Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करती है वैक्सीन

Wednesday, April 21, 2021 10:50 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

कोटा। कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही वैक्सीनेशन का काम भी देश में तेजी से चल रहा है। वैक्सीन के बाद कुछ बातो का ख्याल रखना होगा। वैक्सीन लगने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल की पालना करनी चाहिए। मास्क लगाए, दो गज की दूरी बनाएं रखे और बार-बार हाथ जरूर धोएं। कोई भी वैक्सीन 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं होती है। वैक्सीन लगने के बाद हल्का-फुल्का साइड इफेक्ट होता है इससे डरने की जरूरत नहीं है, इसकी वजह से वैक्सीनेशन को नजरअंदाज नहीं करे। जो भी कोविड की वैक्सीन उपलब्ध हो उसे लगवाए। कोरोना वैक्सीन लगवाने के जनता और देश को क्या फायदे हो सकते है इस बारे में बता रहे हैं वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. डीपी शारदा एवं मेडिकल कॉलेज के श्वांस रोग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विनोद जांगिड़।  

वैक्सीन लगवाने के जनता को फायदे-:
-वैक्सीन ही सबसे  अच्छा इलाज है। वैक्सीन 70-80 प्रतिशत जनता को कोरोना से बचाव करेगा।
-वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद यदि किसी को कोरोना होता है तो उसका असर माइल्ड होगा। अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत नहीं होगी। मोरबिडिटी नहीं होगी।
-वैक्सीन की दोनों डोज लगने के 15 दिन बाद पूरी तरह से इम्यूनिटी आती है। उसके बाद भी बहुत कम लोगों को कोरोना हो सकता है, हरेक को नहीं होता है। लेकिन वो खतरनाक नहीं होगा।
-मृत्यु दर ना के बराबर हो जाती है।
-अस्पताल के चक्कर लगाने से बच जाएगे। घर पर ही आइसोलेट हो सकते हैं और इस बीमारी से स्वयं को बचा सकते हैं।
-घर पर ही आराम से इलाज हो जाने से 2-4 दिन में ही ठीक हो जाएंगें।
-कोविड का वैक्सीन बहुत महत्वपूर्ण है। वैक्सीनेशन ज्यादा से ज्यादा जनता को लग जाए उतना अच्छा है।

वैक्सीन लगाने से देश को क्या फायदा होगा-:
-अस्पतालों में बैड की जरुरत नहीं होगी। अभी बैड की कमी हो रही है। वैक्सीन लगाने से अस्पतालों पर कोविड पेशेंट का दबाव कम हो जाएंगा। जिनको जरूरत है उन्हें बेड मिल जाएगा। जरुरतमंद लोगों को अभी बैड नहीं मिल रहा है।
-संक्रमित होने पर ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की जरुरत नहीं होगी। इससे ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की कमी नहीं आएगी।
-डॉक्टर और हेल्थ वर्कर्स की भी जरुरत कोविड पेशेंट को संभालने में नहीं होगी। इससे अन्य बीमारियों के गंभीर मरीजों का इलाज अस्पतालों में संभव हो सकता हैं।
-कोविड प्रोटोकॉल/गाइडलाइन की मॉनीटरिंग चौबीस घंटे करना संभव नहीं है। वैक्सीनेशन की मॉनीटरिंग आसान है। इससे आम व्यक्ति को भी पता चल सकता है कि उसके क्षेत्र में कितने लोगों ने वैक्सीन लगवा रखी है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मेयर और 3 पार्षदों के निलंबन का मामला: BJP ने बताया सुनियोजित साजिश, कल प्रदेशभर में विरोध प्रदर्शन

आयुक्त से हाथापाई मामले में जयपुर ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर और 3 बीजेपी पार्षदों के निलंबन के मुद्दे पर बीजेपी ने एकजुट होकर कांग्रेस सरकार को घेरने का फैसला किया है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित कई नेताओं ने मेयर-पार्षदों के निलंबन को लेकर सरकार पर निशाना साधा है।

07/06/2021

उदयपुर: भींडर में सड़क किनारे ट्यूबवेल की खुदाई देख रहे लोगों पर चढ़ाई कार, 4 लोगों की मौत

उदयपुर जिले के भींडर में एक खेत में ट्यूबवेल की खुदाई देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ में कार के घुसने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 लोग घायल हो गए। पुलिस के अनुसार रविवार देर रात मांगीलाल मेघवाल के खेत में खोदी जा रही ट्यूबवेल को देखने के लिए कई ग्रामीण मौके पर पहुंचे थे।

12/04/2021

प्रदेश में 3 दिन कम होने के बाद फिर बढ़े मरीज, 24 घंटे में आए 17532 संक्रमित, 161 की गई जान

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की दस्तक से गुरुवार तक प्रदेश में कोरोना के शिकार हुए लोगों की संख्या 7 लाख पार होकर 7 लाख 2 हजार 568 हो गई है। लेकिन चिंता की बात यह है कि इनमें से 28 फीसदी यानि 1,98,010 मरीज अभी संक्रमित यानि एक्टिव केस हैं, जिनकी कोरोना से लड़ाई जारी है।

07/05/2021

सात पिस्टल और कारतूस के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

स्पेशल आॅपरेशन गु्रप ने निम्बाहेड़ा चित्तौड़गढ़ में कार्रवाई करते हुए दो हथियार तस्करों को गिरफ्तार कर इनके पास से सात पिस्टल, सात अतिरिक्त मैग्जीन और 76 जिंदा कारतूस बरामद की है।

25/08/2019

केन्द्र सरकार जुमलेबाज, लोकतंत्र के लिए कांग्रेस को विजयी बनाएं: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आमजन का आह्वान किया है कि देश में प्रेम, भाईचारा कायम रखने व लोकतंत्र को बचाने के लिए कांग्रेस को विजयी बनाएं तथा देश में नफरत फैलाने वाली भाजपा को उखाड़ फैकें।

12/04/2019

गहलोत ने स्कूली बच्चों को निरोगी राजस्थान की दिलाई शपथ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्कूली बच्चों को निरोगी राजस्थान-स्वस्थ राजस्थान की शपथ दिलाई। गहलोत ने कार्यक्रम में ग्यारह विभिन्न स्कूलों के इन बच्चों तथा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों यह शपथ दिलाई।

26/02/2020

भरतपुर: चक सामरी गांव में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, पांच लोगों की गई आंखों की रोशनी

रूपवास क्षेत्र के ग्राम पंचायत नोहरदा के गांव चकसामरी में मंगलवार रात 9 जनों ने जहरीली शराब पी ली, जिससे 4 जनों की बुधवार को सुबह मौत हो गई, वहीं 5 लोग अंधे हो गए। इनमें से 3 की हालत गंभीर बनी हुई है। जिनका भरतपुर अस्पताल में उपचार चल रहा है।

13/01/2021