Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

स्टेट ओपन की परीक्षा में दो माह शेष, लाखों विद्यार्थियों को अब तक नहीं मिली किताबें: देवनानी

Tuesday, March 09, 2021 14:25 PM
देवनानी ने कहा कि विद्यार्थियों को पुस्तकें नहीं मिली है।

जयपुर। विधानसभा में शून्यकाल में स्थगन के जरिए भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने स्टेट ओपन के विद्यार्थियों को पुस्तकें नहीं मिलने का मामला उठाया। देवनानी ने कहा कि दो महीने बाद परीक्षा है और अभी तक 10वीं-12वीं के सवा लाख विद्यार्थियों को पुस्तकें नहीं मिल पाई हैं, जबकि आवेदन के साथ ही किताबों का शुल्क ले लिया गया है। देवनानी ने कहा कि प्रदेश में लाखों विद्यार्थी ऐसे हैं जो स्कूल नहीं जा पाते हैं। स्टेट ओपन के माध्यम से ये बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। वर्तमान में सवा लाख से ज्यादा विद्यार्थी 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे हैं, लेकिन ये बच्चे विभाग की अनदेखी का शिकार हो रहे हैं। दो महीने में परीक्षा होनी है लेकिन अब तक पाठ्यपुस्तकें नहीं मिल पाई, ऐसे में बच्चे क्या पढ़ेंगे। अमूमन दिसंबर तक पुस्तकें मिल जाती है, लेकिन विभाग और सरकार की अकर्मण्यता के कारण अभी तक टेंडर अटके पड़े हैं। उन्होंने सरकार से इन बच्चों को जल्द से जल्द पुस्तकें उपलब्ध कराने के साथ इस काम में देरी के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

सूरतगढ़ को जिला बनाने की मांग
भाजपा विधायक राम प्रताप कासनियां ने शून्यकाल में सूरतगढ़ को जिला बनाने की मांग की।

शून्यकाल में मंत्री सदन से गायब
शून्यकाल के दौरान मंगलवार को भी सदन से मंत्री गायब रहे है। जिस समय रोडवेज बसों का मामला उठा तो परिवहन मंत्री सदन में मौजूद नहीं थी। इस पर उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि शून्यकाल के दौरान मंत्री सदन में मौजूद नहीं है। भगवान इनको सद्बुद्धी दे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सरकार जनहित में रहेगी तत्पर : पायलट

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि उनकी सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रदेश के अंतिम छौर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाने का काम किया है और वह आगे भी जनहित में सदैव तत्पर रहेगी।

17/12/2019

कोरोना वायरस की रोकथाम में छात्र शक्ति निभाए सकारात्मक भागीदारी: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने छात्र-छात्राओं से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरुकता अभियान में भागीदारी निभाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को महामारी के संकट से बचाने जैसे जनहित और खुद के तथा अपनों के जीवन की रक्षा के प्रयासों में छात्र शक्ति का सकारात्मक उपयोग महत्वपूर्ण है।

06/07/2020

लॉकडाउन के चलते देश में एक साथ पूर्ण शराबबंदी

राज्य में शराबबंदी को लेकर लंबे समय तक कई आंदोलन चले, लेकिन शराबबंदी नहीं हो सकी। कोरोना लॉकडाउन ने कुछ दिनों में प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में एक साथ पूर्ण शराबबंदी करा दी।

10/04/2020

जिम, एरोबिक्स और योग भगाएंगे रोग : पंवार

महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय में जिम, जुम्बा, एरोबिक्स और योग केन्द्र का शुभारंभ किया गया।

12/11/2019

प्रदेश में कोरोना: 24 घंटे में आए 27 नए संक्रमित, कोई मौत नहीं, 16 जिलों में 10 से कम एक्टिव केस

राजस्थान में फिलहाल कोरोना न्यून स्तर पर है। प्रदेश में रविवार को 9 जिलों में कुल 27 नए केस मिले हैं। इनमें जयपुर में सर्वाधिक 7 केस आए हैं। वहीं 24 जिलों में कोई नया रोगी नहीं आया है। राहत की बड़ी खबर यह है कि प्रदेश में अब केवल 313 ही एक्टिव केस बचे हैं। इनमें भी 9 जिलों में कोई केस नहीं बचा है।

26/07/2021

जयपुर बम ब्लास्ट के गुनहगारों को 4 बजे सजा का ऐलान, विशेष कोर्ट आज सुनाएगी फैसला

बम कांड मामलों की विशेष कोर्ट जयपुर में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में दोष सिद्ध किए चार अभियुक्तों मोहम्मद सैफ, सैफुर उर्फ सैफुर्रमान सलमान और सरवर आजमी को आज शाम चार बजे सजा सुनाएगी

20/12/2019

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित कर अमर शहीदों को किया नमन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अमर जवान ज्योति पहुंचे और शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर देश के अमर शहीदों को नमन किया। गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास, प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय और बड़ी चौपड़ पर ध्वजारोहण किया।

26/01/2020