Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

पुलिस अधिकारियों ने जाने फ्रॉड रोकने के नियम

Tuesday, October 22, 2019 10:25 AM
वर्तमान में अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। शातिर अपराधी संगठित होकर बड़े स्तर पर इन अपराधों को अंजाम दे रहे हैं।

जयपुर। वर्तमान में अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। शातिर अपराधी संगठित होकर बड़े स्तर पर इन अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। कुछ अपराधों में तो अन्तरराष्ट्रीय स्तर का नेटवर्क काम करता है, जिसे रोकने के लिए कानूनों में आवश्यक बदलाव किए गए हैं। यह बातें राजस्थान के प्रथम इंसोलवेन्सी प्रोफेशन एडवोकेट सत्येन्द्र खोरानियां ने कहीं। खोरानियां आईसीएसआई चैप्टर की ओर से राजस्थान पुलिस के सीनियर आरपीएस आॅफीसर्स के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन फ्रॉड इट्स एक्सटेन्ड, पैटर्न एंड कॉजेज सत्र को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बैंक व कारपोरेट संबंधी अपराधों में प्रभावी अनुसंधान के तौर-तरीकों और प्रक्रिया के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इन अपराधियों के अपराध करने तरीकों व कानून के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए इन आर्थिक अपराधियों को कानून के शिकंजे में कसने की प्रक्रिया विस्तार से बताई और इंसोलवेंसी व बैंकक्रप्सी कोड में फ्रॉड रोकने के विभिन्न प्रावधानों पर प्रकाश डाला।
 

यह भी पढ़ें:

जयपुर: SMS अस्पताल में वैक्सीन लगते ही बेहोश हुए न्यूरोलॉजिस्ट, कुछ देर बाद हुए नॉर्मल

जयपुर के 21 सेंटर्स पर कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को दूसरे दिन सुबह 9:00 बजे से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ। इस दौरान जयपुर के हेल्थ वर्कर्स में टीकाकरण को लेकर उत्साह का माहौल दिखा। सवाई मानसिंह अस्पताल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण के बाद न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. दिनेश खंडेलवाल की तबीयत बिगड़ गई।

18/01/2021

जयपुर ग्रेटर नगर निगम ने अवैध निर्माणों पर कसा शिकंजा, 4 बिल्डिंगों को किया सीज

जयपुर नगर निगम ग्रेटर की टीम ने शहर में किए जा रहे अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके तहत गुरुवार को मालवीय नगर जोन में अवैध निर्माण करने पर चार बिल्डिंगों को सील किया है। नगर निगम ग्रेटर के आयुक्त यज्ञ मित्र सिंह देव के निर्देश पर मालवीय नगर में टीम ने कार्रवाई की।

18/02/2021

अब सुपरस्पेशलिटी सेंटर में होगी विदेशी मेहमानों की जांच

कोरोना वायरस के मद्देनर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीसरे दिन भी होटल ट्राइडेंट में स्टाफ की जांच की। पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की स्क्रीनिंग हुई।

06/03/2020

छात्राओं को सिखाए आत्मरक्षा के गुर

पुलिस कमिश्नरेट द्वारा शुरू किए गए महिला शक्ति एवं आत्मरक्षा के नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आमेर की छात्राओं को महिला अधिकारों की जानकारी के साथ आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए।

22/02/2020

प्रशासनिक सुधार विभाग का सचिवालय में आकस्मिक निरीक्षण, जब्त किए 330 रजिस्टर

सचिवालय में प्रशासनिक सुधार विभाग के 23 सदस्यीय दल ने सुबह 09.40 बजे उपस्थिति पंजिकाएं जब्त की औ कुल 330 रजिस्टर जब्त किए

18/10/2019

डोटासरा ने आलाकमान को सौंपी अपनी नई टीम की संभावित सूची!, जल्द होगी नई कार्यकारिणी की घोषणा

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने पार्टी आलाकमान को अपनी नई टीम की संभावित सूची सौंपी है।

30/12/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी में टिकट की दावेदारी के लिए छात्र नेताओं ने किया शक्ति प्रदर्शन

दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी में छात्रों ने लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का भी जमकर उल्लंघन किया, साथ ही सरेआम आचार संहित का उल्लंघन किया

13/08/2019