Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of January 2022
 
राजसमन्द

आज से खुलेंगे श्रीजी प्रभु के पट और भक्त करेंगे दर्शन

Sunday, October 18, 2020 22:40 PM
मंदिर

नाथद्वारा। बीते छह महीनों से चला आ रहा श्रीजी प्रभु व उनके भक्तों के बीच का विरह सोमवार को सूरज उगने के साथ ही समाप्त हो जाएगा। सोमवार को श्रीजी प्रभु की हवेली के बंद चल रहे पट खुल जाएगें और उनके भक्त अपने सखा स्वरूप श्रीजी प्रभु के दर्शन का आनंद लेगें। उल्लेखनीय है कि मंदिर प्रशासन ने तिलकायत  राकेश  महाराज की आज्ञा एंव विशाल बावा  की प्रेरणा से  19 अक्टूबर से भक्तों को दर्शन कराने की सभी व्यवस्थाएं तथा तैयारियां पूरी कर ली है। श्रीजी प्रभु के दर्शन पंजीयन कराने वाले भक्त ही कर पाएगें। पंजीयन कराने वाले भक्तों को शनिवार से न्यू काटेज से प्रवेश पास भी वितरित करना शुरू कर दिया गया। प्रवेश पास के लिए न्यू काटेज में भक्तों की कतार लग रही है।

मंदिर प्रशासन ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी को लेकर जारी गाइड लाइन के अनुसार सैनेटाइजिंग, मास्क व सामाजिक दूरी सहित अन्य प्रकार के पुख्ता प्रबन्ध किए है। भक्तों को हाल ही में लगाई गई रेलिंग से ठेठ अन्दर तक प्रवेश कराया जाएगा। पुरूष व महिलाओं के लिए प्रवेश एंव निकासी की अलग व्यवस्था की गई है। लम्बे अर्से के बाद खुल रहे श्रीजी प्रभु के दर्शन को लेकर समूची नगरी में चंहुऔर खुशी का माहौल  है।मंदिर मंडल के सीईओं जितेन्द्र ओझा ने बताया कि श्रीजी मंदिर में 19  से 27 अक्टूबर तक स्थानीय निवासी दर्शन कर सकेगें। 19 अक्टूबर को राजभोग एंव भोग आरती के दर्शन कराए जाएगें तथा 20 अक्टूबर से मंगला, राजभोग एंव भोग आरती के दर्शन कराए जाएगें।

पंजीयन कराने वालों को दी गई रसीद साथ में लाने पर ही प्रवेश का पास दिया जाएगा। ओझा ने बताया कि भक्त रसीद के आधार पर उसी दिन भी श्रीजी प्रभु के दर्शन कर सकेगें। दर्शन करने के लिए भक्तों को दर्शन से एक घण्टे पहले लक्ष्मी विलास धर्मशाला पंहुचना होगा जहां पर थर्मल स्क्रीनिंग आदि करने के बाद उनको प्रवेश दिया जाएगा। दर्शन के लिए पास या पर्ची के साथ फोटो आईडी लानी जरूरी होगी।

लिया तैयारियों का जायजा
रविवार को मंदिर मंडल तथा पुलिस व प्रशासन के अफसरों ने मंदिर में दर्शन व्यवस्था का जायजा लिया। मंदिर मंडल के सीईओं जितेन्द्र ओझा ने बताया कि रविवार को एसडीएम अभिषेक गोयल, पुलिा उप अधीक्षक रोशन पटेल, मंदिर के अधिकारी सुधाकर शास्त्री एंव मंदिर मंडल की टीम ने दर्शन व्यवस्था का जायजा लिया। कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर के अन्दर मंदिर प्रशासन ने तथा बाहरी क्षैत्र में पुलिस व प्रशासन ने तैयारियां कर ली है। मंदिर मंडल के कर्मचारी तथा सेवावाले प्रियतम पोल की तरफ से प्रवेश करेगें। ओझा ने बताया कि अभी तक न्यू कॉटेज से 3200 पास जारी हो चुके है। सोमवार को राजभोग व भोग-आरती के दर्शन में 500 भक्तों को प्रवेश कराया जाएगा। स्थानीय मनोरथी वैष्णवों को समाधान विभाग से रसीद के साथ पास दिए जा रहे है। अलग-अलग मनोरथ के लिए महाराजश्री की आज्ञानुसार दर्शनार्थियों की संख्या का निर्धारण किया गया है। मनोरथी वैष्णवों को नामजद पास समाधान से दिए जाएगें।

यह रहेगी प्रवेश की व्यवस्था
सीईओ ओझा ने बताया कि सोमवार से शुरू हो रहे दर्शन को लेकर मनोरथी एंव नि:शुल्क पास वालों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। मनोरथी वैष्णव लक्ष्मीविलास धर्मशाला से प्रवेश कर प्रियतम पोल की तरफ बने वेटिंग हॉल में बैठकर समाधान के सामने से होते हुए दर्शन के लिए जाएगें जबकि नि:शुल्क पास वाले दर्शनार्थी लक्ष्मीविलास धर्मशाला से वनमालीजी मंदिर से होते हुए नक्कारखाना गेट से प्रवेश करेगें। मंदिर प्रशासन ने दर्शनार्थियों से अपने साथ मोबाइल, जूता-चप्पल व अन्य कोई भी सामान साथ नही लाने की अपील की है। 
 
  


 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दीया कुमारी ने जताया पीयूष गोयल का आभार

रेल मंत्रालय की ओर से रेन रेलवे स्टेशन पर इंदौर-जोधपुर रणथम्भौर एक्सप्रेस के ठहराव की स्वीकृति मिलने पर सांसद दीया कुमारी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया।

22/10/2019

अनिल व टीना अंबानी ने किए श्रीजी के दर्शन

नाथद्वारा। अन्नकूट की विशेष झांकी का आनंद लेने के लिए अंबानी परिवार के सदस्य भी मुम्बई से नाथद्वारा आए।

29/10/2019

सरपंच के साथ हुई मारपीट, आरोपी की गिरफ्तारी की मांग

राजसमन्द जिला सरपंच संघ के पदाधिकारियों की ओर से सेमा सरपंच मनू गायरी के साथ र को हुई मारपीट के आरोपी को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर के नाम नाथद्वारा उपखंड अधिकारी के जरिये तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया।

28/09/2019

कुंभलगढ़ फेस्टिवल में बहरूपिया कलाकारों ने रिझाया

कुंभलगढ़। फेस्टिवल के अंतिम दिन आसपास के गांवों से आए लोगों की अच्छी भीड़ रही। स्थानीय प्रतिभाओं ने भी इस मंच के माध्यम से डांस की प्रस्तुति दी।

03/12/2019

15 हजार की रिश्वत लेते कस्टम्स अधीक्षक को दबोचा

उदयपुर/राजसमंद। राजसमंद जिले के राजनगर स्थित ट्रांसपोर्ट व्यवसायी का चालान बनाने के बावजूद गाड़ी छोड़ने एवं कागजात लौटाने के बदले 15 हजार रुपए रिश्वत लेते राजसमंद एसीबी ने सोमवार को केन्द्रीय वस्तु व सेवाकर एवं सीमा शुल्क अधीक्षक को गिरफ्तार किया।

25/05/2020

चांदना व आंजना करेंगे पदभार ग्रहण समारोह में शिरकत

आमेट नगरपालिका के नवनिर्वाचित चैयरमेन कैलाश मेवाडा और उपचैयरमेन मिरू खां मसूरी सहित सभी पार्षदों का पदभार ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को नगर पालिका कार्यालय में आयोजित किया जाएगा।

07/12/2019

तालाब में डूबने से दो बालकों की मौत

बरार । भीम उपखण्ड क्षैत्र की ग्राम पंचायत टोगी के टीबाना स्थित एक तालाब में डूबने से दो मासूम की मौत हो गई।

25/10/2020