Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

एक कक्ष में बैठते है तीन क्लास के बच्चे

Tuesday, November 19, 2019 17:00 PM
एक कक्ष में तीन क्लास के बच्चे बैठते हैं।

सिकराय। सरकार भले ही लाखों रुपए खर्च कर स्कूलों के विकास का दम भर रही हो, लेकिन आज भी स्कूल ऐसे हैं, जहां पर कहीं खुले आसमान के नीचे तो या एक साथ एक कक्ष में तीन कक्षाओं के बच्चों को अध्ययन करना पड़ रहा है। सिकराय उपखंड क्षेत्र में ऐसे कई स्कूल आज भी मौजूद है। जहां पर लंबे समय से ध्यान तक नहीं दिया जा रहा है। ऐसा ही विद्यालय है, जहां एक कमरे में तीन कक्षा के बच्चों को बैठकर पडना पड़ता है। सिकराय उपखंड के ग्राम पंचायत घूमना राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गंढोली में  बच्चें एक कमरें में 3 कक्षा के बच्चों के साथ अध्ययन करने को मजबूर है।

विद्यालय में पानी की समस्या भी है
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गढोली के बच्चों ने बताया कि अब विद्यालय में पानी की समस्या भी हो रही है जिससे पीने लायक भी पानी नहीं है इसलिए घरों से पानी लाना पड़ रहा है।

एक कमरे में 2 कक्षाएं और कबाड़ का सामान
विद्यालय के एक कमरे में कक्षा 7 और 8 के बच्चे बैठ कर पढ़ाई करते हैं तथा उसी कमरे में विद्यालय का कबाड़ का सामान भरा हुआ है, जिससे हमेशा हादसा बना रहता है। विद्यालय के स्टाफ ने बताया कि यहां नामांकन 70 से ज्यादा है। यहां पर आठ कक्षाएं हैं तथा कमरे 4 होने के कारण बच्चों को बाहर अध्ययन कराना पड़ता है। यहां पर तीन पद भी रिक्त चल रहे हैं। इस संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है।
 

यह भी पढ़ें:

गहलोत सरकार का फैसला, महाराष्ट्र-केरल से राजस्थान आने वाले लोगों के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

महाराष्ट्र व केरल से प्रदेश आने वाले लोगों के लिए कोरोना आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट साथ में लाना अनिवार्य होगा।

25/02/2021

राजस्थान में आइए, आप पूरी तरह सुरक्षित हैं: विश्वेंद्र सिंह

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह का कहना है कि सोमवार से राजस्थान में पर्यटन उद्योग एक बार फिर से गुलजार होता दिखाई देगा जब प्रदेश के तमाम होटल एवं रेस्टोरेंट खोल दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं पर्यटकों को आमंत्रित करता हूं कि राजस्थान की धरा पर पधारें, यहां वे पूरी तरह सुरक्षित हैं। अब होटलें खुलने के बाद पर्यटन उद्योग फिर पटरी पर आएगा।

08/06/2020

दीपावली पर छह हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों का संचालन

रेलवे प्रशासन की ओर से आने वाले त्योहारों को देखते हुए आधा दर्जन हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

24/09/2019

जयपुर में तेज बारिश से मौसम हुआ सुहावना, सड़कों पर भरा पानी, जगह-जगह जाम

गुलाबी नगर में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। सुबह अचानक मौसम ने पलटी मारी और तेज बारिश हुई, जो करीब दो घंटे तक चली।

18/06/2019

मेधावी छात्राओं को वितरित की जाएगी 6 हजार स्कूटी

प्रदेश के जनजाति क्षेत्रीय विभाग (टीएडी) की ओर से टीएसपी एवं माड़ा क्षेत्र की मेधावी जनजाति बालिकाओं को अब 6 हजार स्कूटी वितरित की जाएगी।

19/01/2020

कच्ची बस्ती खाली करने के लिए जेडीए ने दिया 3 दिन का अल्टीमेटम

जयपुर विकास प्राधिकरण ने जोन 11 में जयसिंहपुराबास भांकरोटा में जेडीए भूमि पर बसी कच्ची बस्ती के अतिक्रमणों को हटाने के उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना में कच्ची बस्तीवासियों को 3 दिन का अल्टीमेटम दिया गया।

05/02/2020

पाकिस्तानी जेल में बंद अजमेर के युवक को रिहाई का इंतजार, 1 साल पहले कर चुका सजा पूरी

पाकिस्तान की जेल में बंद अजमेर के 35 साल के एक युवक को अपनी रिहाई का इंतजार है। वह 8 साल से कराची की मलीर जेल में बंद है। आरोप है कि उसने अवैध रूप से पाकिस्तान में प्रवेश किया है। उसकी सजा एक साल पहले एक जनवरी 2018 को ही पूरी हो गई।

24/12/2019