Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
राजस्थान

बिन मौसम बरसे बदरा, ओलावृष्टि से रबी की फसल को नुकसान

Friday, November 15, 2019 08:50 AM
ओलावृष्टि के कारण जमीन पर बिछी सफेद चादर।

जयपुर। राज्य के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ से झमाझम बारिश और ओलावृष्टि हुई, इससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई। बाड़मेर में दो दिन से जारी बारिश के बाद स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया। सौ से ज्यादा गांवों में ओलावृष्टि हुई। चने से बड़े आकार के ओलों से खेतों में सफेद चादर बिछ गई। रेगिस्तान के कई स्थानों पर तूफानी बारिश के साथ ओले गिरे। रेतीले धोरों पर ओलों की चादर बिछी नजर आई। मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में लगातार दूसरे दिन भी बारिश होती रही। बारिश और तेज हवा चलने से सर्दी का असर बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर में 48 घण्टों में बारिश की संभावना है। यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के अधिकांश शहरों का रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 29 और रात का तापमान 21 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घण्टों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

मेघ की मेहरबानी बनी लोगों की परेशानी
राज्य के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहे और दिनभर सूर्य और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा। चौहटन संवाददाता के अनुसार तहसील मुख्यालय पर पिछले 40 घण्टों में 43 एमएम बारिश मापी गई। ग्रामीण इलाकों में निरन्तर बारिश होने से लोग सर्दी से परेशान होने लगे हैं। जोधपुर संवाददाता के अनुसार जोधपुर शहर में बादल छाए रहने के साथ सुह से ही कोहरा छाया हुआ रहा। इसके साथ ही सर्दी का अहसास बढ़ने के साथ ही सुबह से ही कोहरा छाया हुआ था। शीतलहर चलने से सर्दी का अहसास बढ़ गया। बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर में अच्छी बरसात हुई और सड़क पर पानी बह निकला। बिन मौसम बारिश ने किसानों को परेशान कर दिया। बाड़मेर, जैसलमेर में ओलावृष्टि होने से रबी की अगेती फसल को नुकसान हुआ है।

जयपुर में ठण्डी हवाओं ने ठिठुराया
राजधानी जयपुर में दिन भर सूर्य और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलने के बाद शाम को सर्द हवा चलने से तापमान में गिरावट दर्ज हुई। अब तक गर्म कपड़ों के प्रति बेपरवाह लोग भी ऊनी कपड़ों से लकदक नजर आए। सर्द हवा के चलने से खुले गगन के नीचे रहने वाले लोग परेशान रहे।

यह भी पढ़ें:

क्या बजरी माफिया के आतंक के लिए जिम्मेदार है सरकारी तंत्र?

राजस्थान के बजरी माफिया आज राज्य में एक आतंक का साया बन गया है, जिसमें करीब एक हजार से ऊपर छोटे-मोटे अपराधी, शराब तस्कर और हिस्ट्रीशीटर ने एक ऐसा गठबंधन तैयार कर लिया है, जिसके समक्ष पुलिस लाचार है।

18/06/2019

नागौर पुलिस ने लगवाया राज्य सरकार पर दाग, पीड़िता के परिजनों को झूठे मामले में फंसाया

अलवर जिले के थानागाजी गैंगरेप की घटना से पुलिस पर लगा दाग अभी पूरी तरह धुला भी नहीं है कि नागौर पुलिस की कार्रवाई ने राज्य सरकार की साख पर बट्टा लगवा दिया।

19/05/2019

इंसानियत राजस्थान: टोंक में मासूम से रेप कर बेल्ट से गला घोंटकर की हत्या, आंख की पलकें काटी

हैदराबाद में महिला चिकित्सक के साथ दुष्कर्म और हत्या का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ कि टोंक जिले के अलीगढ़ थानाक्षेत्र के एक गांव में 6 साल की मासूम को दरिंदगी का शिकार बना डाला।

01/12/2019

राजस्थान: शिक्षा विभाग में 8200 शिक्षकों के पदों की बढ़ोतरी

विद्यालयों में अब शिक्षकों की कमी नहीं होगी। प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग की प्रक्रिया में बदलाव करते हुए 8200 शिक्षकों के पदों की वृद्धि की है।

04/07/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने लॉन्च किया उद्योग मित्र पोर्टल, उद्योग लगाना होगा आसान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को सीएमओ में राज उद्योग मित्र पोर्टल लॉन्च किया।

12/06/2019

फायरिंग के मामले में कांगे्रस नगर अध्यक्ष व उसका पुत्र गिरफ्तार

बड़ीसादड़ी। उपखंड क्षेत्र के बांसी गांव में हुई फायर की घटना को लेकर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पिता- पुत्र को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया।

19/10/2019

जयपुर नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, कई कंपनियों के केबल कनेक्शन काटे

आवेदन नहीं करने एवं वार्षिक शुल्क जमा नहीं कराने के कारण पुलिस जाब्ते के साथ कई कंपनियों के केबल कनेक्शन काट दिए गए हैं।

04/11/2019