Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
राजस्थान

मौसम का बदला मिजाज: जैसलमेर में देर रात फिर तूफान, पेड़ टूटे, हॉर्डिंग्स-छप्पर गिरे, बिजली गुल

Tuesday, March 23, 2021 09:40 AM
जयपुर में हुई बरसात।

जयपुर। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल गया, जिससे कई इलाकों में तेज अंधड़, बरसात, ओलावृष्टि हुई। जोधपुर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार रात करीब 11 बजे आए भयावह तेज तूफान ने एक बार फिर जनजीवन प्रभावित कर दिया। इस दौरान सभी जगह बिजली गुल हो गई। करीब 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चले तेज तूफान के कारण से एक बारगी हर कोई भयभीत हो गया। जबकि दूसरे दिन सोमवार को वापस आए इस तूफान से लोग घरों में दुबक गए। तूफान के कारण कई पेड़ धराशायी हो गए और बिजली के तार टूट गए।
 
इधर, जयपुर, अलवर, अजमेर, सीकर, भीलवाड़ा, कोटा, टोंक, झुंझुनूं सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। भीलवाड़ा में तीस मिनट तक ओले गिरने के समाचार हैं। बारिश और ओलों से तापमान में गिरावट आने से गर्मी से राहत मिली, लेकिन खेतों में खड़ी और कटी गेहूं-जौ, जीरा, ईसबगोल की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा हैं। झुंझुनूं के उरीका में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। जयपुर में दोपहर बाद बादल रहे और शाम होते-होते धूलभरी आंधी चलने लगी। आंधी के साथ उड़ी धूल-मिट्टी से पूरा आसमान मटमैला हो गया, जिससे दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी हुई। बाद में शहर में छितराई हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में दोपहर बाद करीब 46 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से आंधी चली। राजधानी में दिन का तापमान 36.2 और रात का तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया।

झुंझुनूं के बगड़ में चने के आकार के ओले गिरे, जिससे रबी की फसल को नुकसान पहुंचा हैं। श्रीडूंगरगढ़ में तेज अंधड़ के समाचार हैं। जोधपुर से मिली खबरों के अनुसार एकाएक तूफान आने से सड़कें सूनी हो गई। कई स्थानों पर छप्परे उड़ गए और होर्डिंग्स भी उड़ कर दूर चले गए। दूसरे दिन सोमवार रात को आए तूफान से काफी नुकसान होने की आशंका है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से सोमवार आधी रात को वापस आया तेज तूफान तनोट, रामगढ़, जैसलमेर शहर, मोहनगढ़, लाठी तक करीब 12 बजे तक पहुंच गया। धुल भरे रेतीले तेज बवंडर ने एक बार फिर जनजीवन को हिला दिया। सीमावर्ती गांवों में तेज तूफान के साथ बारिश व ओलावृष्टि भी हुई है। गौरतलब है कि बीती रविवार रात को आए तूफान से भी भारी नुकसान हुआ था।

कृषि मंत्री कटारिया ने जैसलमेर कलेक्टर से ली रिपोर्ट
कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने जैसलमेर में अंधड़ से हुए फसलों के नुकसान की जिला कलेक्टर आशीष मोदी से की दूरभाष पर बात कर रिपोर्ट ली। उन्होंने अंधड़ से फसलों में हुए नुकसान का कृषि विभाग, राजस्व विभाग एवं बीमा कंपनी के प्रतिनिधि की टीम से तुरंत सर्वे करवाने के निर्देश दिए ताकि बीमित किसानों के नुकसान की हो सके भरपाई कराई जा सके। वहीं बाड़मेर, जैसलमेर में 21 मार्च की रात तेज अंधड़ चलने से फसलों को नुकसान हुआ है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ट्वीट कर राज्य सरकार से किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।

अल्पसंख्यक मंत्री ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
पश्चिमी राजस्थान में आए तेज अंधड़ से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इसको लेकर अल्पसंख्यक मंत्री शाले मोहम्मद ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर आंधी से हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है। मोहम्मद ने पत्र में बताया कि 21 मार्च की रात्रि में जैसलमेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में आए तेज अंधड़ से बिजली के पोल गिर गए। पेड़ टूट गए, इससे आमजन का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। खेत में खड़ी किसानों की चना, जीरा, इसबगोल की फ सलों को भारी नुकसान हुआ है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देवनारायण जयंती के पोस्टर का विमोचन

अखिल भारतीय गुर्जर महासभा की ओर से मनाए जाने वाले गुर्जर समाज के आराध्य देवनारायण जयंती महोत्सव के पोस्टर का विमोचन राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास पर किया।

21/01/2020

कचरा संग्रहण को लेकर पार्षदों ने दर्ज कराई शिकायत

समस्याओं का निस्तारण करने के लिए जोन स्तर पर की जा रही जनसुनवाई के दौरान नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने गुरुवार को झोटवाड़ा जोन में पार्षद एवं आमजन से बातचीत की।

25/12/2020

अलवर में सेल्समैन की हत्या मामले की सतीश पूनिया ने की निंदा, कहा- प्रदेश में नहीं कानून नाम की कोई व्यवस्था

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने अलवर जिले में सेल्समैन की जलाकर हत्या कर देने के मामले की कड़ी निंदा करते हुए राज्य सरकार पर कानून व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह विफल रहने का आरोप लगाया है।

26/10/2020

खेड़ली थाने में थानेदार ने किया महिला से दुष्कर्म, IG रेंज हवासिंह घुमरिया ने खुद थाने पर पहुंचकर कराई गिरफ्तारी

अलवर जिले के खेड़ली थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर ने रविवार को थाना और वर्दी पर ना मिटने वाला कलंक लगा दिया। सब इंस्पेक्टर भरत सिंह ने पति से परेशान होकर न्याय मांगने पहुंची पीड़ित के साथ थाने में ही दुष्कर्म कर दिया। पीड़िता की शिकायत मिलने पर मामले को गंभीरता से लेते हुए खुद आईजी रेंज हवा सिंह घुमरिया खेड़ली थाने पहुंचे और आरोप सही पाए जाने पर तुरंत दुष्कर्म के आरोपित थानेदार भरत सिंह को गिरफ्तार कर हवालात में डलवा दिया।

08/03/2021

रोडवेज की डीलक्स बसों का संचालन शुरू, सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की स्क्रीनिंग

राजस्थान रोडवेज की डीलक्स बसों का संचालन शुरू हो गया है। सिंधी कैंप बस स्टैंड पर हिसार जाने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग कर पास जारी करके भेजा जा रहा है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी दिखाई दी।

15/06/2020

भरतपुर: ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 7 सदस्य गिरफ्तार, नकदी, कार समेत कई सामान बरामद

भरतपुर में पुलिस की एक विशेष टीम ने सोशल मीडिया के फेसबुक एवं ओएलएक्स के माध्यम से लोगों के साथ लाखों की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 7 सदस्यों को गिरफ्तार किया हैं। एसपी अमनदीप सिंह कपूर ने बताया कि बदमाशों के साथ एक बाल अपचारी को भी निरूद्ध किया गया है।

18/09/2020

जैसलमेर: मोहनगढ़ थाने में तैनात हेड कांस्टेबल ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, नहीं मिला सुसाइड नोट

सीमांत जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ पुलिस थाने में तैनात एक हेड कांस्टेबल के आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार हेड कांस्टेबल भजनलाल ने थाना परिसर में बने आवास में मंगलवार सुबह फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

22/06/2021