Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

प्रदेश के शिक्षकों को टीकाकरण का है इंतजार

Saturday, February 06, 2021 12:10 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। कोरोना से प्रभावित हुआ एजुकेशन सिस्टम ऑफलाइन पढ़ाई के साथ फिर से शुरू हो गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पढ़ रहे बच्चों तथा शिक्षकों को अभी टीकाकरण का इंतजार है। राज्य सरकार कोरोना काल में पढ़ाई का दौर तेज करने में लगी हुई है। अभी संक्रमण कम हो रहा है। सरकार के निर्देश पर कोरोना वैक्सीन अभी तक केवल हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वॉरियर्स को लग रही है। प्रदेश के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन रेगुलर क्लासेज बंद की थी। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के तहत फ्रंटलाइन वॉरियर्स में दूसरे चरण में सीमा सुरक्षा बाल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सभी सैन्य बालों को टीका लगाया जा रहा है। राजस्व विभाग, स्थानीय निकाय, पंचायतीराज विभाग और पुलिसकर्मियों का टीकाकरण इस चरण में होगा।

प्राथमिक स्तर के बच्चे आएंगे स्कूल
प्रदेश में अधिकांश उच्च प्राथमिक स्तर के बच्चे स्कूल आएंगे। कोरोना के बाद पहली बार यह बच्चे विद्यालय आ रहे हैं। इससे पहले 18 जनवरी से कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले है।

कोरोना कम होने पर कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों की पढ़ाई को सरकार अब नियमित रूप से शुरू कर रही है। इस दौरान बच्चों की कोरोना से सुरक्षा को लेकर व्यवस्था की जाएगी। अब वैक्सीन भी आ गई है और सरकार के निर्देश पर टीकाकरण भी किया जा रहा है।
- गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्यमंत्री

राज्य सरकार के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बाकि की कक्षाओं की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बच्चों और स्कूल प्रशासन को कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी होगी।
- सौरभ स्वामी, निदेशक, शिक्षा विभाग
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस का कुनबा दिल्ली तक बंटा हुआ है, प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर है: सतीश पूनिया

सतीश पूनिया ने कहा है कि राज्य की कांग्रेस सरकार अन्तर्विरोध से ग्रस्त हो रही है तथा सभी मोर्चाे पर विफल हो रही है।

14/10/2019

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को फीवर, घर पर कर रहे आराम, ओएसडी ने दी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को फीवर हो गया है, वे अपने आवास पर आराम कर रहे हैं, ईश्वर से कामना है कि वे जल्द स्वस्थ हों।

15/07/2019

मुंबई पुलिस के 3 सिपाहियों को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंबई पुलिस के एक उप निरीक्षक और 3 सिपाहियों को 2 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

25/11/2020

भरतपुर: कच्छाधारी गिरोह के 7 खूंखार बदमाशों को किया गिरफ्तार

भरतपुर पुलिस ने उत्तरप्रदेश पुलिस के सहयोग से अंतरराज्यीय कच्छाधारी गिरोह के सात खूंखार बदमाशों को गिरफ्तार किया है।

31/07/2019

ब्यावर: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया गैंगरेप

ब्यावर में जघन्य हादसा: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

14/06/2019

युवाओं को रोजगार देना हमारी प्राथमिकता : नीरज

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पवन ने मंगलवार को यहां शासन सचिवालय में श्रम रोजगार, कौशल एवं उद्यमिता, कारखाना एवं बॉयलर निरीक्षण एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं (ईएसआई) विभाग के शासन सचिव के पद का कार्यभार ग्रहण किया।

12/02/2020

सुधरेगी सफाई व्यवस्था, लगेंगे अतिरिक्त संसाधन

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से देशभर के शहरों की स्वच्छता रैंकिंग का निर्धारण करने के लिए चलाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 अभियान के दौरान जयपुर शहर की पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग में सुधार के लिए निगम बेडे में अतिरिक्त संसाधनों की बढ़ोतरी करने के लिए 10 नए डंपर शामिल किए जाएंगे।

19/12/2019