWD के नए खण्ड कार्यालय को मंजूरी

हलोत ने नए खण्ड कार्यालय के साथ ही सहायक अभियंता के तीन नए पदों के सृजन को भी स्वीकृति दी है।

26/10/2021

श्रीजी मंदिर में अब केवल सेवावालों को ही प्रवेश

नाथद्वारा। कोरोना वायरस की महामारी से सुरक्षा को लेकर प्रभु श्रीनाथजी मंदिर की दर्शन व्यवस्था में किए गए बदलाव पर श्रीनाथजी मंदिर के तिलकायत 108 श्रीराकेश महाराज ने देशभर के साथ विदेशों में रहने वाले श्रीजी प्रभु के वैष्णवों के नाम एक और सन्देश जारी किया है।

20/03/2020

कुंभलगढ़ फेस्टिवल में बहरूपिया कलाकारों ने रिझाया

कुंभलगढ़। फेस्टिवल के अंतिम दिन आसपास के गांवों से आए लोगों की अच्छी भीड़ रही। स्थानीय प्रतिभाओं ने भी इस मंच के माध्यम से डांस की प्रस्तुति दी।

03/12/2019

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया शनिवार से प्रदेश दौरे पर, कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया शनिवार को उदयपुर, राजसमंद जिले में एवं रविवार को दौसा, भरतपुर जिले में दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह निकाय चुनाव कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

08/11/2019