Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

झुंझुनूं में 2 दिनों में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 6 तक

Thursday, March 26, 2020 19:15 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कलेक्टर व सीएमएचओ।

झुंझुनूं। झुंझुनूं में दो दिन में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण प्रशासन में हड़कंप मच गया है। दोनों संक्रमितों को इलाज के लिए गुरूवार को जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल भेज दिया गया। शहर में अबतक कुल 6 पॉजिटिव मरीज मिल चुके है। अब तक पाए गए सभी 6 संक्रमित मरीज झुंझुनूं निवासी हैं और वे सभी विदेश से लौटे थे। राहत की बात यह है कि अभी तक कोई भी स्थानीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है। यहां तक की पहले सामने आए चारों कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जांच रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।

जिला कलेक्टर यूडी खान ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि मंगलवार को भेजे गए 41 सैम्पलों में से 1 सैंपल पॉजिटिव आया था, जो शहर के मोहल्ला बटवालान के रहने वाले व्यक्ति का था, जो 29 फरवरी को रियाद से झुंझुनूं आया था। इस व्यक्ति में कोरोना के लक्षण अब विकसित हुए हैं, जो मेडिकल विशेषज्ञों के लिए भी अचरज का विषय है। वहीं इसके साथ भेजे गए बाकी 40 सैंपल नेगेटिव आए। पॉजिटिव आए व्यक्ति के परिवार के 10 सदस्यों के सैंपल लिए गए हैं और उन्हें राणी सती स्थित आइसोलेशन में रखा गया है। इसके साथ ही पड़ोस के 23 लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं।

कलेक्टर ने बताया कि इसी प्रकार स्थानीय बाकरा मोड़ वार्ड नम्बर 21 निवासी व्यक्ति का सैंपल गुरुवार को पॉजिटिव आया है। यह व्यक्ति 21 मार्च को दुबई से आया था। इसके परिवार के 7 लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं। सीएमएचओ ने बताया कि पूर्व में मिले 4 कोरोना पॉजिटिव का जयपुर में इलाज चल रहा है और उनकी हालत अच्छी है, लेकिन प्रोटोकॉल के तहत उन्हें 28 दिनों तक वहीं रखा जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि अब तक कुल 172 सैंपल में 6 पॉजिटिव, 141 नेगेटिव आए हैं और 23 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। वहीं पूरे जिले का सर्वे शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 1 फरवरी बाद जिले के जो भी लोग विदेश से आए है, उनका सर्वे कराकर उन्हें आईसोलेशन में रख जांच की जाएगी तथा उनमें से खांसी, जुकाम, बुखार के रोगियों के सैंपल लिए जाएंगे। वहीं एक फरवरी के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से जिले में आए लोगों की भी जांच की जा रही है।

कर्फ्यू हटाया
शहर के एक दम्पति व उसकी बेटी के कोरोना वायरस पॉजिटिव आने के बाद इस दम्पति के घर से एक किलोमीटर क्षेत्र में लगाया गया कर्फ्यू गुरुवार को हटा दिया गया है। यह कर्फ्यू 25 मार्च की अर्द्धरात्रि तक लगाया गया था।

सामग्री के पैकेट कराए जा रहे तैयार
जिला कलेक्टर ने बताया कि गरीब जरूरतमंदों के लिए 10 हजार पैकेट राहत सामग्री के तैयार कराए जा रहे हैं, जिसमें आटा, तेल, मिर्च, मसाले, दाले सहित अन्य सामग्री दी जाएगी।

लॉकडाउन का हो रहा है पालन
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में लॉकडाउन का पूर्णतया पालन हो रहा है। उन्होंने बताया कि यदि लॉकडाउन का किसी भी क्षेत्र में उल्लघंन हुआ तो वहां बहुत सख्ती बरती जाएगी।

यह भी पढ़ें:

दुकान से नकदी चुराकर फरार हुए 2 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

रतनगढ़ थाना क्षेत्र में एक दूकान से 50 हजार रूपये की नकदी चुराने वाले दो विदेशी नागिरको को पुलिस ने कर्नाटक में करवर से गिरफ्तार किया है।

05/02/2020

कोटा शहर का मुख्य बाजार जाम और अतिक्रमण की चपेट में

शहर का अतिव्यस्त बाजार गुमानपुरा अतिक्रमण की भेंट चढ़ चुका है बाजार में खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस बाजार में वर्षों बाद भी अभी तक पार्किंग की कोई की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है।

27/02/2020

उचित बिक्री दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा आटा, जिला कलेक्टर द्वारा निर्धारित की जाएगी बिक्री दर

प्रदेश में लॉकडाउन अवधि के दौरान जिलों में स्थापित आटा मिल चक्की एवं रोलर फ्लोर मिल द्वारा उत्पादित आटा जरूरतमंद व्यक्तियों को उचित बिक्री दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। उत्पादित किए गए आटे की उचित बिक्री दर संबंधित जिला कलेक्टर एवं जिला रसद अधिकारी द्वारा निर्धारित की जाएगी।

28/03/2020

भाजपा ने निकाय प्रभारियों को सौंपे सिंबल और प्रत्याशियों की सूची, नामों को दिया अंतिम रूप

भाजपा ने निकाय चुनावों के वार्डवार दावेदारों के पैनलों को लेकर हुए मंथन के बाद तय प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है। इसके साथ ही उनके सिंबल निकाय प्रभारियों को सौंप दिए हैं।

04/11/2019

सामाजिक संगठनों ने जवाब देही कानून की मांग को लेकर निकाली रैली

सामाजिक संगठनों ने जवाब देही कानून की मांग को लेकर रैली निकाली। रैली की शुरुआत शहीद स्मारक से हुई, जो मुख्यमंत्री आवास जा रही थी।

25/02/2020

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी

कांग्रेस ने राजस्थान में मंडावा एवं खींवसर विधान सभा उपचुनाव के लिए चालीस वरिष्ठ नेताओं को पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया है।

05/10/2019

बाड़मेर: पुलिस हिरासत में RTI कार्यकर्ता की मौत, थाना अधिकारी लाइन हाजिर

जिला पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने गंभीरता से लेते हुए महिला थाना अधिकारी को निलम्बित करने के साथ ही पूरे स्टाफ को लाइन हाजिर कर दिया है।

07/10/2019