Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
राजस्थान

क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के 51042 निवेशकों को नोटिस जारी कर मांगे दस्तावेज: आंजना

Thursday, June 10, 2021 14:10 PM
उदयलाल आंजना (फाइल फोटो)

जयुपर। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों में अनियमितता के विरूद्ध शिकायत प्राप्त करने के लिए बनाए गए राज सहकार पोर्टल पर 82809 शिकायतें प्राप्त हुई है। इन शिकायतों के लिए 33 जिला न्यायालयों को बड्स एक्ट-2019 के तहत डेजीगनेटेड कोर्ट घोषित कर इस्तगासा दायर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आंजना ने बताया कि अब तक 82809 शिकायतों में से 51042 प्रकरणों में निवेशकों को जिला उप रजिस्ट्रार द्वारा नोटिस जारी किये जा चुके है तथा दस्तावेज लिए जा रहे है। स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के विरूद्ध 306 इस्तगासा दायर हो चुके है जबकि केंद्रीय रजिस्ट्रार द्वारा 48 मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के संबंध में अभी तक समितियों के पंजीयन, पत्रादि एवं उतरदायी व्यक्तियों की प्रमाणिक प्रति सहित अन्य आवश्यक सूचनाऐं नही दी है। केन्द्रीय रजिस्ट्रार को इस संबंध में सूचित किया जा चुका है। वांछित दस्तावेज मिलने पर इन सोसायटियों के विरूद्ध भी इस्तगासा दायर किया जाएगा।
 
सहकारिता मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 के तहत मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के निवेशकों को भविष्य में धोखाधड़ी से बचाने के लिए विजिलेन्स अथॉरिटी का गठन किया जा रहा है। विधि विभाग एवं महानिदेशक पुलिस से सदस्य अधिकारी के पदनाम प्राप्त हो चुके है, शीघ्र ही अथॉरिटी के गठन के आदेश जारी होंगे। उन्होंने बताया कि ऐसी क्रेडिट सोसायटियां जो रजिस्टर्ड नहीं हो किन्तु उनके द्वारा जमाएं ली जा रही हो तो उनसे लेन-देन का व्यवहार ना करें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फिल्म समीक्षा : बाला यानि भावनात्मक मनोरंजन की हाला

आप जैसे हैं जिस रंग, जिस फितरत, जिस कद काठी के हैं सर्वश्रेष्ठ हैं उसे स्वीकार कीजिए और अपनी खूबसूरत जिन्दगी का आनन्द लीजिए।

11/11/2019

प्रोफेसर, कर्मचारी और छात्रों ने रोका वीसी का रास्ता

राजस्थान यूनिवर्सिटी में पिछले कुछ दिनों से कुलपति प्रो. आरके कोठारी को हटाने की मांग को लेकर छात्र धरना दे रहे हैं।

24/09/2019

सीएए के विरोध में कांग्रेस का शांति मार्च, गहलोत भी होंगे शामिल

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ कांग्रेस 22 दिसंबर को विरोध प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल होंगे।

21/12/2019

भागचंद चोटिया हत्याकांडः पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया की मामले में एसओजी से जांच की मांग

किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया ने दिनदहाड़े सरपंच पुत्र भागचंद चोटिया हत्याकांड की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) से जांच कराने की मांग की है। सिनोदिया ने कहा कि जनता की मांग एसओजी जांच के लिए उठ रही है और मैं भी चाहता हूं कि हत्याकांड की निष्पक्ष जांच हो और हत्यारे जल्द पकड़े जाए।

19/10/2020

किसी भी निर्दोष अधिकारी को डरने की जरूरत नहीं है, भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी: प्रतापसिंह खाचरियावास

परिवहन विभाग के अफसरों पर एसीबी की कार्रवाई होने पर परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरिवास ने विधानसभा के बाहर कहा कि निर्दोष अधकारी को डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन यदि कोई भ्रष्टाचार करेगा, तो उसके भ्रष्टाचार की पोल खोलना भ्रष्टाचार को समाप्त करना हमारी जिम्मेदारी है।

17/02/2020

तीन निकायों की मुसीबत, बिजली के बिल का नहीं हुआ भुगतान

प्रदेश की स्थानीय निकायों को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पेयजल सप्लाई का जिम्मा सौंपा गया है, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बिजली के बिलों का भुगतान नहीं कर पा रही है।

09/01/2020

नशे में कार चालक ने तीन बाइक को मारी टक्कर, 1 की मौत

शहर में पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है, लेकिन कई चालक शराब पीकर वाहन चलाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

21/12/2019