Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

वैक्सीनेशन में लगेंगे 45 मिनट, 28 दिन बाद आएगा दूसरी डोज का बुलावा

Monday, January 04, 2021 12:25 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। कोरोना को मात देने के लिए देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवीशील्ड और बायोटेक व आईसीएमआर की कोवीशील्ड वैक्सीन को हरी झंडी मिल चुकी है। आगामी कुछ दिनों में ही वैक्सीन की डोज की पहली खेप प्रदेश में पहुंचेगी। प्रदेश में आमजनता के लिए हालांकि वैक्सीन की उपलब्धता में समय लगेगा, लेकिन वैक्सीन आने के बाद प्रदेश में करीब 5 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा। हर वैक्सीनेशन सेंटर पर पांच कर्मी लगेंगे। इस हिसाब से प्रदेश में 32 हजार कर्मी रोजाना सुबह दस से सायं पांच बजे तक वैक्सीनेशन के काम में जुटेंगे। हर व्यक्ति को इन सेंटर पर वैक्सीन लगाने में करीब 45 मिनट का समय लगेगा। पहले 15 मिनट वेटिंग रूम में कोविन एप से रजिस्ट्रेशन चैक कराने, वैक्सीन लगवाने और बाकी के 30 मिनट आॅर्ब्जवेशन रूम में रुकने के लगेंगे ताकि वैक्सीन लगने के कोई गंभीर साइड इफेक्ट आए तो तुरंत चिकित्सा सेवा मुहैया कराई जा सके। कोविन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन पर ही वैक्सीन लगाने का न्यौता आएगा। पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी, इसका मैसेज भी पहली डोज ले चुके व्यक्ति के तय समयावधि बाद मोबाइल पर ही आएगा।

5 लाख हेल्थ वर्कर्स को अस्पतालों में ही लगेगी
प्रदेश में पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाना तय हुआ है। प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को मिलाकर करीब 5 लाख हेल्थ वर्कर्स हैं, लेकिन अभी कोविन एप पर 4 लाख 2 हजार 85 हेल्थ वर्कर्स का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है। हेल्थ वर्कर्स के लिए वैक्सीनेशन के लिए आम पब्लिक के लिए बनाए जाने वाले वैक्सीनेशन सेंटर नहीं बनाए जाएंगे। इन्हें अस्पतालों में ही वैक्सीन लगाई जाएगी। छोटे अस्पतालों, क्लिनिक और प्राइवेट डॉक्टरों को वैक्सीनेशन के लिए बड़े अस्पतालों में बनने वाले वैक्सीनेशन सेंटरों में वैक्सीन लगवाने जाना होगा। किस हेल्थ वर्कर्स को कहां वैक्सीन लगेगी, इसकी सूचना उनके पास मोबाइल पर ही मैसेज से आएगी।

कौनसी वैक्सीन आएगी अभी तय नहीं
प्रदेश में पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स के लिए कोवीशील्ड और कोवैक्सीन में से कौनसी वैक्सीन आएगी यह तय नहीं है। लेकिन चिकित्सा विभाग के अफसरों के मुताबिक पहले फेज में कोवीशील्ड के ही आने की उम्मीद ज्यादा है, क्योंकि कोवीशील्ड की करीब पांच करोड़ डोज देश में पहले फेज के वैक्सीनेशन के लिए तैयार हो चुकी है। ऐसे में उपलब्धता के अनुसार इसके आने के चांस ज्यादा हैं।

8 जनवरी को 26 शेष जिलों में भी ड्राई रन होगा
प्रदेश में 7 जिलों जयपुर, जोधपुर, भीलवाड़ा, करौली, अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर में 2 जनवरी को वैक्सीनेशन का रिहर्सल यानि ड्राई रन हो चुका है। प्रदेश में शेष 26 जिलों में 8 जनवरी को ड्राई रन होगा। हर जिले में एक शहरी और एक ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन सेंटर बनाकर ड्राई रन किया जाएगा। हर सेंटर पर 25-25 कोविन एप पर रजिस्टर्ड लोगों को बुलाकर वैक्सीनेशन की ट्रायल होगी। प्रदेश में सात जिलों में 19 सेंटर बनाकर ड्राई रन हुआ था। अब इन 26 जिलों में 52 ड्राई रन वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे।

3 करोड़ वैक्सीन रखने की क्षमता, ये स्टोरेज, उपकरण-मशीनें मौजूद
1. स्टेट स्टोरेज: जयपुर, जोधपुर, उदयपुर में दो-दो वैक्सीन स्टोरेज, जिनमें एक राज्य व एक संभाग स्तर का है। वहीं कोटा, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर में संभाग सप्लाई और सभी जिलों में सप्लाई के लिए बड़े वैक्सीन स्टोरेज हैं।
2. कोल्ड चैन पाइंट : प्रदेश में 2405 हैं, इन्हें वैक्सीनेटर्स पाइंट भी कहते हैं। यहां सीएचसी-पीएचसी-अस्पताल हैं, जहां वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री पर रखने के लिए 3522 आइस लाइन रफ्रीजरेटर्स और 3472 डीप फ्रीजर मौजूद हैं।
3. वॉक इन कूलर व फ्रीजर : वॉक इन कूलर 14 हैं। बडेÞ कमरे या हॉल के आकार के फ्रीजर होते हैं। यह 20, 32 और 40 क्यूबिक मीटर साइज के होते हैं। 2 से 8 डिग्री तापमान मेंटेन रहता है। राज्य स्तरीय व संभाग स्तरीय कोल्ड स्टोरेज सेंटरों पर मौजूद हैं। वहीं 3 वॉक इन फ्रीजर हैं। इनकी साइज भी वॉक इन कूलर की तरह ही होती हैं। लेकिन इनमें वैक्सीन को माइनस 15 से माइनस 25 डिग्री तापमान पर रखा जा सकता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जवाबदेही कानून की तैयारी पूरी, लागू होने के बाद 15 दिन में शिकायतों का होगा समाधान

राज्य सरकार प्रदेश में जवाबदेही कानून लाने की तैयारियां कर चुकी है। कानून लागू होने के बाद लोगों की समस्याओं का समयबद्ध तरीके से समाधान होगा। जवाबदेही कानून के मसौदे के लिए रिटायर्ड आईएएस अधिकारी रामलुभाया की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने इसे अंतिम रूप दे दिया है।

30/12/2019

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आएगा 4 बजे, गोविंद डोटासरा करेंगे जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित किया जाएगा। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा सायं 4 बजे बोर्ड मुख्यालय से परिणाम की घोषणा करेंगे।

03/06/2019

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में दहाड़ते नजर आए अमेरिकी स्ट्राइकर, सारथी टैंक भी गरजे

अमेरिकी सेना के सैंकड़ो सैन्य कर्मियों ने सोमवार से भारतीय सेना के साथ मिलकर संयुक्त युद्धाभ्यास शुरु किया है। दोनों देशों की सेना का यह 16वां अभ्यास है जो दोनों साथ कर रहे हैं।

08/02/2021

3 दिन में मिलेगा पानी का कनेक्शन, ऑफलाइन प्रक्रिया होगी बंद, ऑनलाइन आवेदन का ट्रायल शुरू

पानी का नया कनेक्शन लेने के लिए अब ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से बंद किया जाएगा। इसकी जगह ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी ट्रायल शुरू कर दी गई है। आवेदन पर डिमांड नोटिस जारी होने के बाद राशि जमा होते ही तीन दिन में कनेक्शन कर दिया जाएगा।

29/08/2020

जेडीए भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध होंगे मुकदमे दर्ज

शहर के विभिन्न इलाकों में जयपुर विकास प्राधिकरण की जमीनों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ अब जेडीए प्रशासन सख्ती करेगा।

08/12/2019

प्रदेश में अब सनसनीखेज अपराधों की होगी त्वरित जांच, पीएचक्यू के प्रस्ताव को गृह विभाग की मंजूरी

राज्य में अब सनसनीखेज और जघन्य अपराधों की त्वरित जांच होगी। इसके साथ ही कोर्ट में भी प्रभावी पैरवी की जाएगी, ताकि गुनाहगारों को उनके अपराध की सजा के अंजाम तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से भेजे गए एक प्रस्ताव पर गृह विभाग ने मंजूर कर लिया।

24/12/2019

बाड़मेर के भांडियावास में सड़क हादसा, जोधपुर के 3 व्यापारी जिंदा जले

जोधपुर नेशनल हाईवे पर पचपदरा के पास सुबह एक ट्रक व कार में भीषण भिड़ंत हो गई। भिड़ंत इतनी तेज थी कि कार व ट्रक में आग लग गई। पास के ही होटल की व्यवसायी कंवरराम ने होटल पर खड़े ट्रैक्टर की टंकी व बाल्टियों से पानी डाल आग पर काबू पाया।

12/11/2019